Move to Jagran APP

UP News: जिन्हें संजीव बालियान ने पद दिलाया-वह भी नहीं खिला सके कमल, जहां उन पर हुआ था पथराव वहां से खूब मिले वोट

Sanjeev Kumar Balyan विपरीत नतीजा आने पर भाजपा जिलाध्यक्ष से लेकर चेयरपर्सन कटघरे में। भाजपा हार की समीक्षा कर रही है। मुजफ्फरनगर में हरेंद्र मलिक ने चुनाव जीतकर सपा का सूखा खत्म किया था। वहीं संजीव बालियान पिछले दस वर्षाें से क्षेत्र में रहे। केंद्र में मंत्री भी बने और नेताओं की नैया को पार भी लगाया। जिस क्षेत्र में उन पर पथराव हुआ वहां उन्हें खूब वोट मिले।

By Sanjeev Kumar Edited By: Abhishek Saxena Published: Sun, 09 Jun 2024 01:08 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jun 2024 01:08 PM (IST)
मुजफ्फरनगर में संजीव बालियान भाजपा से प्रत्याशी थे।

संजीव तोमर, मुजफ्फरनगर। लोकसभा चुनाव में डा. संजीव बालियान की हार से भाजपा समर्थक निराश हैं। हार के कारणों की समीक्षा चल रही है। खास बात यह भी है कि बालियान ने अपने प्रभाव से जिन्हें संगठन समेत विभिन्न पद दिलाए और जिताए, वह भी लोकसभा चुनाव में मत नहीं दिला पाए। भाजपा जिलाध्यक्ष से लेकर काेआपरेटिव बैंक के चेयरमैन और पालिका चेयरपर्सन इन सवालों को लेकर कटघरे में हैं।

डा. संजीव बालियान 10 साल सांसद रहने के साथ ही केंद्र में मंत्री रहे। कई अहम अवसरों पर संगठन में उनकी खूब चली। आम को खास बनाने में उनकी भूमिका रही। डा. वीरपाल निर्वाल को जिला पंचायत अध्यक्ष बनाने से लेकर निकाय चुनाव में नगर पालिका चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप को टिकट दिलाने और फिर जिताने के लिए खूब मेहनत की।

नेताओं की नाव पार लगाने में अहम भूमिका

वहीं कोआपरेटिव बैंक के चेयरमैन ठाकुर रामनाथ सिंह के समर्थन में चट्टान की भांति अडिग रहे। संगठन में बदलाव की बात आई तो डा. सुधीर सैनी को दूसरी बार जिलाध्यक्ष बनवाया। इन नेताओं की नाव पार लगाने में बालियान की अहम भूमिका रही, लेकिन ये लोग बालियान काे जिताने में भूमिका नहीं निभा पाए। हालांकि सियासी गलियारों में चर्चा है कि जनाधार वाले नेताओं को दरकिनार किया गया, जिसके चलते लोकसभा चुनाव में संजीव बालियान को हार मिली है।

Read Also: Modi 3.0 Cabinet: सस्पेंस हुआ खत्म, चौधरी चरण सिंह-अजित सिंह के बाद अब जयन्त चौधरी बनेंगे मोदी सरकार में मंत्री

Read Also: Modi 3.0 Cabinet: पीलीभीत से वरुण गांधी का टिकट काटकर लड़ाया, अब मोदी सरकार में जितिन प्रसाद का मंत्री बनना तय

मढ़करीमपुर में हुआ पथराव, लेकिन वोट खूब मिलीं

लोकसभा चुनाव में प्रचार के दौरान बालियान के काफिले पर खतौली विधानसभा क्षेत्र के गांव मढ़करीमपुर में पथराव हुआ। जिसमें पूर्व विधायक विक्रम सैनी समेत कई नेताओं की गाड़ी क्षतिग्रस्त हुईं। इस प्रकरण के बाद सरधना से पूर्व विधायक संगीत सोम ने संजीव बालियान को लेकर विवादित बयान भी दिए। लग रहा था कि मढ़करीमपुर में भाजपा को कम ही वोट मिलेंगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

प्राथमिक विद्यालय मढ़करीमपुर कमरा नंबर-1 और कमरा नंबर-2 में भाजपा को क्रमश : 375 और 151 मत मिले हैं अर्थात गांव में कुल 526 वोट मिली हैं। वहीं दोनों बूथों पर बसपा प्रत्याशी दारा सिंह को 345 और सपा प्रत्याशी हरेंद्र मलिक को मात्र 328 मत मिले हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.