Move to Jagran APP

स्कूल चले हम: शिक्षकों ने तिलक लगाकर किया स्वागत, पहले दिन खिलाई खीर; गदगद हुए बच्चे, तस्वीरें हैं खास

सोमवार यानी आज से परिषदीय स्कूल खुले तो बच्चों के चेहरे खुशी से खिल उठे। क्योंकि बच्चों का पहले दिन स्कूल में तिलक लगाकर स्वागत किया गया। यही नहीं बच्चों को पहले दिन स्कूल में खीर खिलाई गई। इस दौरान जिलाधिकारी ने बच्चों से कहा कि बड़े सपने देखो हम आपके साथ हैं। पढ़िए बच्चों का पहला दिन स्कूल में कैसा रहा।

By Ankur Tripathi Edited By: Kapil Kumar Published: Mon, 01 Jul 2024 11:09 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 11:09 AM (IST)
एक जुलाई से परिषदीय स्कूल खुल गए और पहले दिन बच्चों का स्कूल में तिलक लगाकर स्वागत हुआ।

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। परिषदीय स्कूलों में जिस वर्ग के बच्चे आते हैं, उनके लिए सबसे जरूरी होता है आत्मविश्वास, मनोबल ऊंचा हो गया तो फिर सुविधाएं सेकेंडरी हो जाती है, बच्चों के स्वागत के लिए अधिकारियों को स्कूल भेजना सीएम योगी की सराहनीय पहल, पहले दिन स्कूल पहुंची नवप्रवेशित बच्ची का तिलक लगाते नोएडा के सेक्टर 12 में जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने स्वागत किया।

बड़े सपने देखो, हम सब आपके साथ है

जिलाधिकारी ने बच्चों से कहा कि वह भी सरकारी स्कूल से ही पढ़े हैं। उन्होंने कहा कि बड़े सपने देखो, हम सब आपके साथ है। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि हम सभी के बच्चे हैं। हम जैसे अपने बच्चों का ध्यान रखते हैं। वैसे ही इनकी भी चिंता करें। यह देश का भविष्य है।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रतिभा घर-परिवार पैसा देख के नहीं आती है। प्रतिभा कहीं भी हो सकती है। उसको निखारने की जिम्मेदारी शिक्षकों की है। अभिभावक मन में कभी भी ऐसा भाव न लाये की उनके बच्चे सरकारी स्कूल में पढ़ रहे हैं। हम सभी सरकारी स्कूलों से ही पढ़े हैं।

मनीष कुमार वर्मा ने कहा कि आज तो सरकारी स्कूल सुविधाओं के मामले में भी कम नहीं है। बच्चे अभिभावक व शिक्षकों को देख कर सीखते हैं। ऐसे में आप जैसा आचरण करेंगे। बच्चे वैसा ही बनेंगे।

विभाग के ब्रांड एंबेसडर हैं बच्चे

ग्रेटर नोएडा वेस्ट उच्च प्राथमिक विद्यालय इटेडा में नवप्रेशित छात्रों का स्वागत करने के लिए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) प्राचार्य राज सिंह यादव पहुंचे। शिक्षकों ने बच्चों को तिलक और प्राचार्य ने फूल देकर स्वागत किया।

प्राचार्य ने बच्चों से कहा कि आप हमारे विभाग के ब्रांड एंबेसडर हैं। हमारा प्रयास है कि हर बच्चे को शिक्षा मिले। अगर आपके आसपास या कोई दोस्त शिक्षा से वंचित है तो उसकी जानकारी दें ताकि उस बच्चे को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ा जा सके।

प्राचार्य ने कहा कि सरकारी स्कूल अब पहले से बेहतर हुए हैं। बच्चों के लिए खेलकूद के मैदान के साथ कई गतिविधियां हैं। इन सुविधाओं को और बेहतर करने के लिए विभाग प्रयासरत है। ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद आज आपका स्कूल में पहला दिन है। रोज नियमित स्कूल आने का वादा करो। बच्चों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद स्कूल खुलते ही पहले दिन विशेष भोज के रूप में मिड-डे मील में खीर परोसी गई।

स्कूल चलो अभियान को दिखाई हरी झंड़ी

सुबह आठ बजे जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) उप प्राचार्य व एडी बेसिक आगरा ऐश्वर्या लक्ष्मी नवादा स्थित प्राथमिक स्कूल गजरौला नवादा पहुंची। उन्होंने पहले दिन स्कूल पहुंचे नवप्रवेशित छात्रों का टीका रोली लगाकर स्वागत किया।

