Move to Jagran APP

Noida Crime: फैक्ट्री से चोरी का सोना बेचकर मेरठ में होटल खोलने का था प्लान, कारीगर और उसके दो साथी गिरफ्तार

गिरफ्तार आरोपितों की पहचान आगरा के कारीगर देवेंद्र उर्फ देवा विनय उर्फ बॉबी और मेरठ के हरीश यादव के रूप में हुई है। आरोपितों के पास से सोने के तारों के 788.83 ग्राम के तीन गुच्छे बरामद हुए हैं। इनका वजन क्रमश 195.200 ग्राम 184.520 ग्राम 409.110 ग्राम है। कब्जे से चोरी के सोने को बेचने से मिले 49 हजार रुपये नकद बरामद किए हैं।

By MOHD Bilal Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 21 Aug 2024 10:03 AM (IST)
Hero Image
मंगलवार को आरोपितों को किया गया गिरफ्तार। फोटो सौ.- पुलिस

जागरण संवाददाता, नोएडा। फेज-2 कोतवाली पुलिस ने फैक्ट्री से करीब दो किलो सोना लेकर फरार होने वाले एक कारीगर और उसके दो दोस्तों को मंगलवार को मुखबिर की सूचना पर एनएसईजेड के पास से गिरफ्तार किया है।

एडिशनल डीसीपी सेंट्रल नोएडा हृदय कठेरिया ने बताया कि ग्रेटर नोएडा के प्रदीप दुबे ने शिकायत दी थी एनएसईजेड स्थित बेरा इंटरप्राइजेज नाम से संचालित फैक्ट्री ने सोने के निर्माण होता है। फैक्ट्री से इसका निर्यात किया जाता है।

लगाई गई थी पुलिस की तीन टीमें

कंपनी में काम करने वाले कर्मचारी देवेंद्र कुमार को 1 से 2 अगस्त के बीच 1950.620 ग्राम 14 सीटी सोना देकर चैन बनाने के लिए दिया था, लेकिन वह 3 अगस्त की सुबह फैक्ट्री से सोना लेकर फरार हो गया। शिकायत पर केस दर्ज किया गया।

घटना का पर्दाफाश करने के लिए पुलिस की तीन टीम लगाई गई। पुलिस टीम आगरा, मेरठ दिल्ली के अलग-अलग ठिकानों पर लगातार दबिश दे रही थी। इलेक्ट्रानिक सर्विलांस और मुखबिर की सूचना पर मंगलवार को आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है।

ढाई साल से फैक्ट्री में काम कर रहा था देवेंद्र

देवेंद्र करीब ढाई वर्षों से फैक्ट्री में काम कर रहा था। फैक्ट्री के मैनेजर समेत अन्य लोगों को उसपर भरोसा था। यही कारण रहा तुर्किये से सोने की चेन बनाने के लिए मिले ऑर्डर के बाद फैक्ट्री मैनेजर ने आरोपित को दो किलो सोना देकर 1950.620 ग्राम 14 सीटी सोना दिया था।

आरोपित ने कुछ सोने की चेन बनाई भी थी, लेकिन उसकी नियत खराब गई। फिर अपने दोस्त हरीश को बताया कि उसके पास करीब दो किलो सोना है। अगर वह मदद करेगा तो दोनों लोग चोरी का सोना बेचकर इससे प्राप्त होने वाले रुपये से मेरठ में एक होटल खोलेंगे।

दिल्ली में करीब 800 ग्राम सोना बेचा

यही कारण है कि आरोपित सुरक्षाकर्मियों को झांसा देकर फैक्ट्री से सोना लेकर फरार गया था। आरोपित सोना लेकर पहले आगरा गया। फिर गिरोह में शामिल विनय और हरीश के साथ मिलकर सोने को दिल्ली में बेचने के लिए पहुंचा। आरोपितों ने दिल्ली में करीब 800 ग्राम सोना बेचा।

जिस जगह आरोपित ने सोना बेचा है उसकी जांच की जा रही है। जल्द सोने खरीदनने वाली व्यापारी से पूछताछ की जाएगी। आरोपितों सोना बेचकर जो रुपये प्राप्त किए उसे अलग-अलग जगह पर खर्च किए हैं। खर्च किए गए रुपये की जानकारी कर उसकी रिकवरी की जाएगी।

सुरक्षा में हुई चूक

जांच में पता चला है कि एनएसईजेड के पास सुरक्षा संबंधी चूक भी हुई है। क्योंकि एनएसईजेड स्थित फैक्ट्री से निर्यात होने वाले सामान और प्रोडक्ट पर निर्यात शुल्क नहीं लगता है। ऐसे में आरोपित द्वारा करीब दो किलो सोना आसानी से बाहर निकालकर ले जाना सुरक्षा में चूक को दर्शाता है। गिरोह में शामिल हरीश पूर्व में धोखाधड़ी के आरोप में जेल जा चुका है।

क्या होता है 14 सीटी सोना

14 सीटी यानी 14के गोल्ड एक प्रकार का सोना है जिसमें 58.3 प्रतिशत शुद्ध सोना होता है और बाकी 41.7 प्रतिशत में अन्य धातुएं होती हैं, जैसे कि तांबा, चांदी, या जिंक। इसे 14 कैरट भी कहा जाता है।

14 सीटी सोने का उपयोग आमतौर पर आभूषण बनाने में किया जाता है क्योंकि यह 24 कैरट शुद्ध सोने की तुलना में अधिक मजबूत और टिकाऊ होता है। शुद्ध सोना (24 कैरेट) बहुत नरम होता है और इसलिए इसे अधिक टिकाऊ बनाने के लिए अन्य धातुओं के साथ मिलाया जाता है

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।