Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेट्रो ट्रेन को लेकर बड़ा अपडेट, कब शुरू होगा एक्वा लिंक लाइन का निर्माण? खर्च होंगे 2254 करोड़

बॉटनिकल गार्डन से सेक्टर-142 एक्वा लिंक लाइन मेट्रो का निर्माण कार्य मार्च 2025 तक शुरू हो सकता है। इस योजना की डिटेल प्रोजेक्ट रिपेार्ट (डीपीआर) केंद्र सरकार के पास है। केंद्र सरकार से डीपीआर को फाइनल अप्रूवल के बाद टेंडर और कंपनी को काम अवार्ड करने में करीब-करीब सात माह का समय लग जाएगा। ऐसे में निर्माण कार्य मार्च 2025 तक ही शुरू हो सकेगा।

By Avaneesh kumar Mishra Edited By: Kapil Kumar Updated: Wed, 14 Aug 2024 10:40 PM (IST)
Hero Image
बॉटनिकल गार्डन से सेक्टर-142 एक्वा लिंक लाइन मेट्रो का निर्माण कार्य मार्च 2025 तक शुरू हो सकता है। फाइल फोटो

कुंदन तिवारी, जागरण नोएडा। बॉटनिकल गार्डन से सेक्टर-142 एक्वा लिंक लाइन मेट्रो का निर्माण कार्य मार्च 2025 तक शुरू हो सकता है। इस योजना की डिटेल प्रोजेक्ट रिपेार्ट (डीपीआर) केंद्र सरकार के पास है।

केंद्र सरकार से डीपीआर को फाइनल अप्रूवल के बाद टेंडर और कंपनी को काम अवार्ड करने में करीब-करीब सात माह का समय लग जाएगा। ऐसे में निर्माण कार्य मार्च 2025 तक ही शुरू हो सकेगा। ग्रेनो वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर पर शासन से अप्रूवल का इंतजार है।

अगले कुछ माह में केंद्र से मिल जाएगी मंजूरी

नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) प्रबंध निदेशक डॉ. लोकेश एम ने बताया कि यह लिंक लाइन 11.56 किमी का मेट्रो कॉरिडोर बनाया जाएगा। इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) को प्रदेश कैबिनेट से अप्रूवल के बाद केंद्र को भेज दिया गया है। अगले कुछ माह में केंद्र से मंजूरी मिल जाएगी।

निर्माण में करीब 2254.35 करोड़ होंगे खर्च

इसके बाद निर्माण के लिए टेंडर जारी किया जाएगा। यह परियोजना अब तीन साल के बजाय पांच साल में पूरी होगी। रोजाना करीब 1.25 लाख लोग इस लिंक लाइन का प्रयोग करेंगे। इसके निर्माण में करीब 2254.35 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

यह भी पढ़ें- Delhi Metro में यात्रा कर रही महिला वकील से छेड़छाड़, शोर मचाने पर लोगों ने की मदद

रूट के संचालन के साथ बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन नोएडा, ग्रेटर नोएडा मेट्रो का सबसे बड़ा इंटर चेंज होगा। यहां से दिल्ली के द्वारका से नोएडा के सेक्टर-62 तक चलने वाली ब्लू लाइन और बॉटेनिकल गार्डन से जनकपुरी तक जाने वाली मेजेंटा लाइन है।

पूरा ट्रैक 29.707 किमी का है

नया लिंक बनने से मेजेंटा और ब्लू लाइन के यात्रियों को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, एक्सप्रेस-वे के सेक्टर, ऑफिस या ग्रेटर नोएडा जाने में फायदा मिलेगा। वर्तमान में नोएडा और ग्रेटर नोएडा आपस में एक्वा लाइन मेट्रो से कनेक्ट है। यह लाइन सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से ग्रेटर नोएडा डिपो तक है। पूरा ट्रैक 29.707 किमी का है।

यह भी पढ़ें- Agra Metro: 16 KM लंबा ट्रैक ढाई साल में बनेगा; अक्टूबर से दूसरे कॉरिडोर के 14 स्टेशनों का निर्माण होगा शुरू

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) के सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन के ब्लू लाइन को जोड़ता है। मुसाफिर को इस इंटर चेंज के लिए करीब 300 मीटर पैदल चलना पड़ता है। नए लिंक बनने से ऐसा नहीं होगा। डीएमआरसी की नोएडा में दो लाइन है। पहला ब्लू जो दिल्ली के द्वारका से नोएडा के सेक्टर-62 और मैजेंटा लाइन नोएडा के बॉटेनिकल गार्डन से जनकपुरी तक है। 

लिंक लाइन के लिए बॉटेनिकल गार्डन पर बनेगा नया स्टेशन

नई लिंक लाइन की डीपीआर के मुताबिक, एक नया प्लेटफॉर्म या सेक्शन बनाया जाएगा, जो बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो को कनेक्ट करेगा। यह लाइन एक्वा लाइन होगी। इसलिए इसका ट्रैक भी डीएमआरसी के ट्रैक से अलग होगा। संभवत: बॉटेनिकल गार्डन में इस सेक्शन को बनाया जाए। प्रवेश व निकासी प्वाइंट बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से ही दिया जाए क्योंकि नए लिंक के लिए अलग से टोकन काउंटर बनाए जाएंगे।

मेट्रो कॉरिडोर पर आठ स्टेशन होंगे

मेट्रो कारिडोर पर बाटेनिकल गार्डन, सेक्टर-44, नोएडा प्रशासनिक भवन, सेक्टर-97, सेक्टर-105, सेक्टर-108, सेक्टर-93, पंचशील बालक इंटर कालेज स्टेशन बनाए जाएंगे। कारिडोर का आखिरी स्टेशन सेक्टर-142 होगा जो कि पहले ही बनकर तैयार है।

मेट्रो स्टेशन के आसपास होगी पार्किंग

योजना के मुताबिक मेट्रो स्टेशन और आसपास पार्किंग की व्यवस्था होगी ताकि यहां आने वाले लोगों को वाहन पार्किंग की सहूलियत मिल सके। एक्वा लाइन कारिडोर की गलतियों से सबक लेते हुए इसमें सुधार किया जाएगा। कोशिश यह होगी कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को पार्किंग की सुविधा मिल सके।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर