Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

‘नया नोएडा’ को लेकर NCR के रियल एस्टेट सेक्टर में आ सकता है बूम, लोगों को घर खरीदने के लिए मिलेगा अच्छा मौका

दादरी नोएडा गाजियाबाद इनवेस्ट रीजन (डीएनजीआइआर) के रूप में विकसित होने वाला ‘नया नोएडा’ को लेकर एनसीआर के रियल एस्टेट सेक्टर में बूम आ सकता है क्योंकि ‘नया नोएडा’ को शिकागो और सिंगापुर की तर्ज पर बसाया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Sat, 06 May 2023 12:02 AM (IST)
Hero Image
शहर को विकसित करने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने काम शुरू कर दिया है।

नोएडा, जागरण संवाददाता। दादरी नोएडा गाजियाबाद इनवेस्ट रीजन (डीएनजीआइआर) के रूप में विकसित होने वाला ‘नया नोएडा’ को लेकर एनसीआर के रियल एस्टेट सेक्टर में बूम आ सकता है, क्योंकि ‘नया नोएडा’ को शिकागो और सिंगापुर की तर्ज पर बसाया जाएगा।

शहर को विकसित करने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने काम शुरू कर दिया है। जिस पर अगले तीन माह में काम शुरू हो जाएगा, क्योंकि पिछले दिनों जमीन अधिग्रहण के लिए बोर्ड बैठक में एक हजार करोड़ रुपये का बजट मंजूर कर दिया गया है। इससे रियल एस्टेट सेक्टर उत्साहित है, जिसमें बिल्डरों ने ‘नया नोएडा’ को लेकर अपने प्रोजेक्ट तैयार कर प्राधिकरण से प्रोजेक्ट बनाने और प्लाट आवंटन के लिए प्रस्ताव तैयार करने का आग्रह कर दिया है।

दावा किया है कि नोएडा-ग्रेनो में प्रापर्टी महंगी हो चुकी है, मध्यम वर्ग के लिए यहां पर घर खरीदना मुश्किल हो रहा है। ‘नया नोएडा’ में हर वर्ग के लोगों के लिए घर खरीदने का अच्छा मौका होगा। इसके लिए बिल्डरों ने परियोजना तैयार कर ली है। जो लोग एनसीआर में रहना चाहते हैं वह ‘नया नोएडा’ में घर ले सकते हैं।

बता दें कि ‘नया नोएडा’ का मास्टर प्लान स्कूल आफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर को बनाने की जिम्मेदारी दी गई है। यहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट सुविधाओं के हिसाब से ही घर बनाने के लिए जमीन मिलेंगी। यहां पर आइटी, एग्रो समेत रेजीडेंशियल जोन भी बनाए जाएंगे।साया ग्रुप एमडी विकास भसीन ने बताया जिले के लिए ‘नया नोएडा’ रियल एस्टेट सेक्टर के लिए सौगात है। इससे विकास की रफ्तार में तेजी आएगी।

कहीं न कहीं ‘नया नोएडा’ को वैश्विक पटल पर अलग पहचान दिलाएगी। ‘नया नोएडा’ के बसाने में उच्च स्तरीय आधुनिक सुविधाएं जैसे आफिस, रिटेल, माल, हाउसिंग सोसायटी शामिल होने से तेजी विकास की रफ्तार बढ़गी। एसकेए ग्र्रुप निदेशक संजय शर्मा ने बताया कि इस कदम से नोएडा के विकास में तेजी से उछाल आएगा।

रियल एस्टेट सेक्टर में नया कुछ देखने को मिलेगा। हर वर्ग के लोग इसका लाभ ले सकेंगे। दिल्ली एनसीआर में लोगों के बसने का सपना साकार होगा। यह नोएडा को अलग पहचान दिलाएगा। सीआरसी ग्रुप के मार्केटिंग एंड बिजनेस मैनेजमेंट निदेशक सलिल कुमार ने बताया कि प्राधिकरण ने 87 गांवों को जोड़कर ‘नया नोएडा’ को बसाने की योजना है, जो रियल एस्टेट सेक्टर के वरदान सिद्ध होगा।

रिपोर्ट इनपुट- कुंदन तिवारी