Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida News: मेट्रोमोनियल साइट से दोस्ती कर युवती ने लगाया 17 लाख का चूना, नोएडा के युवक से ठगी करके फोन उठाना बंद किया

नोएडा के लोटस जिंग सोसायटी के एक युवक की मुलाकात एक मेट्रोमोनियल साइट पर आरोशी रॉय नाम की युवती से हुई थी। युवती ने युवक से कहा कि वह दिल्ली के द्वारका में परिवार के साथ रहती है। फिर दोनों एक दूसरे को पसंद करने लगे और बात होने लगी। युवती ने भरोसा जीतकर कारोबार में निवेश करने के नाम पर 17 लाख की ठगी कर ली।

By MOHD BilalEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Tue, 21 Nov 2023 10:45 PM (IST)
Hero Image
मेट्रोमोनियल साइट से दोस्ती कर युवती ने लगाया 17 लाख का चूना

जागरण संवाददाता, नोएडा। सेक्टर-168 स्थित लोटस जिंग सोसाइटी के आकाश गर्ग का कहना है कि एक मेट्रोमोनियल साइट पर उनकी मुलाकात आरोशी रॉय नाम की युवती से हुई थी। युवती ने बताया था कि वह दिल्ली के द्वारका में परिवार के साथ रहती है। फिर दोनों एक दूसरे को पसंद करने लगे और बात होने लगी। युवती ने भरोसा जीतकर कारोबार में निवेश करने को कहा।

ठगी के बाद फोन उठाना बंद किया

युवती ने कहा कि एक ऑनलाइन प्लेटफार्म से यूएसडीटी खरीदा है। उसने पीड़ित को भी ऐसा करने को कहा। झांसे में लेकर 20 हजार रुपये निवेश करने को कहा। ऐसा करने के कुछ समय बाद युवक को मुनाफे सहित पैसे वापस मिल गए। फिर 17 लाख रुपये निवेश करा लिए। जब पैसे निकालने का प्रयास किया, तो नहीं निकले। फिर युवती ने फोन उठाना बंद कर दिया।

कस्टम अधिकारी बताकर महिला से 10 लाख ठगे

सेक्टर-70 स्थित एक सोसाइटी में रहने वाली अभिलाषा मिश्रा ने साइबर क्राइम को दी शिकायत में बताया कि कुछ समय पहले उनके पास लखनऊ से एक फोन आया था। फोन करने वाले व्यक्ति ने खुद को लखनऊ स्थित कस्टम विभाग का अधिकारी होने की बात कही। आरोपित ने महिला से कहा कि उनके नाम से विदेश से एक पार्सल आया है। जिसमें भारी मात्रा में मादक पदार्थ के साथ विदेशी मुद्रा बरामद हुई है।

जालसाज ने पीड़िता महिला को गैर कानूनी गतिविधि में शामिल होने की बात कहकर धमकाने लगा और मामले को लखनऊ क्राइम ब्रांच में ट्रांसफर कर देने की बात कही। फिर महिला के पास स्काइप पर एक वीडियो काल आई जिसमें एक पुलिस की वर्दी पहने हुए व्यक्ति दिखा। आरोपित ने खुद को क्राइम ब्रांच का अधिकारी होने की बात कहकर महिला को धमकाया।

कुछ देर बाद केस को खत्म करने की बात कहकर महिला से कई बार में अपने खाते में कुल 10 लाख रुपये ले लिए। पुलिस मामले की जांच कर रही है।  सुपरटेक इकोविलेज-2 के नीलमनि ओझा ने शिकायत दी है कि कुछ समय पहले वाट्सएप पर एक मैसेज आया था। जिसमें घर बैठे डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन ट्रेडिंग कर लाखों रुपये कमाने की बात थी।

यह भी पढे़ं- पत्नी के प्रेम-संबंध का पति ने किया विरोध तो प्रेमी ने साथियों के साथ मिलकर पीटा, बुरी तरह चोटिल

आरोपितों ने फिर एक टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ दिया। ग्रुप में 150 लोग थे। आरोपितों ने उनको कुछ यूट्यूब और ई-कामर्स वेबसाइट के ऑनलाइन पेज को अच्छा रेटिंग और रिव्यू करने का टास्क दिया। जिसको पूरा करने से फायदा हुआ। जालसाजों ने दूसरे टास्क में ऑनलाइन ट्रेडिंग के नाम पर एक अकाउंट बना दिया गया।

पीड़ित ने कई कंपनियों में निवेश किया। शुरुआती दौर में फायदा हुआ, लेकिन जब उनकी रकम लाखों में पहुंच गई तो अकाउंट को बंद कर दिया गया। फिर अकाउंट को खोलने का झांसा देकर जालसाजों ने कई बार में 12 लाख रुपये लेकर टेलीग्राम ग्रुप से बाहर कर दिया गया। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर