Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida News: एकेटीयू ने तैयार की स्टार्टअप पॉलिसी, नए सत्र से हर छात्र पर होगी लागू

प्रधानमंत्री के संदेश के बाद से देश में नए-नए स्टार्टअप शुरू करने की दिशा में तेजी से कार्य हो रहा है। युवा एक से बढ़कर एक अच्छा स्टार्टअप शुरू कर जहां लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ लोगों के लिए रोजगार का मार्ग भी खोल रहे हैं। इसमें एकेटीयू के छात्रों के स्टार्टअप भी शामिल हैं।

By Manesh Tiwari Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 19 Feb 2024 07:48 AM (IST)
Hero Image
Noida News: एकेटीयू ने तैयार की स्टार्टअप पॉलिसी, नए सत्र से हर छात्र पर होगी लागू

मनीष तिवारी, ग्रेटर नोएडा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने युवाओं को स्टार्टअप से जुड़ने का मंत्र दिया था। जिससे वह इनोवेशन करने के साथ ही लोगों के लिए रोजगार का द्वारा खोल सकें। रोजगार मांगने की बजाए देने वाला बने।

इस दिशा में कार्य करते हुए डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय(एकेटीयू) ने नई स्टार्टअप पॉलिसी बनाई है। जिसके तहत एकेटीयू के हर छात्र को स्टार्टअप व इनोवेशन से जुड़ना अनिवार्य होगा।

लाखों छात्रों को मिलेगा फायदा

स्टार्टअप से जुड़कर छात्र जो गतिविधि करेंगे उसमें दो क्रेडिट प्राप्त करेंगे। इस वर्ष शुरू होने वाले नए सत्र से पालिसी लागू कर दी जाएगी। प्रदेश में एकेटीयू से संबद्ध 700 से अधिक कॉलेजों में पढ़ने वाले लाखों छात्रों को स्टार्टअप पॉलिसी का फायदा मिलेगा।

प्रधानमंत्री के संदेश के बाद से देश में नए-नए स्टार्टअप शुरू करने की दिशा में तेजी से कार्य हो रहा है। युवा एक से बढ़कर एक अच्छा स्टार्टअप शुरू कर जहां लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ लोगों के लिए रोजगार का मार्ग भी खोल रहे हैं। इसमें एकेटीयू के छात्रों के स्टार्टअप भी शामिल हैं।

सेमेस्टर में 18 से 20 क्रेडिट की होती है पढ़ाई

एकेटीयू के कॉलेजों से शिक्षा ग्रहण करने वाला एक-एक छात्र स्टार्टअप से जुड़े इसके लिए योजना तैयार करने का कार्य पिछले लंबे समय से चल रहा था। जो पालिसी बनाई गई है उसके तहत अंतिम दो सेमेस्टर की पढ़ाई के दौरान छात्र किसी न किसी स्टार्टअप या इनोवेशन से जुड़ेगा। उसके बारे में जानकारी प्राप्त करेगा, स्टार्टअप व इनोवेशन के सेमिनार में हिस्सा लेगा व अन्य गतिविधि करेगा। अलग-अलग सेमेस्टर में 18 से 20 क्रेडिट की पढ़ाई होती है।

छात्रों के दो क्रेडिट की पढ़ाई स्टार्टअप की होगी। एकेटीयू नई पालिसी से युवाओं को स्टार्टअप की तरफ मोड़ेगा। उम्मीद है कि इससे युवाओं के दिमाग में नए-नए विचार आएंगे, स्टार्टअप में उनकी रुचि बढ़ेगी। जिससे वह कुछ नया कर सकते हैं। स्टार्टअप पालिसी को लागू करने के लिए चार लोगों की कमेटी का गठन कर दिया गया है। नए सत्र 2024-25 से पालिसी को लागू कर दिया जाएगा।

स्टार्टअप का ड्राफ्ट तैयार हो गया है। जिसके तहत सभी छात्रों को स्टार्टअप से जुड़ना अनिवार्य होगा। ड्राफ्ट से रोजगार की दिशा में नए द्वार खुलेंगे। नए सत्र से पालिसी लागू कर दी जाएगी।

प्रोफेसर जेपी पांडे, कुलपति एकेटीयू

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें