Move to Jagran APP

Rau Coaching Center Incident: नियमों का उल्लंघन करने पर चार कोचिंग सेंटरों पर एक्शन, एक को किया सील

Delhi Rau Coaching Center Incident दिल्ली में हुए हादसे के बाद नोएडा प्रशासन भी एक्शन में आ गया है। जिलाधिकारी द्वारा गठित की गई जांच समिति ने नियमों का उल्लंघन करने वाले चार कोचिंग सेंटरों पर कार्रवाई की है। इस दौरान एक कोचिंग सेंटर को सील कर दिया गया। कई कोचिंग सेंटरों से 24 घंटे में कागज दिखाने को कहा गया है।

By Ajay Chauhan Edited By: Kapil Kumar Updated: Wed, 31 Jul 2024 09:31 AM (IST)
Hero Image
जिलाधिकारी द्वारा गठित जांच समिति ने एक कोचिंग सेंटर को किया सील। जागरण फोटो

जागरण संवाददाता, नोएडा। Rau Coaching Center Incident दिल्ली में राव IAS कोचिंग सेंटर हादसे के बाद गौमतबुद्ध नगर जिला प्रशासन भी कोचिंग संस्थानों में सुरक्षा मानकों को लेकर सजग हो गया है।

करियर लांचर कोचिंग सेक्टर-62 को सील किया

जिलाधिकारी द्वारा गठित जांच समिति ने मंगलवार से जांच शुरू कर दी है। पहले दिन जांच में कमी मिलने पर चार कोचिंग सेंटर पर कार्रवाई की है। इसमें बिना पंजीकरण चल रही करियर लांचर कोचिंग सेक्टर-62 को सील कर दिया गया है। साथ ही अनएकेडमी कोचिंग को 24 घंटे में कागज दिखाने को कहा है।

वहीं, सेक्टर-62 स्थित आकाश व फिटजी कोचिंग के बेसमेंट को सील किया गया है। जिले में चल रही कोचिंग सेंटर में सुरक्षा मानकों की जांच के लिए जिलाधिकारी ने एसडीएम सदर विवेकानंद मिश्र की अध्यक्षता में समिति गठित की थी।

समिति में जिला विद्यालय निरीक्षक, मुख्य अग्निशमन अधिकारी, पुलिस व स्थानीय प्राधिकरण के अधिकारी शामिल हैं। समिति ने पहले दिन सेक्टर-62 क्षेत्र में संचालित कोचिंग सेंटर की जांच की। जांच के दौरान करियर लांचर कोचिंग सेंटर के संचालक कोई भी प्रमाणपत्र नहीं दिखा पाए।

अवैध रूप से हो रहा था कक्षाओं का संचालन

बताया गया कि सेंटर पर अवैध रूप से कक्षाओं का संचालन हो रहा था। इसके बाद समिति ने कोचिंग सेंटर को सील कर दिया है। आकाश कोचिंग का भी पंजीकरण नहीं है, लेकिन कोचिंग में बड़ी संख्या में छात्र उपस्थित थे। ऐसे में समिति ने अगले कागज दिखाने के लिए 24 घंटे का समय दिया है। आकाश कोचिंग ने बेसमेंट में कार पार्किंग की जगह कांफ्रेंस हाल बना रखा था।

वहीं, फिटजी कोचिंग में बेसमेंट में शैक्षणिक ढांटा विकसित किया गया था। इसके बाद दोनों ही कोचिंग को बेसमेंट को सील कर दिया है।

प्राधिकरण के रडार पर 100 कोचिंग सेंटर

नोएडा क्षेत्र में बड़ी संख्या में कोचिंग को देखते हुए नोएडा प्राधिकरण ने सीईओ ने बेसमेंट का उपयोग कर रहे संस्थानों की जांच के लिए अलग से समिति गठित की है। इसमें पढ़ाई के अतिरिक्त दूसरी कोचिंग भी शामिल है।

वहीं, नोएडा प्राधिकरण वर्क सर्किल-4 के वरिष्ठ प्रबंधक अशोक कुमार वर्मा ने बताया कि ऐसी 100 कोचिंग सेंटर को चिह्नित किया गया है। इसमें सभी प्रकार के कोचिंग सेंटर शामिलि हैं। जिला प्रशासन की समिति ने 45 कोचिंग सेंटर को चिह्नित किया है।

जिलाधिकारी के निर्देश पर कोचिंग सेंटर पर सुरक्षा मानकों की जांच की जा रही है। पहले दिन चार कोचिंग सेंटर पर कार्रवाई की गई। लगभग 45 सेंटर चिह्नित किया गया है। - विवेकानंद मिश्र, एसडीएम सदर

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।