इसके बाद उन्होंने स्कूल चलो अभियान को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया। गांव में बच्चों के साथ स्कूल चलो अभियान के तहत घूमी। उन्होंने अभिभावकों से कहा कि वह अपने बच्चों को स्कूल जरूर भेजे। सरकारी स्कूल अब बदल चुके है। बच्चों को कंप्यूटर लैब के साथ अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने बच्चों से वचन लिया कि वह प्रतिदिन स्कूल आएंगे।

इसके बाद उन्होंने नवादा स्कूल की प्रधानाचार्य गीता यादव के साथ पूरे स्टाफ की तारीफ की। उन्होंने कहा कि शिक्षक यदि चाह ले तो पूरे स्कूल की काया बदल सकता है। नवादा स्कूल के शिक्षकों ने यह करके दिखाया है।

बच्चों को बताया कि हम भी सरकारी स्कूल से पढ़े

प्राथमिक स्कूल तुगलपुर में सुबह साढ़े सात बजे अपनी पत्नी के साथ पहुंचे जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र बहादुर सिंह ने नवप्रवेशित छात्रों का स्वागत किया। उन्होंने बच्चों से कहा कि वह भी सरकारी स्कूल से पढ़े है, लेकिन उनके स्कूल में इतनी सुविधाएं नहीं थीं। तब उन्हें जमीन पर बैठकर पढ़ना होता था, लेकिन अब तो सब मेज कुर्सी पर बैठ कर पढ़ रहे हैं।

शैलेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि आप लोगों के स्कूल में कंप्यूटर लैब से लेकर पुस्तकालय भी है। सभी को मन लगाकर पढ़ना होगा। तभी सफल होकर मेरी तरह अधिकारी बन पाओगे। उन्होंने अभिभावकों से कहा कि रोज अपने बच्चों को स्कूल जरूर भेजे।

इसके बाद उन्होंने स्कूल परिसर का निरीक्षण किया। स्कूल निरीक्षण करने के बाद उन्होंने पूरे स्टाफ का उत्साह बढ़ाया। उनकी पत्नी स्कूल में सुविधाएं देख बोल पड़ी की यहां तो निजी स्कूल से बेहतर सुविधाएं मिल रही हैं।

मन लगाकर पढ़ाई करें पढ़ाई मिलेगी सफलता

सेक्टर 44 छालेरा कंपोजिट स्कूल में सोमवार को स्कूल खुलने के पहले दिन जिला कार्यक्रम अधिकारी पूनम तिवारी और स्कूल के प्रिंसिपल कुसुम लता ने बच्चों का टीका लगाकर स्वागत किया। पहले दिन करीब 300 बच्चे स्कूल पहुंचे स्कूल में वर्तमान में 766 बच्चे पंजीकृत हैं। एक से इसमें 175 बच्चे नए पंजीकृत किए गए हैं।

बच्चों को बताया गया है कि वह मन लगाकर पढ़ाई करें। ज्यादातर बच्चों के अधिकार को के खाते में स्कूल की ड्रेस के पैसे ट्रांसफर किए जा चुके हैं। वहीं कॉपी और किताब बच्चों को स्कूल से मिलती है। स्कूल में शौचालय, पेयजल की व्यवस्था साफ रही।

यह भी पढ़ें- जमीन घोटाला मामला: तत्कालीन दो तहसीलदार के खिलाफ अभियोजन की शासन ने दी अनुमति

खिड़की काटकर स्कूल का सामान ले गए चोर

कोतवाली क्षेत्र के गांव खेड़ा मोहम्मदाबाद में स्थित प्राथमिक स्कूल में चोरों ने खिड़की काटकर रजिस्टर किताबें व अन्य सामान चोरी कर लिया। मामले की शिकायत पुलिस से की गई है।

यह भी पढ़ें- मारपीट मामले में AAP विधायक अमानतुल्ला की मुश्किलें होंगी कम, हट सकती हैं गंभीर धाराएं

स्कूल के प्रधानाचार्य पंकज ने बताया कि छुट्टियों के बाद सोमवार को वह स्कूल पहुंचे थे। इसी दौरान उन्होंने देखा कि एक कमरे के पीछे से लोहे की खिड़की काटकर अलमारी में रखें दीवार घड़ी रिकार्ड रजिस्टर व खेल का सामान चोरी कर लिया गया।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.