Move to Jagran APP

राकेश टिकैत ने बड़े आंदोलन का दिया संकेत, दिल्ली में हो रहे Farmer Protest में भी हो सकते हैं शामिल; ये है प्रमुख मांगें

Farmer Protest भाकियू की 17 फरवरी को सिसौली में हुई मासिक पंचायत में आंदोलन की रूपरेखा तैयार की गई थी। 21 फरवरी को किसान ट्रैक्टरों में सवार होकर जिला मुख्यालय की ओर कूच करेंगे। इसके लिए भाकियू पदाधिकारियों ने गांव-गांव में जाकर किसानों से संपर्क किया है। अधिक से अधिक संख्या में ट्रैक्टर लेकर जिला मुख्यालय पर पहुंचने की अपील की है।

By Sanjeev Kumar Edited By: riya.pandey Published: Tue, 20 Feb 2024 05:38 PM (IST)Updated: Tue, 20 Feb 2024 05:38 PM (IST)
इस बार 13 महीने से भी लंबा चलेगा किसान आंदोलन- राकेश टिकैत

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरनगर। Farmer Protest: किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर भाकियू ने आंदोलन का बिगुल फूंक दिया है। इसकी शुरुआत बुधवार से हो रही है। किसान गांवों से ट्रैक्टर में सवार होकर जिला मुख्यालय पहुंचेंगे। भाकियू प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत ने एक्स पर पोस्ट डाली है, जिसमें कहा है, इस बार ऐसा आंदोलन खड़ा किया जाएगा, जो 13 महीने नहीं बल्कि इससे भी ज्यादा लंबा चलेगा।

आंदोलन में आगे की रणनीति की हो सकती है घोषणा

भाकियू की 17 फरवरी को सिसौली में हुई मासिक पंचायत में आंदोलन की रूपरेखा तैयार की गई थी। 21 फरवरी को किसान ट्रैक्टरों में सवार होकर जिला मुख्यालय की ओर कूच करेंगे। इसके लिए भाकियू पदाधिकारियों ने गांव-गांव में जाकर किसानों से संपर्क किया है। अधिक से अधिक संख्या में ट्रैक्टर लेकर जिला मुख्यालय पर पहुंचने की अपील की है। बुधवार को जिला मुख्यालय पर होने वाले आंदोलन में आगे की रणनीति की घोषणा भी हो सकती है।

टिकैत ने दिल्ली किसान आंदोलन में शामिल होने के दिए संकेत

वहीं भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत ने एक्स पर पोस्ट किया है, जिसमें दिल्ली किसान आंदोलन में शामिल होने और आंदोलन लंबा होने के संकेत दिए है। उन्होंने वर्ष 2021 में दिल्ली बार्डर पर हुए आंदोलन की ओर इशारा करते हुए कहा, इस बार आंदोलन 13 महीने नहीं, इससे अधिक समय तक चलेगा।

भाकियू जिलाध्यक्ष योगेश शर्मा ने बताया, सभी किसान संगठन एक है। दिल्ली में चल रहे आंदोलन को भाकियू का पूर्ण समर्थन है। भाकियू भी आंदोलन में शामिल होगा।

किसानों से शांतिपूर्वक आंदोलन में शामिल होने की अपील

बुधवार को जिला मुख्यालय पर ट्रैक्टर मार्च सुबह 11 बजे से रहेगा। पुलिस-प्रशासन अधिकारियों ने एक ओर की रोड खाली रखने की बात रखी है। किसानों से शांतिपूर्णक आंदोलन में शामिल होने की अपील की है। उन्होंने बताया भाकियू अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैया या चौधरी राकेश टिकैत ट्रैक्टर लेकर जिला मुख्यालय पर आ सकते हैं।

किसानों की प्रमुख मांगें

  • एमएसपी की गारंटी का कानून बने।
  • 10 साल पुराने ट्रैक्टर प्रतिबंध से बाहर हो।
  • 14 दिन में गन्ना मूल्य भुगतान अन्यथा मय ब्याज भुगतान मिले।
  •  गन्ना मूल्य पंजाब और हरियाणा के बराबर हो।
  • लखीमीपुर खीरी कांड़ में दोषी पर सख्त कार्रवाई और किसानों पर दर्ज मुकदमे वापस हो।
  • किसानों की फसल के लिए हर जिले में बाजार व्यवस्था समृद्ध हो।

यह भी पढ़ें- 

Kisan Andolan: किसानों की मांगों के विरोध में उतरे इस तबके के लोग, सांसद के घर पहुंचे; बोले- फिर तो हम पर ही होंगे मुकदमे


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.