Move to Jagran APP

YEIDA: यमुना प्राधिकरण करेगा 3690 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण, यीडा सिटी का मुख्य रेलवे स्टेशन बनेगा चोला

YEIDA News दिल्ली हावड़ा रूट का चोला स्टेशन यीडा सिटी का मुख्य रेलवे स्टेशन के रूप में बनाया जाएगा। वहीं 16 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस वे बनाकर चोला रेलवे स्टेशन को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जोड़ा जाएगा। इससे यात्रियों को काफी फायदा होगा। वहीं यमुना प्राधिकरण 3690 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण भी करेगा। आगे विस्तार से पढ़िए यीडा की योजना की डिटेल्स।

By Arvind Mishra Edited By: Kapil Kumar Updated: Mon, 21 Oct 2024 05:25 PM (IST)
Hero Image
चोला स्टेशन यीडा सिटी का मुख्य रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित होगा। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। YEIDA दिल्ली हावड़ा रूट का चोला स्टेशन यीडा सिटी का मुख्य रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित होगा। यमुना प्राधिकरण ने रेल मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा है। चोला से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को 16 किमी लंबा एक्सप्रेस वे बनाकर जोड़ा जाएगा।

इसके दोनों ओर समानांतर लॉजिस्टिक व वेयरहाउसिंग के सेक्टर विकसित होंगे। प्राधिकरण एक्सप्रेस वे व नए सेक्टरों के लिए नौ गांव की 3690 हे. जमीन का अधिग्रहण करेगा। इसका प्रस्ताव तैयार का जल्द जिला प्रशासन को भेजा जाएगा। सभी नौ गांव बुलंदशहर जिले हैं। एक्सप्रेस वे बनने से नोएडा एयरपोर्ट दिल्ली मुंबई फ्रेट कॉरिडोर से जुड़ जाएगा।

बुलंदशहर खुर्जा प्राधिकरण में शामिल 55 गांवों को यमुना प्राधिकरण में अधिसूचित किया गय था, इस गांवों के शामिल होने के बाद प्राधिकरण की सीमा दिल्ली हावड़ा रेलवे रूट तक पहुंच गई है। प्राधिकरण की योजना चोला रेलवे स्टेशन को मॉडल के रूप में विकसित करने की है।

16 किमी लंबा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे बनाया जाएगा

स्टेशन का विस्तार यीडा सिटी के मुख्य स्टेशन के रूप में बनाया जाएगा। विकास पर होने वाला खर्च यमुना प्राधिकरण वहन करने को तैयार है। प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह का कहना है कि रेल मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा गया है। प्रस्ताव को स्वीकृति मिलने के बाद आगे कार्रवाई शुरू की जाएगी। चोला रेलवे स्टेशन से यीडा सिटी के सेक्टर व नोएडा एयरपोर्ट जुड़ेगा। 16 किमी लंबा और 100 मीटर चौड़ा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे बनाया जाएगा।

इस एक्सप्रेस वे पर केवल माल वाहक वाहन चलेंगे। एक्सप्रेस वे के दायें और लॉजिस्टिक श्रेणी के लिए चार छह सेक्टर विकसित होंगे। बायें ओर वेयर हाउस के लिए चार सेक्टर होंगे। कुल 13 सेक्टर विकसित होंगे। इसमें फैसेलिटी के सेक्टर भी शामिल हैं।

सामान्य वाहनों के लिए होग सौ मीटर चाड़ा मार्ग

लाजिस्टिक श्रेणी के सेक्टर के समानांतर ही सौ मीटर एक और मार्ग बनाया जाएगा। इस मार्ग के जरिये यात्री वाहन एयरपोर्ट व प्राधिकरण के आवासीय सेक्टरों से चोला रेलवे स्टेशन तक पहुंच सकेंगे। वेयर हाउसिंग सेक्टर के समानांतर आर्बिटल रेल लाइन भी प्रस्तावित है। इससे एयरपोर्ट को जोड़ने की योजना है।

3690 हे. जमीन का होगा अधिग्रहण

लॉजिस्टिक एवं वेयर हाउसिंग सेक्टर और एक्सप्रेस वे के लिए प्राधिकरण बुलंदशहर जिले के नौ गांवों की 3690 हे. जमीन का अधिग्रहण करेगा। इसके लिए गांवों में सर्वे की प्रक्रिया पूरी हो गई है। जिला प्रशासन को जल्द प्रस्ताव भेज दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Darul Uloom: दारुल उलूम ने महिलाओं के प्रवेश पर लगी रोक हटाई, लेकिन रखी ये शर्ते; फोटो शूट अब भी बैन

DFCC से जुड़ जाएंगे प्राधिकरण के औद्योगिक सेक्टर

एक्सप्रेस वे के निर्माण से प्राधिकरण के सेक्टर एवं नोएडा एयरपोर्ट डेडिकेटेड फ्रेड कारिडोर से जुड़ जाएंगे। फ्रेट कारिडोर दिल्ली हावड़ा रेल रूट के समानांतर है। वैर में इसका स्टेशन है। चाेला होते हुए वैर पहुंचा जा सकेगा।

एयरपोर्ट से IGI एयरपोर्ट के बीच हो सकेगा ट्रेन का संचालन

दिल्ली मुंबई और दिल्ली हावड़ा रेल रूट को जोड़ने के रूंधी से चोला के बीच रेलवे लाइन प्रस्तावित है। इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट भी तैयार हो चुकी है। यह रेल लाइन एयरपोर्ट क्षेत्र में भूमिगत होगी। इस रेलवे लाइन के जरिए नोएडा एयरपोर्ट से दिल्ली हावड़ा रेल लाइन होते हुए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और आईजीआई एयरपोर्ट को रेलवे कनेक्टिविटी की भी योजना है।

यह भी पढ़ें- क्या बाबा सिद्दीकी की हत्या में Lawrence Bishnoi का हाथ नहीं? मामले में आया नया ट्विस्ट; पुलिस ने क्या किया दावा?

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।