Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida News: साइबर ठगी के जाल में फंस गए रिटायर्ड एडिशनल डीजीपी, जालसाजों ने हड़पे 30 लाख रुपये

साइबर ठगों ने एक रिटायर्ड एडिशनल डीजीपी को भी अपने जाल में फंसा लिया। गौर सौंदर्यम सोसायटी में रहने वाले रिटायर्ड एडिशनल डीजीपी शैलेंद्र कुमार ने केस दर्ज कराया है कि फेसबुक के माध्यम से वाइकिंग ग्लोबल इन्वेस्टर्स नाम की एक कंपनी के बारे में पता चला था। ट्रेडिंग के लिए निवेश का लालच दिया गिया। झांसे में आकर उन्होंने 30 लाख 62 हजार 980 रुपये का निवेश किया।

By Shyamji Tiwari Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Thu, 28 Mar 2024 09:23 PM (IST)
Hero Image
साइबर ठगी के जाल में फंस गए रिटायर्ड एडिशनल डीजीपी,

जागरण संवाददाता, नोएडा। सेक्टर-36 साइबर क्राइम थाने में गौर सौंदर्यम सोसायटी में रहने वाले रिटायर्ड एडिशनल डीजीपी शैलेंद्र कुमार ने केस दर्ज कराया है कि फेसबुक के माध्यम से वाइकिंग ग्लोबल इन्वेस्टर्स नाम की एक कंपनी के बारे में पता चला था। उन्हें एक संस्थागत ट्रेडिंग खाता खोलने के निर्देश के लिए एक वाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए प्रेरित किया गया।

निवेश का दिया लालच

फिर वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से पर्सनल ट्रेडिंग खाता खोलने के लिए कहा गया। इसके बाद एनएसई और बीएसई में आगे की ट्रेडिंग के लिए निवेश का लालच दिया गिया। झांसे में आकर उन्होंने 30 लाख 62 हजार 980 रुपये का निवेश किया। कुछ समय बाद जब फंड की निकासी के अनुरोध किया तो ठगों ने इनकार कर दिया।

ठग और अधिक निवेश कराने चाहते थे। इनकार करने पर ठगों ने ट्रेडिंग खाता फ्रीज कर दिया और इसे चालू करने के लिए अधिक फंड की मांग की। संदेह होने पर कार्यालय का पता पूछा तो वह पता फर्जी निकला। अब आरोपित नहीं उठा रहे हैं।

कमाई का लालच देकर 16 लाख ठगे

सेक्टर-126 कोतवाली में सुल्तानपुर गांव के सौरव त्यागी रिपोर्ट दर्ज कराई है कि इंटरनेट मीडिया के माध्यम से कुछ लोगों ने उनसे संपर्क किया। उनसे कहा कि वीडियो लाइक करने पर उन्हें प्रति लाइक 50 रुपये मिलेंगे। आरोपितों ने अपने जाल में फंसाया और धीरे-धीरे कर उन्हें टेलीग्राम एप से जोड़ा।

आरोपितों ने शुरुआती दौर में उन्हें कुछ फायदा पहुंचाया और धीरे-धीरे ज्यादा फायदा देने का लालच देकर उनसे करीब 16 लाख 24 हजार 250 रुपये अपने खाते में डलवा लिए। बाद में पीड़ित से और रकम की मांग करने लगे। जब पीड़ित को अपनी ठगी का एहसास हुआ तो उसने उन्हें पैसे देने से इनकार कर दिया। पुलिस मामले की जांच कर रही है।