Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Police Exam: उम्र थी अधिक, गांव के व्यक्ति के नाम पर भर दिया फॉर्म; पुलिस भर्ती परीक्षा में दो गिरफ्तार

मुजफ्फरनगर में पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा की दूसरी पाली में दो अभ्यर्थियों को फर्जीवाड़ा करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। इनमें से एक बुलंदशहर और दूसरा बागपत जिले का रहने वाला है। दोनों ने फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल कर परीक्षा देने की कोशिश की थी। पुलिस ने इनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है और शनिवार को इन्हें न्यायालय में पेश किया जाएगा।

By Anand Prakash Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 30 Aug 2024 09:38 PM (IST)
Hero Image
मुजफ्फरनगर सिविल लाइंस थाना पुलिस की गिरफ्त में आरोपित मनीष। सौ. पुलिस

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरनगर। पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा के दौरान द्वितीय पाली में दो युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। यह दोनों फर्जीवाडा कर परीक्षा देने पहुंचे थे। इनमें एक बुलंदशहर जिले का है, तो दूसरा बागपत जिले का रहने वाला है।

पुलिस के मुताबिक थाना नई मंडी क्षेत्र स्थित एसडी कन्या इंटर कालेज में द्वितीय पाली में हरेंद्र कुमार के नाम से युवक परीक्षा देने पहुंचा। बायोमेट्रिक से आधार सत्यापन के दौरान संदिग्ध लगने पर लखनऊ के डेटाबेस से सत्यापन हेतु अनुरोध किया गया। डेटाबेस से मिलान करने पर उसकी जन्मतिथि व नाम में आधार कार्ड में विरोधाभास पाया गया।

पता चला कि उम्र अधिक होने के कारण उसने अपने गांव के हरेन्द्र नाम के व्यक्ति के नाम से फार्म भर दिया था एवं अपनी फोटो लगा दी थी। आधार कार्ड में भी उसने नाम में परिवर्तन करा लिया था। उसका वास्तविक नाम समीर सोलंकी पुत्र मुरारी लाल निवासी चोला बुलंदशहर है। उसके विरुद्ध नई मंडी थाने पर केंद्र व्यवस्थापक की तहरीर के आधार पर रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

दूसरा मामला

वहीं, सिविल लाइंस थाना क्षेत्र के एसडी इंटर कालेज में परीक्षा केंद्र पर दूसरी पाली में मनीष पुत्र राजपाल निवासी ग्राम डगरपुर थाना खेकड़ा जनपद बागपत को गिरफ्तार किया गया। उसने वर्ष 2011 में हरिओम इंटर कालेज लोनी से हाईस्कूल किया था। उसमें इसकी जन्मतिथि 17 अक्टूबर 1996 अंकित है।

इसी स्कूल से वर्ष 2013 में इंटर की परीक्षा पास की। इसके उपरांत सेना भर्ती की परीक्षा में शामिल होने के लिए वर्ष 2015 में हाईस्कूल का दूसरा प्रमाण पत्र प्रवीण पुत्र रामपाल के नाम से शांति निकेतन मथुरा से फर्जी तरीके से बनवा लिया था। उसमें अपनी जन्मतिथि 16 जुलाई 1999 अंकित करा दी थी।

उसी समय प्रवीण नाम से आधार कार्ड भी बनवा लिया था। पुलिस आरक्षी भर्ती के लिए उसने मनीष पुत्र रामपाल के नाम से आवेदन किया था, लेकिन आधार सत्यापन में उसका नाम प्रवीण आने पर राजफाश हो गया। आधार के विवरण को छिपाने के लिए उसने पहचान पत्र के नाम पर आधार कार्ड न लगाकर पैन कार्ड व ड्राइविंग लाइसेंस लगाया था। क्योंकि आधार कार्ड में उसका नाम प्रवीण अंकित था।

इन्होंने कहा...

एसडी इंटर कालेज और एसडी कन्या इंटर कालेज में द्वितीय पाली में परीक्षा देने पहुंचे दो अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया गया है। केंद्र व्यवस्थापकों की तहरीर पर आरोपितों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। शनिवार को इन्हें न्यायालय में पेश किया जाएगा। - कुलदीप सिंह, एसपी ट्रैफिक एवं नोडल अधिकारी, पुलिस भर्ती परीक्षा

ये भी पढ़ें - 

UP Police Exam: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का चौथा दिन भी रहा चुनौतीपूर्ण, 13 संदिग्ध अभ्यर्थी गिरफ्तार