Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विमान के साथ होटल उद्योग भी भरेगा उड़ान

अर्पित त्रिपाठी ग्रेटर नोएडा नोएडा एयरपोर्ट पर एक तरफ जहां विमान उड़ान भरेंगे वहीं दू

By JagranEdited By: Updated: Sat, 20 Nov 2021 07:46 PM (IST)
Hero Image
विमान के साथ होटल उद्योग भी भरेगा उड़ान

अर्पित त्रिपाठी, ग्रेटर नोएडा : नोएडा एयरपोर्ट पर एक तरफ जहां विमान उड़ान भरेंगे वहीं दूसरी तरफ होटल उद्योग नई ऊंचाइयों को छुएगा। कान्फेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स की मानें तो शुरुआत में ही प्रतिदिन 100 करोड़ का कारोबार होगा। करीब डेढ़ लाख रोजगार पैदा होंगे। इसमें 60 फीसद से अधिक स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। होटल उद्योग में सकारात्मक व रचनात्मक बूम आएगा जो जिले के साथ ही आसपास के शहरों को भी अपनी चमक से रोशन कर देगा।

------

शुरुआती चरण में 20 हजार कमरों की पड़ेगी जरूरत

विदेशी सैलानियों में अधिकतर यात्री आगरा का ताज महल देखने के लिए आते हैं। वहीं यूरोपीय देशों में भगवान श्रीकृष्ण के भक्त काफी संख्या में हैं। इसके अलावा फतेहपुर सीकरी, ग्वालियर, झांसी के ऐतिहासिक स्थलों को देखने भी काफी संख्या में विदेशी आते हैं। नोएडा एयरपोर्ट के शुरू होने के साथ ही दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर उतरने वाले पर्यटकों की काफी संख्या इस ओर रुख करेगी। दूसरी तरफ यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में उद्योग, मल्टीनेशनल कंपनी, शिक्षा, स्वास्थ्य, आइटी सेक्टर अपनी विकास की गाथा लिख रहे होंगे। इन क्षेत्रों से संबंध रखने वाले लाखों लोग प्रतिवर्ष यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में आना होगा। कैट के मुताबिक नागरिक उड्डयन के लिए किए गए एक अनुमानित विश्लेषण बताता है कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा में आने वाले वर्षों में पांच लाख करोड़ से ज्यादा का व्यापार प्रतिवर्ष होगा। एयरपोर्ट पर लगभग 25000 यात्री रोज आवागमन करेंगे। इसके लिए 15 से 20 हजार कमरों की रोज जरूरत पड़ेगी। सिर्फ होटल व्यवसाय से 100 करोड़ से ज्यादा रोज का व्यापार मिलेगा। कैब-टैक्सी आदि का कम से कम 10 करोड़ रुपये का व्यापार प्रतिदिन होगा।

---------

होटल का एक कमरा दो को देता रोजगार

नोएडा सेक्टर-55 स्थित रेडिसन ब्लू के एक्जीक्यूटिव शेफ कपिल साही के मुताबिक नोएडा एयरपोर्ट में हवाई जहाजों के उड़ान भरने के साथ ही स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के अनगिनत दरवाजे खुलेंगे। एक पांच सितारा होटल में 15 के करीब विभाग होते हैं। उनके भी उप विभाग होते हैं। एक अनुमान के मुताबिक पांच सितारा होटल के एक कमरे से दो को रोजगार मिलता है। इसके अलावा फल, सब्जी, बेकरी, डेयरी आदि खाद्य पदार्थों के लिए स्थानीय बाजार और मंडी से उत्पाद खरीदे जाते हैं। कुछ किसानों से हम सीधे उत्पाद खरीदते हैं। हम दिल्ली के गाजीपुर मंडी से अधिकतर सामान खरीदते हैं। ऐसे में जब जेवर में होटलों शुरू होंगे तो स्थानीय लोगों को रोजगार के कई साधन मिलेंगे।

---------

एयरपोर्ट के शुरुआती चरण में ये अनुमान लगाया गया है कि करीब 50 फ्लाइट प्रतिदिन उड़ेंगी। प्रतिदिन 25 हजार यात्री उतरेंगे और 25 हजार के करीब भी उड़ान भरेंगे। ऐसे में एयरपोर्ट के आसपास होटलों की भी जरूरत पड़ेगी, जैसा कि दिल्ली के महिपालपुर में हम देख रहे हैं। होटल उद्योग को प्रतिदिन 100 करोड़ का कारोबार होगा।

सुनील जैन, संयोजक, कैट, दिल्ली एनसीआर

------------

एयरपोर्ट के शुरू होने से वृंदावन क्षेत्र के होटल उद्योग के कारोबार में 20 करोड़ रुपये के इजाफे का अनुमान लगाया गया है। वर्तमान में 20 व्यापारी होटल उद्योग में उतरने की तैयारी में हैं। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार भी उपलब्ध होगा।

- अमित जैन, ब्रज प्रांत संयोजक, कैट

-------

नोएडा एयरपोर्ट से वृंदावन की दूरी करीब 50 किलोमीटर होगी। इससे वृंदावन के होटल उद्योगों को काफी बढ़ावा मिलेगा। क्षेत्र में कई लोग होटल उद्योग में निवेश कर करने के लिए उसकी जरूरतों और प्राथमिकताओं की जानकारी ले रहे हैं।

- विवेक अग्रवाल, एनके ग्रुप, वृंदावन