Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Heart Attack Death: बैडमिंटन खेलने के दौरान बिजनेसमैन की हार्ट अटैक से हुई मौत, आप भी बरतें ये जरूरी सावधानी

खेलने के दौरान हार्ट अटैक आना और उसमें जान से हाथ धो बैठना कोई नई बात नहीं है। ऐसा ही एक मामला नोएडा से सामने आया है। यहां पर एक कारोबारी की बैडमिंटन खेलने के दौरान मौत हो जाती है। वह जब खेलते-खेलते नीचे गिर जाता है तो उसे पास के अस्पताल में भर्ती कराया जाता है। जहां डॉक्टर मौत का कारण हार्ट अटैक बताते हैं। पढ़िए इससे कैसे बचें।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 01 Aug 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
Noida Crime: बैडमिंटन खेलते-खेलते कारोबारी की चली गई जान। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नोएडा। सेक्टर-21ए नोएडा स्टेडियम में बैडमिंटन खेलने के दौरान एक कारोबारी बैडमिंटन कोर्ट में ही गिर गए। उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। डाक्टरों ने मौत का कारण हार्ट अटैक बताया है। मूलरूप से मैनपुरी के स्वप्निल (44) गाजियाबाद में रहते थे।

बैडमिंटन खेलने के लिए नोएडा स्टेडियम आता था कारोबारी

उनका गाजियाबाद (Ghaziabad News) में कारोबार है। वह शौकिया तौर पर बैडमिंटन खेलने के लिए नोएडा स्टेडियम (Noida Stadium) में आते थे। सप्ताह में तीन से चार दिन रात में बैडमिंटन खेलते थे। मंगलवार रात को वह स्टेडियम में रोजाना की तरह किट के साथ पहुंचे थे। इसके बाद बैडमिंटन कोर्ट में बैडमिंटन खेलते रहे।

खेलते समय बैडमिंटन कोर्ट में अचानक गिर पड़े। उन्हें तुरंत लोगों ने पास के एक अस्पताल में भर्ती कराया। जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। सूचना पर सेक्टर-24 कोतवाली पुलिस (Noida Police) मौके पर पहुंची। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मौत का कारण स्पष्ट हो सकेगा। डाक्टरों ने हार्ट अटैक से मौत की आशंका जताई है।

बैडमिंटन खेलते समय बरतें सावधानी

जिला अस्पताल के फिजीशियन डा. प्रदीप शैलत का कहना है कि बैडमिंटन खेलते समय हार्ट अटैक से बचने के लिए नियमित रूप से चिकित्सक से जांच करवाएं। विशेष रूप से यदि आपके परिवार में हृदय रोग का इतिहास है या आपकी उम्र 40 साल से अधिक है।

बैडमिंटन जैसे तीव्र व्यायाम में शामिल होने से पहले फिटनेस टेस्ट करवा लें। खेल शुरू करने से पहले कम से कम 10-15 मिनट वार्म-अप करें। इससे मांसपेशियां और दिल धीरे-धीरे व्यायाम के लिए तैयार होते हैं। खेल खत्म होने के बाद धीरे-धीरे शरीर को ठंडा करें।

यह दिल की धड़कन को सामान्य करने में मदद करता है। खेल के दौरान और पहले पर्याप्त पानी पिएं। हाइड्रेशन का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। संतुलित आहार का सेवन करें जिसमें फल, सब्जियां और कम वसा वाले प्रोटीन शामिल हों। सीने में दर्द, सांस लेने में कठिनाई, चक्कर आना या अत्यधिक थकान जैसे लक्षणों को गंभीरता से लें और तुरंत चिकित्सक की सलाह लें।

यह भी पढ़ें: ग्रेटर नोएडा में भारी बारिश से गिरी दीवार, झुग्गी में सो रहे पति-पत्नी की मौत