Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida Airport: दिल्ली की तुलना में नोएडा एयरपोर्ट से सस्ता होगा हवाई सफर, जानिए कब से शुरू होंगी यात्रा सेवाएं

उत्तर प्रदेश सरकार ने हवाई जहाज में उपयोग होने वाले ईंधन में वैल्यू एडेड टैक्स (वैट) को कम कर एक प्रतिशत कर दिया है। ऐसे में दिल्ली की तुलना में नोएडा एयरपोर्ट से हवाई सफर करना सस्ता रहेगा। एक अनुमान के तौर पर दिल्ली से लखनऊ के लिए हवाई यात्रा का टिकट 3500 रुपये है तो वही टिकट नोएडा एयरपोर्ट से 2800 रुपये का होगा।

By Arpit TripathiEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Wed, 25 Oct 2023 09:59 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली की तुलना में नोएडा एयरपोर्ट से सस्ता होगा हवाई सफर

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। अगले वर्ष फरवरी तक जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण पूरा हो जाएगा। वहीं अक्टूबर से यात्री सेवाएं शुरू हो जाएंगी। खास बात ये है कि दिल्ली के मुकाबले नोएडा एयरपोर्ट से सफर करना सस्ता होगा।

10 से 15 प्रतिशत का हवाई टिकट में होगा अंतर

दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार ने हवाई जहाज में उपयोग होने वाले ईंधन में वैल्यू एडेड टैक्स (वैट) को कम कर एक प्रतिशत कर दिया है। वहीं दिल्ली में 25 प्रतिशत वैट ईंधन पर लगाया गया है। ऐसे में हवाई टिकट की कीमत में 10 से 15 प्रतिशत का अंतर आएगा।

उधर एयरपोर्ट संचालन के छह वर्ष बाद 1.4 लाख करोड़ रुपये की वार्षिक आय का अनुमान है। ऐसे में इस आय का 12.5 प्रतिशत हिस्सा यमुना प्राधिकरण के हिस्से आएगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण तेजी से चल रहा है। यहां यात्रियों की संख्या अधिक हो इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

ईंधन पर यूपी सरकार ने किया कम वैट

प्रदेश सरकार द्वारा हवाई जहाज के ईंधन पर वैट कम कर इस ओर कदम बढ़ा दिया गया है। दिल्ली से वैट सस्ता होने हवाई सफर का टिकट भी कम दामों में मिलेगा। प्राधिकरण के अधिकारी के मुताबिक, एक अनुमान के तौर पर दिल्ली से लखनऊ के लिए हवाई यात्रा का टिकट 3500 रुपये है तो वही, टिकट नोएडा एयरपोर्ट से 2800 रुपये का होगा।

दूरी बढ़ने के साथ ही टिकट के दाम पर भी काफी असर पड़ेगा। इसका सीधा असर यात्रियों की संख्या पर पड़ेगा। वहीं एयरपोर्ट के संचालन के छह वर्ष बाद तक निर्माणकर्ता कंपनी द्वारा आय की राशि वसूली जाएगी। छह वर्ष बाद एयरपोर्ट के अंशधारकों में निवेश के मुताबिक बंटेगी।

यह भी पढ़ें- World Cup खत्म होते ही सीमा हैदर उठाएगी बड़ा कदम, पूर्व प्रेमी के चौंकाने वाले खुलासे से पति सचिन का दुखेगा दिल

एक अनुमान के मुताबिक, छह वर्ष बाद हर वर्ष करीब 1.4 लाख करोड़ रुपये की आमदनी होगी। ये राशि अंशधारकों उत्तर प्रदेश सरकार को 37.5 प्रतिशत, 37.5 नोएडा प्राधिकरण, 12.5 यमुना प्राधिकरण और 12.5 प्रतिशत ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को मिलेगी।

यह भी पढ़ें- YEIDA Plot Scheme 2023: नोएडा एयरपोर्ट के पास घर बनाने का मौका, नए साल में प्लॉट योजना निकालेगी यमुना अथॉरिटी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर