Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida MotoGP Race: सातवें आसमान पर रहेगा रफ्तार का रोमांच, राइडर्स की सुरक्षा करेगी BMW की सेफ्टी बाइक और कार

Greater Noida MotoGP Race बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर 22 से 24 सितंबर के बीच होने वाली मोटोजीपी रेस में राइडर्स की सुरक्षा करने के लिए शनिवार को बीएमडब्ल्यू सेफ्टी बाइक और कार बीआइसी ट्रैक पर पहुंची। इनमें बीएमडब्ल्यू एम5सीएस स्पोर्ट्स कार है। यह कार 300 से 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। इसके अलावा एक बीएमडब्ल्यू एम 1000 आरआर बाइक भी बुद्ध सर्किट पर पहुंची है।

By Ankur TripathiEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Sat, 16 Sep 2023 08:48 PM (IST)
Hero Image
बीएमडब्ल्यू एम 2 (जी-7) सेफ्टी कार और बीएमडब्ल्यू एम 3 टूरिंग कार रविवार को सर्किट पर पहुंचेगी।

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। Greater Noida MotoGP Race: बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर 22 से 24 सितंबर के बीच होने वाली मोटोजीपी रेस में राइडर्स की सुरक्षा करने के लिए शनिवार को बीएमडब्ल्यू सेफ्टी बाइक और कार बीआइसी ट्रैक पर पहुंची। इनमें बीएमडब्ल्यू एम5सीएस स्पोर्ट्स कार है।

यह कार 300 से 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। इसके अलावा एक बीएमडब्ल्यू एम 1000 आरआर बाइक भी बुद्ध सर्किट पर पहुंची है। बीएमडब्ल्यू एम 2 (जी-7) सेफ्टी कार और बीएमडब्ल्यू एम 3 टूरिंग कार रविवार को सर्किट पर पहुंचेगी।

बीआईसी ट्रैक पर पहुंची कार और बाइक हाईटेक सुविधाओं से लैस होती है। यदि रेस के दौरान आग लग जाती है तो बीएमडब्ल्यू एम5सीएस में कुछ मेडिकल उपकरणों के साथ-साथ आग बुझाने के उपकरण भी मौजूद होते है। इसके साथ ही अन्य सुविधाएं भी होती है।

यह भी पढ़ें- नोएडा के इस फ्लाईओवर पर 60 से ज्यादा हुई स्पीड तो कटेगा चालान, एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर लगेंगे कैमरे

राइडर्स के साथ ट्रैक पर दौड़ेगी कार और बाइक

22 राइडर्स जब रेस के दौरान 350 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ट्रैक पर दौड़ रही होंगी। तब ट्रैक के समानांतर पिट लेन पर तीन कारें और एक 1000 सीसी की बाइक सवार लगभग उतनी ही स्पीड में राइडर्स की सुरक्षा करने के लिए चलेंगे।

मोटोजीपी के दौरान बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर लगभग एक लाख 10 हजार दर्शकों को रफ्तार का रोमांच देखने को मिलेगा। रेस के दौरान एक सुपर बाइक सवार और तीन सुपर कार इन राइडरों की सुरक्षा के लिए इसी लेन पर साथ-साथ चलेंगे।

रेस के दौरान हादसा या दुर्घटना होने पर कुछ ही पलों में यह पिट लेन से हादसे वाले स्थान पर पहुंच जाते हैं। सुपर बाइक सवार और कार सवार राइडर्स की स्पीड में कार-बाइक चलाने में माहिर होते हैं। सुपर बाइक और कार सवार प्रशिक्षित होते हैं कि इमरजेंसी के समय राइडर्स को क्या-क्या राहत पहुंचानी है।

यह भी पढ़ें- MotoGP Bharat: 74 साल पहले शुरू हुआ मोटोजीपी का सफर, अब 1000 सीसी तक की बाइक से होती है रेस