Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुजफ्फरनगर में शिक्षिका की बड़ी लापरवाही; छह साल के बच्चे को कमरे में बंद कर घर चली गई अध्यापिका

बच्चा कक्षा एक में पढ़ता है और मंगलवार को स्कूल की छुट्टी के बाद जब समय से घर नहीं पहुंचा तब स्वजन ने उसकी खाेजबीन की। स्कूल पहुंचकर देखा तो एक कमरे से उसके राेने की आवाज आ रही थी। प्रधानाध्यापिका इसे किसी ग्रामीण की साजिश की बात कह रही हैं। उनका कहना है कि बच्चे को पिछली खिड़की से घुसाया गया होगा।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 07 Aug 2024 07:59 AM (IST)
Hero Image
छह साल के बच्चे को कमरे में बंद कर घर चली गई अध्यापिका। वीडियो से निकाली तस्वीर।

संवाद सूत्र, जागरण, जानसठ/मुजफ्फरनगर। प्राथमिक विद्यालय के अध्यापकों की एक बड़ी लापरवाही उजागर हुई। गांव गुजरहेड़ी के मजरा तालड़ा स्थित प्राथमिक विद्यालय में छुट्टी होने पर बच्चे को कमरे में बंद करके अध्यापक एवं अध्यापिका घर चले गए। बच्चे को तलाशते हुए अभिभावक स्कूल पहुंचे। यहां बच्चा कमरे में बंद मिलने पर हंगामा कर दिया

जानसठ तहसील के गुजरहेड़ी मजरा तालडा गांव में प्राथमिक विद्यालय है, जिसमें गांव का ही छह वर्षीय बालक कक्षा एक में पढ़ता है। मंगलवार सुबह आठ बजे वह स्कूल गया था। लेकिन दोपहर एक बजे छुट्टी होने के बाद जब वह घर नहीं पहुंचा। स्वजन ने उसकी गांव में तलाश शुरू कर दी। आधा घंटे तक स्वजन लक्की को गांव में तलाश करते रहे। इस दौरान स्वजन स्कूल पहुंचे, तो कमरे से बच्चे की आवाज सुनकर स्वजन घबरा गए।

चाइल्ड हेल्प लाइन पर दी सूचना

स्वजन ने इसकी जानकारी प्रधानाध्यापिका सपना जैन और चाइल्ड हेल्प लाइन 1076 पर सूचना दी। सपना जैन ने अध्यापिका रविता रानी को फोन पर जानकारी दी, क्योंकि क्लास की चाबी उन्हीं के पास रहती है। इस बीच बालक के क्लास में बंद होने की जानकारी मिलने पर ग्रामीण स्कूल में एकत्र हो गए। आधा घंटे बाद अध्यापिका रविता रानी के पति चाबी लेकर स्कूल पहुंचे और बालक को कमरे से बाहर निकाला।

पुलिस को दी तहरीर

स्वजन का आरोप है कि उन्होंने रविता रानी के पति से विरोध जताया तो उन्होंने अभद्रता की। इस मामले बालक के स्वजन ने जानसठ थाने में तहरीर दी है। उसमें यह भी आरोप लगाया कि अध्यापिका द्वारा अनुसूचित वर्ग के बच्चों से विद्यालय में सफाई कराई जाती है।

ये भी पढ़ेंः Bulandshahr News: शिव परिवार बुलडोजर से हटाने पर भड़कीं भाजपा विधायक बोलीं, 'इतने जूते मारेंगे कि भूल जाओगे'

ये भी पढ़ेंः UP Weather update: राजधानी समेत पूर्वी यूपी में आज से तीन दिनों तक बारिश, IMD ने जारी किया 48 जिलों के लिए अलर्ट

प्रधानाध्यापिका सपना जैन का कहना था कि बच्चा क्लास में कैसे बंद रह गया, इसका पता नहीं चला पाया है। हो सकता है कि किसी ग्रामीण की साजिश के तहत पीछे की खिड़की से बच्चे को क्लास रूम में बंद कर दिया हो।

जानसठ थाना प्रभारी लक्ष्मण वर्मा ने बताया, तहरीर के आधार पर मामले की जांच की जा रही है। स्वजन ने स्कूल की दोनों अध्यापिकाओं पर अनुसूचित वर्ग के बच्चों से स्कूल में साफ सफाई कराने का आरोप भी लगाया है।

बच्चा स्कूल में कैसे बंद हुआ, इसकी जांच कराई जा रही है। जांच के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।  − सुबोध कुमार, एसडीएम

आज मैं पुरकाजी आया हुआ था। बच्चे के स्कूल में बंद होने का पता चला है। स्कूल के अध्यापक से बात की गई है। जांच कर आगे की कार्रवाई की जाएगी। - राकेश गौड़, एबीएसए।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर