Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida Weather: नौतपा में दिन के साथ रात गर्म इस तारीख तक नोएडा के लोगों को नहीं मिलेगी राहत, हीट वेव का अलर्ट जारी

नोएडा शहर में नौतपा के तीसरे दिन भी आसमान से आग की लपटें पड़ीं। यहां का अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार रहा। वहीं अगर रात की बात करें तो रात का न्यूनतम पारा भी कम नहीं था। 30 डिग्री के साथ रात में भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिली। 30 मई तक हीट वेव का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Tue, 28 May 2024 07:57 AM (IST)
Hero Image
Noida News: नौतपा में दिन के साथ रात गर्म इस तारीख तक नोएडा के लोगों को नहीं मिलेगी राहत

जागरण संवाददाता, नोएडा। नौतपा के तीसरे दिन भी अधिकतम पारा 45 डिग्री के पार रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री ज्यादा होकर 46 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने के कारण रात में भी गर्मी सताती रही। मौसम विज्ञानी का कहना है कि 30 मई तक यही हाल रहेगा।

शनिवार से नौतपा शुरू हुआ है। इससे तापमान 45 डिग्री के पार बना हुआ है। रविवार के बाद सोमवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री रहा। 30 मई तक हीट वेव का अलर्ट है। अधिकतम तापमान 45 डिग्री या इससे ज्यादा रहेगा। आर्द्रता का 40 से 50 प्रतिशत के बीच रहेगी। गर्म हवाओं के साथ भीषण उमस का सामना करना पड़ेगा।

दिन तो दहक ही रहे हैं, अब रातें भी बेहद गर्म हो चली हैं। यही कारण है कि रात में भी घरों से बाहर निकलने पर हीट वेव परेशान कर रही है। तेज धूप व गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। प्रशासन ने अपील की है कि लोग दोपहर में घर से बाहर नहीं निकलें।

डायरिया के मरीजों की संख्या बढ़ रही

गर्मी चरम पर होने से लोग डायरिया के शिकार हो रहे है। सेक्टर-39 जिला अस्पताल, सेक्टर-30 चाइल्ड पीजीआई, सेक्टर-24 स्थित कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआइसी) अस्पताल का आपातकालीन वार्ड से लेकर जनरल और प्राइवेट वार्ड में डायरिया और बुखार के मरीज भर्ती है।

यह भी पढ़ें: यमुना प्राधिकरण ने तैयार की 14 सेक्टरों के 33499 भूखंडों की कुंडली, कब्जे के लिए आवंटियों को करना होगा इंतजार

अस्पताल की बेड पर इन बीमारियों के ज्यादातर मरीज मिल रहे है। यही नहीं प्राइवेट अस्पतालों और निजी क्लीनिक में भी मरीजों का तांता लगा हुआ है। गर्मी के मौसम में संक्रामक बीमारी ने पांव पसारना शुरू कर दिया है।

पंजीकरण से लेकर फार्मेसी काउंटर के बाहर भीड़

जिला अस्पताल में सोमवार ओपीडी में मरीजों की भीड़ उमड़ पड़ी। बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) में मरीजों की संख्या ढाई हजार को पार कर गई। भीड़ के चलते मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ा। पंजीकरण काउंटर पर दोपहर डेढ़ बजे तक भीड़ रही।

बुखार व डायरिया के मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा रही। मेडिसिन ओपीडी में 500 से अधिक मरीजों के पहुंचने से लोगों को इलाज के लिए घंटों इंतजार करना पड़ा। पैथालाजी में सबसे ज्यादा बुखार के मरीज जांच कराने पहुंचे। पैथालॉजी में 350 से अधिक मरीजों की जांच की गई।

यह भी पढ़ें: Noida News: कब तक बनेगी एलजी गोलचक्कर से एक्सप्रेसवे लिंक रोड, डेडलाइन नहीं तय