Move to Jagran APP

नए सामुदायिक केंद्रों में होगी लाइब्रेरी और इंडोर गेम्स की सुविधा

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा ग्रेटर नोएडा में बनने वाले 13 नए सामुदायिक केंद्रों में एक तरफ सेक्टर के छात्र लाइब्रेरी में परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे तो दूसरी ओर इंडोर गेम्स हाल में प्रतिभा भी निखार सकेंगे।

By JagranEdited By: Fri, 15 Jul 2022 04:17 PM (IST)
नए सामुदायिक केंद्रों में होगी लाइब्रेरी और इंडोर गेम्स की सुविधा
नए सामुदायिक केंद्रों में होगी लाइब्रेरी और इंडोर गेम्स की सुविधा

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : ग्रेटर नोएडा में बनने वाले 13 नए सामुदायिक केंद्रों में एक तरफ सेक्टर के छात्र लाइब्रेरी में परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे तो दूसरी ओर इंडोर गेम्स हाल में प्रतिभा भी निखार सकेंगे। प्राधिकरण ने इन सामुदायिक केंद्रों को बनाने के लिए मृदा परीक्षण शुरू करा दिया है। रिपोर्ट आते ही एस्टीमेट पर अनुमति लेकर टेंडर जारी किया जाएगा। निर्माणकर्ता कंपनी का चयन कर निर्माण शुरू कराया जाएगा।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ व मेरठ मंडलायुक्त सुरेंद्र सिंह के निर्देश पर शहर के गांवों व सेक्टरों में सामुदायिक केंद्र बनाने की प्रक्रिया तेजी से शुरू हो गई है। सेक्टर ईटा वन, सेक्टर 31 (स्वर्णनगरी) सेक्टर 36, सेक्टर 37, पाई वन व टू, जीटा वन व टू, डेल्टा थ्री, फाई-चाई एक्सटेंशन, सेक्टर तीन, ज्यू वन, टू व ज्यू थ्री, ओमिक्रोन वन ए में जगह चिह्नित कर ली गई हैं। सामुदायिक केंद्र दो मंजिला बनाने की योजना है। ग्राउंड तल पर लाबी, पार्टी हाल, किचन स्पेस, स्टोर, एक रूम और महला-पुरुष शौचालय बनेंगे, प्रथम तल पर लाबी, लाइब्रेरी, इंडोर स्पो‌र्ट्स एक्टिविटी और शौचालय की सुविधा रखे जाने का प्रस्ताव है। इसके अलावा हर सामुदायिक केंद्र में लगभग 50 वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था करने का प्रस्ताव है। नियोजन विभाग भी इसका लेआउट बना रहा है। महाप्रबंधक परियोजना एके अरोड़ा ने बताया कि इन सामुदायिक केंद्रों की मिट्टी का परीक्षण किया जा रहा है। ठेकेदार का चयन होने के बाद निर्माण शुरू होने से लेकर पूरा होने तक एक साल का समय लगने के आसार हैं। एक केंद्र बनाने में करीब दो करोड़ रुपये खर्च होने का आकलन है। सीईओ ने अन्य सेक्टरों व गांवों में भी सामुदायिक केंद्र के लिए जगह चिह्नित करने को कहा है।

-----------------

निवासियों ने प्राधिकरण के फैसले को सराहा

सेक्टर ईटा वन आरडब्ल्यूए के संरक्षक आरकेएस यादव ने कहा कि सामुदायिक केंद्रों को बहुउद्देशीय हाल बनाने का प्राधिकरण का निर्णय सराहनीय है। इससे शादी-समारोह के साथ ही सेक्टरवासियों की कई जरूरतें पूरी हो सकेंगी। सेक्टर ईटा वन आरडब्ल्यूए के सदस्य सुरेंद्र बंसल ने कहा कि प्राधिकरण ने बहुउद्देशीय हाल की मांग ने स्वीकार कर ली है।