Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तिलपता बाईपास के लिए खरीदी जाएगी जमीन

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : दादरी-सूरजपुर-छलेरा मार्ग (डीएसी रोड) से तिलपता बाईपास की अड़चनों को

By Edited By: Updated: Thu, 07 May 2015 09:17 PM (IST)
Hero Image

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : दादरी-सूरजपुर-छलेरा मार्ग (डीएसी रोड) से तिलपता बाईपास की अड़चनों को प्राधिकरण दूर करेगा। बाईपास के लिए किसानों से सीधे जमीन खरीदी जाएगी। प्रस्तावित स्थल के अगल-बगल हो रहे अवैध निर्माण को भी प्राधिकरण ध्वस्त करेगा। जमीन खरीदने और बाईपास के निर्माण के लिए प्राधिकरण ने चार माह का लक्ष्य रखा है। हालांकि, 130 मीटर चौड़ी सड़क से दादरी रेलवे ओवर ब्रिज को जोड़ने के लिए तिलपता बाईपास के निर्माण की योजना करीब चार माह पहले बनाई गई थी, लेकिन इस दिशा में कोई प्रभावी कदम नहीं उठाए गए थे। जिस जगह से बाईपास को प्रस्तावित किया गया था, वहां लोगों ने अवैध निर्माण शुरू कर दिया है। इससे बाईपास निकलने की संभावना धूमिल हो रही थी।

दैनिक जागरण ने बृहस्पतिवार के अंक में इस मुद्दे को प्रमुखता से प्रकाशित किया। खबर प्रकाशित होने के बाद महाप्रबंधक परियोजना राजीव त्यागी ने विभागीय बैठक की। उन्होंने निर्देश दिए कि चार माह के अंदर सभी अड़चनों को दूर कर बाईपास का निर्माण किया जाए। इस मुद्दे पर किसानों से सीधे जमीन खरीदने के लिए शीघ्र उनसे वार्ता की जाएगी। महाप्रबंधक ने बताया कि बाईपास के साथ सभी अधूरी परियोजनाओं को प्राधिकरण प्रमुखता से पूरा कराएगा।

उल्लेखनीय है कि डीएससी रोड तिलपता गांव के बीच से होकर गुजरता है। गांव में सड़क की चौड़ाई कम है। रेलवे फाटक और गांव के बीच में कंटनेर बना है। इसमें सैकड़ों की संख्या में प्रतिदिन कंटनेर आते हैं। इससे गांव में जाम की स्थिति बन जाती है। इसके मद्दे नजर प्राधिकरण ने ग्रेटर नोएडा से नोएडा तक बनाई गई 130 मीटर चौड़ी सड़क को खोदना खुर्द गांव के पास से दादरी रेलवे ओवर ब्रिज की तरफ मोड़कर दो किम तिलपता बाइपास बनाने का निर्णय किया था।