Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Char Dham Yatra: हेलीकॉप्टर से उत्तराखंड के चार धाम की यात्रा पर जा रहे हैं तो रहें सावधान, ठगी के हो सकते हैं शिकार

उत्तराखंड के चार धाम यात्रा की योजना बना रहे हैं तो सावधान हो जाएं। हेलीकॉप्टर टिकट बुकिंग के नाम पर बड़े पैमाने पर ठगी हो रही है। इंटरनेट मीडिया के जरिए ठग लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। गढ़वाल पुलिस परिक्षेत्र में पिछले दो सालों में 26 मामले दर्ज हो चुके हैं। ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान सावधानी बरतें और केवल आधिकारिक वेबसाइटों का इस्तेमाल करें।

By Avaneesh kumar Mishra Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 05 Oct 2024 07:53 PM (IST)
Hero Image
हेलीकॉप्टर से उत्तराखंड के चार धाम की यात्रा पर जा रहे हैं तो रहें सावधान।

अवनीश मिश्र, नोएडा। हेलीकाप्टर से उत्तराखंड के चार धाम यात्रा की योजना बना रहे हैं सवाधान हो जाएं। हेलीकाप्टर की टिकट बुकिंग के नाम पर ठगों ने बहुत बड़े स्तर पर जाल बिछा रखे हैं। इसके लिए इंटरनेट मीडिया का भी सहारा ले रहे हैं। उत्तराखंड के गढ़वाल पुलिस परिक्षेत्र में ही दो साल में इस तरह की ठगी के 26 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं। गढ़वाल पुलिस परिक्षेत्र कार्यालय से नोएडा के अमित गुप्ता के सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई सूचना के जवाब में यह जानकारी दी गई है।

एनसीआर से बड़ी संख्या में लोग उत्तराखंड के चार धाम यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम की यात्रा करने जाते हैं। उनमें से बड़ी संख्या में लोग हेलीकॉप्टर से यात्रा पूरी करते हैं। इसके लिए ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं। ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नाम पर ठगी भी होती है। इससे लोगों का पैसा जाता है साथ ही यात्रा करने की मंशा भी अधूरी रह जाती है। या फिर तत्काल में कई गुना अधिक किराया देकर टिकट कराकर यात्रा करनी पड़ती है।

ठगाें पर पूरी तरह से शिकंजा नहीं कसा

ऐसी तमाम शिकायतें नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, साहिबाबाद, दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद के थानों में दर्ज हैं। बावजूद इसके ठगाें पर पूरी तरह से शिकंजा नहीं कसा जा सका है। इस तरह की ठगी की उत्तराखंड में क्या स्थिति है, इसकी जानकारी लेने के लिए नोएडा के अमित गुप्ता ने उत्तराखंड पुलिस से सूचना के अधिकार के तहत आवेदन किया था। गढ़वाल पुलिस परिक्षेत्र से इसका जवाब मिल गया है। उसके मुताबिक गढ़वाल पुलिस परिक्षेत्र में वर्ष-2023 में 12 व 2024 में 14 मुकदमे यानी दो साल में 26 मुकदमे दर्ज हुए।

82 वेबसाइट ब्लॉक कराया

साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन देहरादून से मिली जानकारी के मुताबिक, हेलीकाप्टर टिकट बुकिंग के नाम पर वर्ष-2023 व 2024 में 47 शिकायतें मिलीं। एक मुकदमा दर्ज हुआ। तीन आरोपित पकड़े गए। दो सालों में 10 लाख की ठगी हुई। एक रुपये भी रिकवर नहीं हुआ। इतना जरूर हुआ है कि पुलिस ने 82 वेबसाइटों व 20 फेसबुक पेज को ब्लाक कराया है।

बरतें सावधानी

  1. आईआरसीटीसी की अधिकारिक वेबसाइट से टिकट बुक करें।
  2. किसी वेबसाइट से टिकट बुक कर रहे हैं तो उसकी आधिकारिक पुष्टि जरूर कर लें।
  3. टिकट बुक करने के लिए आने वाले अज्ञात व्यक्तियों के काल से सावधान रहें।
  4. सस्ते या अन्य प्रलोभन में न फंसे।

यह भी पढ़ेंः बस मार्शलों को लेकर हाई-वोल्टेज ड्रामा; BJP MLA के पैरों में गिरे AAP के मंत्री, CM आतिशी ने उठाया चौंकानेवाला कदम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें