Move to Jagran APP

जेसीबी की खुदाई में निकला खजाना, लूटपाट कर झोले भर ले गए लोग; सूचना पर नोएडा के गांव पहुंची ASI की टीम

ग्रेटर नोएडा के एक गांव में खुदाई के दौरान मिले सफेद धातु के सिक्कों और गहनों ने इलाके में खलबली मचा दी है। सूचना मिलते ही ग्रामीणों में लूट के लिए होड़ मच गई। पुरातत्व विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर 44 सिक्के जब्त किए हैं लेकिन ग्रामीणों का दावा है कि मिट्टी के नीचे से करीब 18 से 20 किलो वजन के सिक्के और गहने मिले हैं।

By Ajab Singh Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 10 Oct 2024 07:57 AM (IST)
Hero Image
मिट्टी की खुदाई के दौरान सिक्के और गहने निकले। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। मिट्टी में खुदाई के दौरान भारी मात्रा में सफेद धातु के सिक्के और गहने मिलने की सूचना पर बुधवार को पुरातत्व विभाग की टीम दनकौर के राजपुर कला गांव पहुंची।

विभाग की टीम ग्रामीणों से सफेद धातु के महज 44 सिक्के ही जब्त कर पाई जबकि गांव में चर्चा थी कि मिट्टी के नीचे से करीब 18 से 20 किलो वजन के सिक्के व गहने मिले हैं।

सिक्के व जेवर, लूट के लिए मची होड़

जब्त सिक्कों को पुरातत्व विभाग की टीम जब्त कर अपने साथ ले गई है। दैनिक जागरण ने बुधवार के संस्करण में दनकौर के राजपुर में मिले सिक्के व जेवर, लूट के लिए मची होड़ खबर का प्रकाशन किया था। जिसके बाद प्रशासन हरकत में आया।

ग्रामीणों से जब्त किए गए सफेद धातु के सिक्के । फोटो- जागरण

सिक्के मिलने की सूचना पर दनकौर कोतवाली पुलिस ने भी बुधवार को मौके पर पहुंचकर सिक्कों को जब्त करने में पुरातत्व विभाग की मदद की।

किस धातु के सिक्के, जांच कर रहा पुरातत्व विभाग

पुरातत्व विभाग ने स्वर्णकार बुलाकर खुदाई में मिले सिक्कों की जांच कराई। स्वर्णकार ने दावा किया है कि मिले सिक्के चांदी के नहीं है। चर्चा है कि सिक्के कांसे के हैं। सिक्कों के साथ ही अन्य जेवरात मिले थे। ग्रामीणों ने उन्हें छिपा लिया है। ऐसे लोगों के बारे में पुलिस जानकारी जुटा रही है।

क्षेत्र में चर्चा का विषय बना रहा मिला खजाना

खेत में मिला खजाना क्षेत्र में पूरे दिन चर्चा का विषय बना रहा। आसपास के गांवों से लोग राजपुर कलां गांव पहुंचे। लोगों में मिट्टी से निकले सिक्के व जेवरात को देखने के लिए खासा उत्साह दिखा।

ग्रामीणों को रास्ते में मिट्टी के साथ बिखरे मिले थे सिक्के

बता दें कि राजपुर कला गांव रविवार की रात ग्राम प्रधान केली उर्फ कैलाश के खेत में जेसीबी से खुदाई हो रही थी। एक ग्रामीण उनके खेत से मिट्ठी उठावाकर निर्माणाधीन मकान का भराव करा रहा था। मिट्टी ट्रॉली में भरकर लाई जा रही थी। सुबह होने पर ग्रामीणों को रास्ते में मिट्टी के साथ कुछ सिक्के बिखरे मिले थे।

18 से 20 किलो वजन के सिक्के-गहने मिले

जैसे ही जमीन पर सिक्के मिलने की खबर गांव में फैली लोगों का हुजूम लूटने के लिए उमड़ पड़ा। सूत्रों का दावा है कि मिट्टी के नीचे से करीब 18 से 20 किलो वजन के सिक्के व गहने मिले हैं। सिक्के किस काल का है इसकी जांच होना अभी बाकी है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें