Move to Jagran APP

नोएडा एयरपोर्ट के लिए 1200 हेक्टेयर जमीन का और होगा अधिग्रहण, मास्टर प्लान 2041 बढ़ाया एविएशन हब का दायरा

Noida international Airport नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विस्तार के लिए यमुना प्राधिकरण 1200 हेक्टेयर अतिरिक्त भूमि अधिग्रहण करेगा। मास्टर प्लान 2041 में एविएशन हब का क्षेत्रफल बढ़ाकर 6286 हेक्टेयर करने की शासन से स्वीकृति मिलने के बाद यह कदम उठाया जा रहा है। इस भूमि अधिग्रहण से एयरपोर्ट का क्षेत्र बढ़ेगा और मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक हब से सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी।

By Arvind Mishra Edited By: Geetarjun Updated: Sun, 20 Oct 2024 01:06 AM (IST)
Hero Image
नोएडा एयरपोर्ट के लिए 1200 हेक्टेयर जमीन का और होगा अधिग्रहण।

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के लिए तकरीबन 12 सौ हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण और किया जाएगा। मास्टर प्लान 2041 में एविएशन हब का क्षेत्रफल बढ़ाकर 6286 हे. करने की शासन से स्वीकृति मिलने के बाद यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव शासन को भेजेगा।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को छह रनवे के साथ देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनाने के लिए इस जमीन की जरूरत थी। इसलिए मास्टर प्लान में एविएशन हब का दायरा बढ़ाया गया है।

पहले चरण का जमीन अधिग्रहण पूरा

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए यमुना प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र में पांच हजार हे. जमीन आरक्षित की गई थी। दो रनवे के साथ एयरपोर्ट के पहले चरण के लिए 1334 हे. जमीन का अधिग्रहण हो चुका है।

दूसरे चरण में एविएशन उद्योग एवं एयरक्राफ्ट की मेंटेनेंस, रिपेयर और ओवरहालिंग एमआरओ केंद्र के लिए 1365 हे. जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया भी तकरीबन पूरी हो चुकी है। शेष 2084 हे. जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। सामाजिक समाघात रिपोर्ट तैयार हो चुकी है।

मास्टर प्लान में एविएशन हब का क्षेत्र बढ़ाया

लेकिन एविएशन हब के लिए चौथे चरण में भी 1200 हे. जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। यमुना प्राधिकरण वं नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह का कहना है कि नोएडा एयरपोर्ट पर छह रनवे के लिए और जमीन की जरूरत थी। इसलिए मास्टर प्लान में एविएशन हब का क्षेत्र बढ़ाकर 6286 हे. किया गया है। इसे शासन से स्वीकृति मिल चुकी है। जल्द ही इस जमीन के अधिग्रहण का प्रस्ताव जिला प्रशासन को भेज दिया जाएगा।

अलीगढ़ तक पहुंची सीमा

इस जमीन के अधिग्रहण से एविएशन हब की सीमा अलीगढ़ जिले के टप्पल क्षेत्र तक पहुंच गई है। टप्पल में मल्टी माडल लाजिस्टिक हब परियोजना प्रस्तावित है। इसके लिए करीब दो हजार हे. जमीन के अधिग्रहण का प्रस्ताव अलीगढ़ जिला प्रशासन को भेजा जा चुुका है।

एयरपोर्ट का क्षेत्र बढ़ाने से मल्टी मॉडल लाजिस्टिक हब की इससे सीधे कनेक्टिविटी हो जाएगी। एयरपोर्ट व मल्टी माडल लाजिस्टिक हब के बीच होने वाले अतिक्रमण की संभावनाएं भी समाप्त हो गई हैं।

नोएडा एयरपोर्ट कब से होगा शुरू

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट 17 अप्रैल को दो कार्गो, 25 घरेलू और तीन अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा के साथ शुरू हो जाएगा। इससे देश के 25 शहर गौतमबुद्ध नगर से सीधे जुड़ जाएंगे। महानिदेशालय नागर विमानन ने नोएडा एयरपोर्ट से 25 घरेलू सेवाओं को शुरू करने पर सहमति दे दी है। तीन अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट भी शुरू होंगी। इंटरनेशनल एयर ट्रासंपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) ने इसके लिए अनुमति दे दी है। हालांकि अभी इस पर केंद्र सरकार का निर्णय होना शेष है।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कामर्शियल ऑपरेशन के लिए 17 अप्रैल की तारीख तय हो चुकी है। इससे पहले एयरपोर्ट के संचालन से जुड़ी जांच एवं केंद्रीय विभागों की अनापत्ति की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। 10 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक चले इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम की जांच के बाद डीजीसीए ने प्रमाण पत्र जारी कर दिया है। 15 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच बिना यात्रियों के फ्लाइट ट्रायल शुरू होगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।