Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी बनाने के लिए सुपर कैसेट्स, बोनी कपूर और केसी बोकाडिया आए आगे

उत्तर प्रदेश की Film City बनाने के लिए बोनी कपूर केसी बोकाडिया व सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज जैसे बॉलीवुड के दिग्गज आगे आए हैं। फिल्म सिटी के लिए चार कंपनियों ने निविदा डाली है। इन कंपनियों की तकनीकी निविदा शुक्रवार को ही खोली गई। मूल्यांकन के बाद सफल कंपनियों की वित्तीय निविदा खोली जाएगी। फिल्म सिटी की निविदा डालने के लिए शुक्रवार को अंतिम दिन था।

By Arvind Mishra Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 07 Jan 2024 12:23 PM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी बनाने के लिए सुपर कैसेट्स, बोनी कपूर और केसी बोकाडिया आए आगे

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। प्रदेश की फिल्म सिटी बनाने के लिए बोनी कपूर, केसी बोकाडिया व सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज जैसे बॉलीवुड के दिग्गज आगे आए हैं। फिल्म सिटी के लिए चार कंपनियों ने निविदा डाली है।

इन कंपनियों की तकनीकी निविदा शुक्रवार को ही खोली गई। मूल्यांकन के बाद सफल कंपनियों की वित्तीय निविदा खोली जाएगी। इसकी तारीख यमुना प्राधिकरण तय करेगा।

यमुना प्राधिकरण को तीसरी बार निविदा में मिली सफलता

प्रदेश में फिल्म सिटी बनाने के प्रयास लंबे समय से चल रही है, लेकिन विकासकर्ता का चयन न होने के कारण यह प्रयास अभी तक फलीभूत नहीं हो सके। दो बार असफल निविदा के बाद यमुना प्राधिकरण को तीसरी बार निविदा में सफलता मिली है। फिल्म सिटी की निविदा डालने के लिए शुक्रवार को अंतिम दिन था।

अंतिम दिन फोर लायन्स फिल्म प्रा. लि. की ओर से निविदा डाली गई। जबकि सुपरसोनिक टेक्नोबिल्ड प्रा. लि., बेव्यू प्रोजेक्ट्स एलएलपी, सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज प्रा. लि पहले ही निविदा डाल चुके थे।

निविदा डालने का समय समाप्त होने के बाद चारों कंपनियों की तकनीकी निविदा खोली गईं। प्राधिकरण ओएसडी शैलेंद्र भाटिया ने बताया कि चारों कंपनियों की तकनीकी निविदा का मूल्यांकन किया जाएगा। औद्योगिक विकास आयुक्त की अध्यक्षता में गठित निविदा मूल्यांकन समिति के सम्मुख चारों कंपनियों के प्रतिनिधियों को परियोजना का प्रस्तुतिकरण करना होगा। इसके बाद वित्तीय निविदा खोली जाएगी।

यमुना प्राधिकरण सीईओ डा. अरुणवीर सिंह का कहना है कि निविदा में शामिल चारों आवेदकों में जो कंपनी सबसे अधिक राजस्व की बोली लगाएगी। उसका चयन विकासकर्ता के लिए किया जाएगा। फिल्म सिटी के लिए निविदा डालने वाली कंपनियों के समूह में एक कंपनी का फिल्म निर्माण से जुड़ा होना जरूरी है।

बोनी कपूर, केसी बोकाडिया निविदा डालने वालों में शामिल

फिल्म सिटी के लिए कुछ कंपनियों ने समूह बनाकर निविदा में भागीदारी की है। बालीवुड के फिल्म निर्माता निर्देशक बोनी कपूर बेव्यू प्रोजक्ट्स एलएलपी, केसी बोकाडिया फोर लायन्स फिल्म प्रा. लि. से जुड़े हैं।

230 एकड़ में होगा पहला चरण

फिल्म सिटी परियोजना एक हजार एकड़ में है। प्राधिकरण इसे चरणबद्ध तरीके से विकसित करेगा। पहले चरण में 230 एकड़ में फिल्म सिटी विकसित होगी। इसमें स्टूडियो, प्री व पोस्ट प्रोडक्शन की सुविधाएं, विशेष दृश्य एवं ध्वनि प्रभाव के स्टूडियो, इंडोर व आउटडोर लोकेशन आदि विकसित होंगी।

विकासकर्ता को 90 साल के लिए लाइसेंस दिया जाएगा। प्राधिकरण को फिल्म सिटी से होने वाली आमदनी से राजस्व मिलेगा। फिल्म सिटी के पहले चरण की लागत तकरीबन 1500 करोड़ है, पूरी परियोजना 72 सौ करोड़ की है। पहला चरण तीन साल में विकसित होगा।