Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Greater Noida: नाइजीरिया के नागरिक से आठ लाख की एंटी कैंसर और अन्य दवाई जब्त

Greater Noida News औषधि प्रशासन विभाग व पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए नाइजीरिया के नागरिक से एंटी कैंसर व बीस तरह की अन्य दवाई जब्त कर की हैं। इन दवाईयों को दिल्ली से खरीदने का दावा किया गया है। जब्त की गई दवाई नाइजीरिया ले जाई जानी थीं। विभागीय टीम ने चार एंटी कैंसर दवाई के नमूने लेकर संग्रहित किए हैं।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Thu, 24 Aug 2023 01:09 AM (IST)
Hero Image
औषधि निरीक्षक व पुलिस टीम की संयुक्त कार्रवाई में नाइजीरियाई नागरिक से बरामद एंटी कैंसर व अन्य औषधि।

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। औषधि प्रशासन विभाग व पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए नाइजीरिया के नागरिक से एंटी कैंसर व बीस तरह की अन्य दवाई जब्त कर की हैं। इन दवाईयों को दिल्ली से खरीदने का दावा किया गया है। जब्त की गई दवाई नाइजीरिया ले जाई जानी थीं। विभागीय टीम ने चार एंटी कैंसर दवाई के नमूने लेकर संग्रहित किए हैं।

जब्त की गई दवाई की कीमत आठ लाख रुपये है। पुलिस प्रशासन को एंटी कैंसर समेत अन्य दवाईयां अवैध तरीके से नाइजीरिया ले जाने की गोपनीय सूचना मिली थी।

विभागीय टीम व बीटा दो थाना पुलिस ने सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए कासा ग्रांड सोसाइटी के नजदीक से नाइजीरिया के एक नागरिक को पकड़ा। वह अपने मित्र से मिलने जा रहा था। उसके पास से पुलिस व विभागीय टीम को दवाईयां मिली।

औषधि निरीक्षक वैभव बब्बर ने बताया कि जब्त की गई एंटी कैंसर एवं अन्य दवाई रक्त की पूर्ति करने में काम आती हैं। पूछताछ में विदेशी नागरिक ने बताया कि उसने दिल्ली के भागीरथी पैलेस से एक फर्म के बिल पर दवाईयों को खरीदा था। उसने बिल भी दिखाए। यह भी बताया कि दवाईयों को नाइजीरिया ले जाया जाना था, लेकिन इससे संबंधित अभिलेख वह नहीं दिखा सका।

विभागीय टीम ने मौके पर ही चार एंटी कैंसर दवाई के नमूने संग्रहित किए और बाकी 20 तरह की दवाईयों को जब्त कर लिया। इसकी कुल कीमत करीब 8 लाख आंकी गई है। नमूनों की जांच रिपोर्ट आने और प्रस्तुत बिल के सत्यापन के उपरांत नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर