Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नोएडा एक्सटेंशन में रहने वालों के लिए गुड न्यूज, चार मूर्ति चौक से ट्रैफिक जाम की समस्या होगी खत्म

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के गौर चौक (चार मूर्ति चौक) को जाम से मुक्त करने के लिए अंडरपास का निर्माण जल्द शुरू होने वाला है। करीब 93.61 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना में करीब 18 महीने का समय लगेगा। अंडरपास के निर्माण से पहले होने वाले सर्वे पूरे हो गए हैं और करीब 15 विभागों से एनओसी के लिए आवेदन किया गया है।

By Arpit Tripathi Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 10 Sep 2024 12:04 PM (IST)
Hero Image
ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने जाम खत्म करने के लिए प्लान बनाया। फोटो- जागरण

अर्पित त्रिपाठी, ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सबसे व्यस्त चौराहे गौर चौक (चार मूर्ति चौक) को जाम से मुक्त करने के लिए अंडरपास के निर्माण में प्रक्रिया तेज हो गई है। अंडरपास के लिए गौर चौक के दो तरफ की सर्विस रोड से करीब 300 पेड़ों को स्थानांतरित किया जाएगा।

जल्द शुरू होगा अंडरपास का काम

इस कार्य में दो महीने का समय लगेगा। गैस पाइपलाइन, बिजली, पानी पाइपलाइन का सर्वे हो गया है। करीब 12 विभागों की अनापत्ति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया जा चुकी है। प्राधिकरण के मुताबिक करीब दो से तीन माह में अंडरपास का निर्माण शुरू करा दिया जाएगा।

करीब 93.61 करोड़ रुपये की लागत की इस परियोजना के निर्माण में करीब 18 महीने का समय लगेगा। गौर चौक की दो तरफ की 60 मीटर चौड़ी सर्विस रोड से पेड़ों को स्थानांतरित किया जाएगा। इसके लिए टेंडर जारी कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें-

करीब 15 विभागों से आनी है एनओसी

अंडरपास के निर्माण से पहले होने वाले सर्वे पूरे हो गए है। प्राधिकरण की ओर से करीब 15 विभागों में एनओसी के लिए आवेदन किया गया है। जल्द ही अनापत्ति प्रमाण पत्र मिल जाएंगे। बिजली विभाग, आइजीएल, गेल, मेट्रो, आरआरटीएस, भूगर्भ विभाग, जल विभाग, अग्निशमन आदि विभागों में आवेदन किया गया है।

यूटर्न के बाद भी जाम से नहीं राहत

ग्रेनो वेस्ट में आबादी तेजी से बढ़ रही है। गौर चौक सबसे व्यस्त चौराहा है। चौराहे पर जाम को रोकने के लिए अस्थायी विकल्प के तौर पर दो तरफ यूटर्न बने हुए हैं। गौड़ सिटी की तरफ से सूरजपुर या नोएडा को जाने वाले वाहन 130 मीटर रोड पर बने यूटर्न से होकर गुजरते हैं।

इसी तरह 130 मीटर रोड या सूरजपुर की तरफ से गौड़ सिटी व प्रताप विहार को जाने वाले वाहन नोएडा की तरफ बने यूटर्न से होकर जाते हैं। बावजूद इसके सुबह शाम जाम की स्थित बनी रहती है। स्थायी हल के लिए पिछले वर्ष दिसंबर में अंडरपास के लिए टेंडर जारी किया गया था।

60 मीटर सड़क के समानांतर बनेगा अंडरपास

अंडरपास गौर मूर्ति चौराहे पर 60 मीटर सड़क के समानांतर बनेगा। यानी प्रताप विहार से सूरजपुर, ग्रेटर नोएडा के बीच वाहन इस अंडरपास से होकर गुजरेंगे। यूटर्न तक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सरकारी सलाहकार एजेंसी राइट्स ने इसका डिजाइन तैयार किया है। राइट्स ने ही शहर के ट्रैफिक मोबिलिटी प्लान तैयार करते हुए चार मूर्ति चौक पर अंडरपास बनाने का सुझाव दिया है।

अंडरपास के लिए सर्वे आदि का कार्य लगभग पूरा हो गया है। सभी औपचारिकताएं पूरी कर अगले दो महीने में निर्माण शुरू करा दिया जाएगा। - एसके सिंह, एसीईओ, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण