Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Auto Expo 2023: नई कारों में भविष्य, पुरानी में तलाश रहे पूर्वजों की यादें

Auto Expo 2023 दो पहिया में 1969 की लैमरेटा 1948 की जावा सहित अन्य स्कूटर व मोटर साइकिल भी जलवा बिखेर रही है। इनके शौकीन भी कम नहीं हैं। कार व स्कूटर को देखकर लोगों को पुराना जमाना याद आ जाता है।

By Manesh TiwariEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Mon, 16 Jan 2023 03:23 PM (IST)
Hero Image
Auto Expo 2023: नई कारों में भविष्य, पुरानी में तलाश रहे पूर्वजों की यादें

ग्रेटर नोएडा, मनीष तिवारी। एक्सपो सेंडर एंड मार्ट में चल रहे कारों के मेले में चमचमाती के साथ ही अंग्रेजों के जमाने की कारें भी मौजूद हैं। मेले में आने वाली भीड़ में जहां एक तरफ नई कारों के प्रति दीवानगी दिख रही तो वहीं दूसरी तरफ पुरानी कारों के दीदार को भी लोग लालायित हैं। नई कारों में भविष्य व पुरानी में पूर्वजों की यादों को तलाश रहे हैं। नई कारें बिकने के लिए तैयार हैं लेकिन पुरानी अनमोल हैं।

आटो एक्सपो में नामी राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के द्वारा नई-नई खूबियों से सुसज्जित कारों को प्रदर्शित किया जा रहा है। कारों में सोफे जैसी सीट, बिना चाबी लगाए स्टार्ट, आटो मेटिक गेयर, अंगुली से नाचने वाली स्टेयरिंग सहित तमाम सुविधाएं मौजूद हैं। चमचमाती कारों की खूबसूरती किसी का भी ध्यान अपनी ओ खींच सकती है।

चमचमाती कारों के बीच ही ओल्ड इज गोल्ड (पुरानी कारें) भी मौजूद हैं। कारों के साथ ही लगभग सौ वर्ष पुरानी दो पहिया स्कूटर व मोटर साइकिल भी है। कारों में 1970 की मर्सडीज, 1989 की बीएमडब्ल्यू, 1950 की मोरिस मिनोर सहित अन्य पुरानी कारें मौजूद हैं। दो पहिया में 1969 की लैमरेटा, 1948 की जावा सहित अन्य स्कूटर व मोटर साइकिल भी जलवा बिखेर रही है। इनके शौकीन भी कम नहीं हैं।

कार व स्कूटर को देखकर लोगों को पुराना जमाना याद आ जाता है। लोगों के द्वारा उनकी खूबसूरती को सराहा व विशेषताओं की जानकारी प्राप्त की जा रही है। कुछ ऐसे भी हैं जो नई को छोड़ पुरानी कार या स्कूटर को खरीदना चाह रहे लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिल रही है। ऐसे में यादों को संजोने के लिए सेल्फी से ही काम चलाना पड़ रहा है।

परिवार की यादों के संजोए है स्कूटर

पुराने वाहनों के शौकीन सोनू गिल बताते हैं कि उनके पास 15 पुरानी स्कूटर है। पिता की 1969 की लैमरेटा से परिवार की यादें जुड़ी हैं। स्कूटर को संभाल कर रखा गया है। स्कूटर में सभी पार्ट ओरिजनल लगे हैं। साइलेंसर को 65 हजार रुपये में अमरीका से मंगा कर लगवाया है। समय-समय पर स्कूटर को चलाते हैं। खरीदार कई आते हैं जो कुछ भी कीमत देने को तैया रहते हैं, लेकिन सभी को जवाब न ही मिलता है।