Move to Jagran APP

Noida Twin Tower Demolition: सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट के 222 पिलर की अब शुरू होगी मरम्मत

Supertech Noida Twin Tower प्री स्ट्रक्चरल में डीएंडआर की रिपोर्ट को ही कंर्स्ट कर सीबीआरआइ ने क्लीयरेंस दी थी लेकिन अब सुपरटेक को ही सुपरटेक एमराल्ड और एटीएस विलेज सोसायटी का आडिट कराकर अपनी रिपोर्ट सीबीआरआइ और नोएडा प्राधिकरण को देनी है।

By Abhishek TiwariEdited By: Updated: Tue, 06 Sep 2022 09:24 AM (IST)
Hero Image
Noida Twin Tower Demolition: सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट के 222 पिलर की अब शुरू होगी मरम्मत

नोएडा [कुंदन तिवारी]l नोएडा ट्विन टावर ध्वस्तीकरण से पहले सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट के एओए से अनुबंधित कंपनी डीएंडआर कंसलटेंट ने 500 पिलर की जांच की थी। इनमें 50 मीटर के दायरे में आने वाले 57 पिलर की रेट्रोफिटिंग कर उन्हें मजबूत किया गया। ब्लास्ट के बाद इनमें कोई क्रेक नहीं आया।

विस्फोट के बाद 12 पिलर में आया हेयर क्रेक

वहीं अब भी 222 पिलर ऐसे हैं, जिनकी मरम्मत की जानी है। यह काम कंपनी शुरू करने जा रही है। इसमें 12 पिलर ऐसे भी हैं जिनमें विस्फोट के बाद हेयर क्रेक आया है। इनमें से कुछ पिलर का रिबाउंड हैमर और कोर कटिंग टेस्ट कराया गया है।। एडफिस इंजीनियरिंग थर्ड पार्टी एनालिसिस कराया है।

ये भी पढ़ें- 

Delhi Son Killed Mother: डिप्रेशन में था सोनू, सुसाइड नोट में बताई सच्चाई; मां की कहीं प्रशंसा, तो कहीं की बुराई

Delhi Water Crisis: भरकर रख लें पानी, दिल्ली के 30 से ज्यादा इलाकों में 20 घंटे जलापूर्ति रहेगी बाधित

सीबीआरआइ को सौंपी जाएगी रिपोर्ट 

एडफिस इंजीनियरिंग के प्रोजेक्ट हेड मयूर मेहता ने बताया कि इसके लिए केरल की कंपनी जीएस स्ट्रक्चरल को हायर किया था। इसी कंपनी ने मराडु में भी नुकसान का एनालिसिस किया था। तीन दिन में कंपनी ने अपना काम किया और आंकड़े जुटाकर केरल जा चुकी है। अब वहां अध्ययन करने के बाद इसकी रिपोर्ट देगी। यह रिपोर्ट भी केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (सीबीआरआइ) को सौंपी जाएगी।

एटीएस विलेज में ज्यादा नुकसान

प्राइमरी रिपोर्ट में जानकारी मिली है कि अब एटीएस में 37 शीशे टूटे और 10 मीटर की दीवार टूटी थी। चार फ्लैट की दीवार में क्रेक की शिकायत आई थी। सुपरटेक एमराल्ड में 12 पिलर व 12 फ्लैटों में खिड़की की ओर माइनर क्रेक है। सुपरटेक ने अब तक नहीं कराया स्ट्रक्चरल आडिट सुपरटेक एमराल्ड को प्री और पोस्ट दोनों स्ट्रक्चरल आडिट कराना था। आडिट रिपोर्ट के आधार पर बीमा कंपनी से पैसा रिलीज होगा, मरम्मत का काम शुरू होगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।