Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Schools Timing Change: नोएडा, गाजियाबाद में स्कूलों का समय बदला, आज से लागू होगा नया टाइम टेबल

उत्तर प्रदेश के नोएडा में परिषदीय स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है। कक्षा 1 से 8 तक की कक्षाएं अब सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक संचालित होंगी। यह समय सारिणी 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक लागू रहेगी। इस बदलाव से अभिभावकों और शिक्षकों में मिली-जुली प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है। कुछ का कहना है कि यह बदलाव बच्चों के लिए फायदेमंद होगा।

By gyanendra shukla Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 01 Oct 2024 07:48 AM (IST)
Hero Image
स्कूलों के समय में मंगलवार से परिवर्तन किया गया है। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। चारों ब्लॉकों में संचालित परिषदीय स्कूलों के समय में मंगलवार से परिवर्तन किया गया है। कक्षा एक से आठ तक की कक्षाएं सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक संचालित की जाएंगी। स्कूलों की यह समयसारिणी एक अक्टूबर से 31 मार्च तक लागू रहेगी।

सभी सरकारी स्कूलों में किया गया यह बदलाव

बेसिक शिक्षा परिषद के कक्षा एक से आठवीं तक के परिषदीय व मान्यता प्राप्त प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक संचालित हो रही थीं। बेसिक शिक्षा अधिकारी राहुल पंवार ने बताया कि मंगलवार से सभी सरकारी स्कूलों के समय सारणी में परिवर्तन किया गया है।

समय परिवर्तन को लेकर उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ गौतमबुद्ध नगर के जिलाध्यक्ष प्रवीण शर्मा और जिला मंत्री गजन भाटी ने स्कूल का समय नहीं बदलने का आग्रह डीएम मनीष कुमार वर्मा से किया है। जिलाध्यक्ष ने कहा कि अत्यधिक गर्मी व उमस के कारण छोटे-छोटे बच्चों को समस्या हो सकती है। ऐसे में समय में परिवर्तन करना सही नहीं है।

गाजियाबाद: आज से नौ बजे से खुलेंगे सरकारी स्कूल

शासन के निर्देश पर मंगलवार से जिले के सरकारी स्कूलों में अध्यापन का समय बदल जाएगा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ओपी यादव ने बताया कि सुबह नौ बजे से खुलकर दोपहर तीन बजे तक स्कूलों में अध्यापन का कार्य होगा।

जिले के 446 स्कूलों में 85 हजार से अधिक छात्र पढ़ रहे हैं। उधर शिक्षक संघ द्वारा समय बदलाव को लेकर विरोध कर रहे हैं। जारी एक बयान के अनुसार सुबह आठ बजे से दो बजे तक स्कूल खोले जाने की मांग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें-

UP School Timing Update: यूपी में स्कूलों के खुलने के समय में बदलाव, अब तीन बजे होगी छुट्टी

परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थी ऐतिहासिक धरोहर की पहचान कर बढ़ाएंगे ज्ञान

निजी स्कूलों की भांति अब सरकारी स्कूलों के बच्चे भी शैक्षणिक भ्रमण कर ऐतिहासिक धरोहरों की पहचान कर ज्ञान बढ़ाएंगे। इसके लिए 200 बच्चों का चयन कर 10 शिक्षकों की जिम्मेदारी तय की जाएगी। स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा की तरफ से इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्र मिला है।

महानिदेशक के निर्देशानुसार कक्षा एक से 8 तक के स्कूली बच्चों को शैक्षणिक भ्रमण कराना है। इसके लिए ब्लाकवार विभिन्न स्कूलों के बच्चों का चयन किया जाएगा। भ्रमण 24 सितंबर से 25 अक्टूबर तक कराना है। 20-20 बच्चों की 10 टोलियां बनाई जाएंगे। प्रत्येक टोली के बच्चों के मार्गदर्शन के लिए एक-एक शिक्षक को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

75 हजार रुपये बजट जारी

भ्रमण के लिए 75 हजार रुपये बजट शासन ने विभाग को जारी किया है। बच्चों को भ्रमण कराने के लिए वाहनों के अलावा खाने और नाश्ते की सुविधा भी मिलेगी। बच्चों को जिले की कोई ऐतिहासिक धरोहर या भी धार्मिक स्थान का भ्रमण कराना है।

यह भी निर्देश हैं कि यदि जिले में ऐसा कोई स्थान नहीं है तो पड़ोसी जनपद में यदि ऐसा कोई स्थान है तो भ्रमण कराया जाए। भ्रमण एक दिवसीय होगा। इसके लिए चयनित बच्चों के अभिभावकों से भी शिक्षक को अनुमति लेनी होगी। फिलहाल अभी तक इस तरह के शैक्षणिक भ्रमण निजी स्कूलों में ही संस्थानों की तरफ से कराए जाते थे। इस पहले को विभागीय शिक्षकों ने सराहा है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें