Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अचानक निरीक्षण करने स्कूल पहुंचे बीईओ, बच्चों से पूछे पाठ्यक्रम के सवाल, फिर जवाब सुन हो गए हैरान

खतौली के परिषदीय विद्यालयों में खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) पंकज अग्रवाल ने सोमवार को औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अधिकांश विद्यालयों में पंजीकृत संख्या के सापेक्ष बच्चों की उपस्थिति संतोषजनक पाई गई। बीईओ ने कक्षाओं में जाकर बच्चों से सामान्य ज्ञान और पाठ्यक्रम से जुड़े सवाल पूछे जिसका बच्चों ने सही उत्तर दिया। उन्होंने बच्चों का उत्साहवर्धन भी किया।

By Basant Gautam Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 24 Sep 2024 06:18 PM (IST)
Hero Image
खतौली ब्लाक क्षेत्र के विद्यालय में निरीक्षण के दौरान बच्चों से पाठ्यक्रम से जुड़े सवाल पूछते एबीएसए पंकज अग्रवाल।.सौ.स्वयं

संवाद सहयोगी, खतौली। खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) ने सोमवार को परिषदीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। स्कूलों में पंजीकृत संख्या के सापेक्ष बच्चों की संख्या संतोषजनक मिली। उन्होंने कक्षाओं में बच्चों से सामान्य ज्ञान समेत पाठ्यक्रम से जुड़े सवाल किए। जिनका बच्चों ने सही उत्तर दिया। अधिकारी ने बच्चों का उत्साहवर्धन किया।

बीईओ पंकज अग्रवाल ने सोमवार को नौ विद्यालयों का निरीक्षण किया, जिसमें कंपोजिट विद्यालय सराय रसूलपुर में आठ अध्यापकों के सापेक्ष चार अध्यापक, जबकि 311 बच्चों के सापेक्ष 290, मिड-डे-मील में दाल-रोटी व केले का वितरण किया गया।

प्राथमिक विद्यालय लुहारा में 18 बच्चों के सापेक्ष 17, प्राथमिक विद्यालय नौना में 29 बच्चों के सापेक्ष 26, कंपोजिट विद्यालय मोघपुर 85 बच्चों के सापेक्ष 85, प्राथमिक विद्यालय मोघपुर नं. 1 में आठ बच्चे, कंपोजिट विद्यालय भटौड़ा में 151 बच्चों के सापेक्ष 139, प्राथमिक विद्यालय मंसूरपुर नं.-1 में 114 बच्चों के सापेक्ष 102, कंपोजिट विद्यालय मंसूरपुर में 385 बच्चों के सापेक्ष 340, प्राथमिक विद्यालय जौहरा में 101 के सापेक्ष 86 बच्चे उपस्थित मिले हैं।

स्कूलों में मिड-डे-मील में रोटी-सब्जी व फल का वितरण किया गया। सभी विद्यालयों में सत्र परीक्षा संचालित होती मिली। अध्यापकों को और अधिक प्रयास के साथ बच्चों का शैक्षिक स्तर सुधारने के निर्देश दिए गए। प्रतिदिन अभिभावकों से संपर्क कर स्कूलों में अधिक से अधिक नामांकन कराने तथा शत प्रतिशत बच्चों की विद्यालय में उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया। साथ ही शिक्षकों को संदर्शिका का नियमित प्रयोग करने और कक्षों में समयसारिणी चस्पा करने के निर्देश दिए गए।

ये भी पढ़ें - 

पहले दिया नोटिस, फिर भारी पुलिस फोर्स के साथ बुलडोजर लेकर पहुंच गई तहसील टीम; अवैध निर्माण हटवाया