Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ग्रेटर नोएडा में लगेगा Bageshwar Baba का ‘दिव्य दरबार’, यहां जानें दिन, जगह सहित कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल

Bageshwar Baba In Greater Noida उत्तर प्रदेश में बड़े स्तर पर बाबा बागेश्वर का यह पहला कार्यक्रम है। इससे पहले कानपुर का कार्यक्रम सुरक्षा कारणों से रद्द हो गया था। आयोजकों ने दावा किया है कि बागेश्वर बाबा के 7 दिवसीय दिव्य दरबार में के लिए खास इंतजाम की जा रही है। कार्यक्रम में लाखों लोगों की भीड़ के जुटने का दावा किया है।

By Abhishek TiwariEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Thu, 06 Jul 2023 10:14 PM (IST)
Hero Image
ग्रेटर नोएडा में लगेगा Bageshwar Baba का ‘दिव्य दरबार’

ग्रेटर नोएडा, ऑनलाइन डेस्क। Bageshwar Baba In Greater Noida : बागेश्वर धाम के महंत पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ग्रेटर नोएडा आ रहे हैं। वह यहां एक सप्ताह तक श्रीमद्भागवत कथा का पाठ करेंगे। उनके इस कार्यक्रम को लेकर बड़े स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं।

कहां और कब होगा कार्यक्रम?

ग्रेटर नोएडा में बाबा बागेश्वर 10 से 16 जुलाई तक श्री हनुमंत कथा का पाठ करेंगे। कथा के आयोजकों ने ग्रेटर नोएडा के जैतपुर मैट्रो के पास होने वाले इस कार्यक्रम में लाखों लोगों की भीड़ के जुटने का दावा किया है।

आयोजकों के मुताबिक, यहां पर कथा कार्यक्रम को लेकर 20 लाख श्रद्धालुओं के लिए 2000 सीसीटीवी कैमरे वाला पांडाल तैयार कराया गया है। 

कथा कार्यक्रम के आयोजक लोगों से मिलकर उनसे ग्रेटर नोएडा में लगने वाले बाबा बागेश्वर के दरबार में पहुंचने की अपील कर रहे हैं। लाखों श्रद्धालुओं और कई वीआईपी लोगों के आगमन को देखते हुए इस भव्य आयोजन के लिए जोरों-शोरों से तैयारियां की जा रही है|

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में बड़े स्तर पर बाबा बागेश्वर का यह पहला कार्यक्रम है। इससे पहले कानपुर का कार्यक्रम सुरक्षा कारणों से रद्द हो गया था। आयोजकों ने दावा किया है कि बागेश्वर बाबा के 7 दिवसीय दिव्य दरबार में के लिए खास इंतजाम की जा रही है। इसमें श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा को लेकर किसी भी प्रकार की कोई कोताही नहीं बरती जा रही है।

क्या होगा कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल?

आयोजकों के अनुसार, 9 जुलाई को कलश यात्रा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें लगभग सवा लाख महिलाओं के भाग लेने की उम्मीद जताई जा रही है, इसके लिए बड़े स्तर पर व्यवस्था की जा रही है। 10 से 16 जुलाई तक बाबा के श्रीमुख से कथा प्रवचन, इस दौरान 12 जुलाई को दिव्य दरबार एवं 14 जुलाई को सनातन धर्म सभा का आयोजन किया जायेगा।

क्या-क्या हो रहे इंतजाम?

कथा कार्यक्रम के आयोजकों ने बताया कि ग्रेटर नोएडा में होने जा रहे बाबा बागेश्वर के कार्यक्रम की दिव्य और भव्य तैयारियां की जा चुकी हैं। यहां 4.5 लाख स्क्वायर फीट में 20 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के बैठने के लिए वातानुकूलित वाटरप्रूफ जर्मन टेंट लगाया जा रहा है, जिससे बारिश में भी कथा में व्यवधान न पहुंचे।

वहीं,जम्मू से कालीन मंगाई जा रही हैं, और कई टन फूल वृंदावन से आएंगे। इसके साथ हीटेंट में 2000 CCTV कैमरे और लाइट्स की व्यवस्था की जा रही है। बाकी की जगह खुली रहेगी, लोगों के रहने के लिए 200 कमरे बनाये गये हैं।

पार्किंग के लिए क्या होगी व्यवस्था?

यहां प्रशासन के सहयोग से 10 पार्किंग बनाई गई हैं, श्रद्धालुओं को असुविधा न हो इसलिए ट्रैफिक पुलिस की ओर से कथा को लेकर दौरान रूट डायवर्जन के इंतजाम किये गये हैं। आयोजन स्थल पर 9 जुलाई से 16 जुलाई तक 24 घंटे भंडारे की व्यवस्था रहेगी। इस कथा कार्यक्रम में 20 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद जताई जा रही है।

सुरक्षा को लेकर क्या इंतजाम?

आयोजकों के मुताबिक, कार्यक्रम स्थल पर महिला श्रद्धालुओं के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। यहां पहुंचने वाले लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 2000 सीसीटीवी कैमरे निगरानी के लिए लगाए गए हैं।

इसके साथ ही यहां 1200 पुलिसकर्मियों के अलावा 1000 से ज्यादा वालंटियर भी तैनात रहेंगे, जो सुरक्षा व्यवस्था मॉनिटर करने में पुलिस का पूरा सहयोग करेंगे।