Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida Crime: ट्रैवल कंपनी खोल दुबई-कुवैत में नौकरी का दिया झांसा, 250 लोगों से पैसे लेकर हो गए फरार

Noida Crime News ठगों ने ट्रैवल कंपनी खोलकर लोगों को विदेशों में नौकरी का झांसा दिया। उन्होंने नौकरी को लेकर सभी तरह की प्रक्रिया कर लीं। जब फ्लाइट उड़ाने भरने को थी उससे एक दिन पहले शातिर लोगों के मोबाइल पर मैसेज भेजकर फरार हो गए। बिहार यूपी कर्नाटक समेत देशभर के पीड़ितों ने सेक्टर-63 थाने पहुंचकर शिकायत की।

By Avaneesh kumar Mishra Edited By: Geetarjun Updated: Sat, 07 Sep 2024 10:16 PM (IST)
Hero Image
ट्रैवल कंपनी खोल दुबई-कुवैत में नौकरी का दिया झांसा, 250 लोगों से पैसे लेकर हो गए फरार।

मुनीश शर्मा, नोएडा। दुबई, सऊदी अरब, कुवैत, ओमान समेत आयरलैंड, लक्जमबर्ग, मालदीप में नौकरी के नाम पर 250 से ज्यादा लोगों से 1.75 करोड़ रुपये की ठगी कर ली। ठग सेक्टर-63 में ग्लोबल ट्रैवल्स नाम से कार्यालय चलाकर देशभर से लोगों को जोड़ रहे थे।

फर्जी फ्लाइट के उड़ान भरने से एक दिन पहले ही आरोपी कार्यालय बंद कर भाग गए। आरोपियों ने पांच माह पहले कार्यालय किराये पर लिया था। पीड़ितों ने थाने में शिकायत कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। पुलिस मामले की जांच पड़ताल में जुटी है।

फेसबुक से मिली नौकरी की जानकारी

पीड़ित दिनेश कुमार, अल्ताफ, अरमान ने सेक्टर-63 थाना पुलिस को दी शिकायत में बताया कि तीन माह पहले फेसबुक पर विदेश में नौकरी की वैकेंसी होने की जानकारी मिली थी। भारतीय व नेपाली कामगारों को कसाई, मीट पैकर, चिलर, सुपरवाइजर आदि पद पर भेजा जाना था।

विदेश भेजने की प्रक्रिया कराई

जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करने से ग्लोबल ट्रैवल्स कंपनी के ग्रुप से जुड़ गए। कंपनी स्टाफ ने 15 दिन में वीजा मिलने की जानकारी देना बताया। इसके एवज में फीस के नाम पर रुपये लिये और आवेदन करा लिया। स्टाफ ने दस्तावेज लेकर आवेदन प्रक्रिया पूरी कराई और छह सितंबर का फ्लाई टिकट दिया गया।

जाने से एक दिन पहले मैसेज ने चौंकाया

एक दिन पहले ग्रुप पर मैसेज आया कि टिकट कैंसल हो गया है और किसी को एयरपोर्ट नहीं जाना है। बिहार, कर्नाटक, यूपी से पहुंचे लोग कंपनी कार्यालय पहुंचे तो गेट बंद मिला। पीड़ितों ने स्टाफ के नंबर पर कॉल किया तो फोन नंबर बंद आए। इससे पीड़ितों को अपने साथ ठगी होने का एहसास हुआ।

यह था सैलरी स्लेव व पद

कसाई- 2200 दिरहज

चिलर ऑपरेटर- 2500 दिरहम

मीट पैकर- 1700 दिरहम

काउंटर ब्वॉय- 1800 दिरहम

क्लीनर- 1400 दिरहम

सुपरवाइजर- 3000 दिरहम

डिलीवरी ब्वॉय- 1900 दिरहम

इन लोगों से हुई ठगी

प्रदीप पुरी व शहवाज आलम से आठ-आठ लोगों के एवज में 6.40 लाख, विकास से 80 हजार, दिनेश कुमार से 65 हजार, सुरेश कुमार से 65 हजार, अजय गिरि से 80 हजार, धर्मेंश से 1.20 लाख, जसवेंद्र से 60 हजार, संदीप से 65 हजार, सुनील से 65 हजार, मनीष से 65 हजार, राजपाल से 65 हजार, महेश से 65 हजार, यूसूफ से 56 हजार रुपये, तुफैल से 3.20 लाख रुपये, मुलायम यादव से 2.70 लाख रुपये, मंटू व मनीष कुमार से 90-90 हजार रुपये लिए गए। इन लोगों ने अपने साथ 46 लोगों से इस तरह की ठगी होने के साक्ष्य दिये हैं।

35 हजार रुपये किराये पर लिया था कार्यालय

पीड़ित शहवाज आलम ने बताया कि आरोपियों ने सेक्टर-63 के एच ब्लाक में कार्यालय के लिए फ्लैट 35 हजार रुपये किराये पर लिया था। 11 माह का रेंट एग्रीमेंट किया हुआ है। 70 हजार रुपये एडवांस के रूप में जमा भी किये थे। रेंट एग्रीमेंट नमिता सबरवाल और जोनी दास के बीच होने के दस्तावेज मिले हैं। एग्रीमेंट करने वाले का नाम और फ्लैट मालिक की जानकारी पुलिस को उपलब्ध कराई गई है।

डीसीपी सेंट्रल नोएडा शक्तिमोहन अवस्थी ने बताया कि शिकायत के आधार पर जांच कराकर कार्रवाई की जा रही है।