Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली-नोएडा वालों के लिए बड़ी खुशखबरी! जाम की झंझट से अब मिलेगी राहत; बनाया गया खास प्लान

Traffic Jam दिल्ली से डीएनडी होकर लूप के जरिये एक्सप्रेस-वे पर जो ट्रैफिक जाता है वह लूप से उतरते ही जाम का कारण बनता है। इसके अलावा सेक्टर-18 से दिल्ली जाने के लिए फ्लाईओवर से उतरते ही बाटलनेक बनता है। सेक्टर-14-ए प्रवेश द्वार से महामाया फ्लाई ओवर के नीचे तक चार-चार किलोमीटर सड़क के दोनों ओर एक एक लेन बनाई जाएगी

By Lokesh Chauhan Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Thu, 01 Feb 2024 09:49 PM (IST)
Hero Image
जाम की झंझट से अब मिलेगी राहत

जागरण संवाददाता, नोएडा। नोएडा एक्सप्रेस-वे के रास्ते गुजरने वाले करीब एक लाख वाहन चालकों को रोजाना सेक्टर-14 प्रवेश द्वार (चिल्ला बॉर्डर) से महामाया फ्लाई ओवर तक आने जाने में जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। ये दूरी करीब चार किलोमीटर है। दोनों तरफ का पैच करीब आठ किलोमीटर का है। यहां दोनों तरफ एक-एक लेन को बढ़ाया जाएगा।

इसके तहत सेक्टर-14 ए व 15-ए के बाहर बने फुटपाथ की चौड़ाई का कम किया जाएगा, जिससे सड़क की चौड़ाई को बढ़ाया जा सके। सेक्टर-14 चिल्ला बार्डर से महामाया फ्लाई ओवर तक तीन-तीन लेन की सड़क है, सड़क की चौड़ाई को कैसे बढ़ाया जाएगा, इसको लेकर प्राधिकरण कार्यालय में लगातार प्रयास किए जा रहे थे। पहले प्रपोजल में कंपनी में तीन विकल्प दिए थे। इसी में से लेन बढ़ाने वाले विकल्प को चुना गया है।

बढ़ाया जा सकता है एक लेन

टीपीए इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को कंसलटेंट के रूप में चयनित कर सड़क का सर्वे भी कराया गया, जिसमें समस्या से निजात के लिए सड़क की चौड़ाई बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया। इसमें स्पष्ट किया गया कि महामाया फ्लाईओवर से सेक्टर-14ए स्थित प्रवेश द्वार तक सड़क की चौड़ाई बढ़ाने के लिए फुटपाथ को खत्म कर और पेड़ों को हटाकर या शिफ्ट कर एक लेन को बढ़ाया जा सकता है। 

हालांकि, सेक्टर-14ए स्थित प्रवेश द्वार से महामाया फ्लाईओवर तक सड़क की चौड़ाई बढ़ाने के लिए अधिकारियों को मशक्कत करनी पड़ रही थी, क्योंकि दूसरी तरफ जगह उपलब्ध होने में समस्या आ सकती है। ऐसे में सेक्टर-14ए और सेक्टर-15ए के बाहर सड़क किनारे साढ़े तीन मीटर चौड़ा फुटपाथ है, जो किसी काम में नहीं आ रहा था। इसे भी चौड़ीकरण में शामिल किया जाएगा।

यहां लगता है जाम

दिल्ली से डीएनडी होकर लूप के जरिये एक्सप्रेस-वे पर जो ट्रैफिक जाता है, वह लूप से उतरते ही जाम का कारण बनता है। इसके अलावा सेक्टर-18 से दिल्ली जाने के लिए फ्लाईओवर से उतरते ही बाटलनेक बनता है। एक्सप्रेस-वे के जरिये ग्रेटर नोएडा से आते समय सेक्टर-18 की ओर चढ़ने वाला लूप, दलित प्रेरणा स्थल के सामने आदि स्थान शामिल हैं। यहां अक्सर जाम की समस्या रहती है, जिसको दूर किया जाएगा।

पांच मिनट की दूरी में लग रहे 30 मिनट

दिल्ली से यूपी के मुख्य शहर नोएडा, ग्रेटर नोएडा, आगरा, बुलंदशहर, लखनऊ तक जाने के लिए लोग चिल्ला बॉर्डर से सीधे महामाया फ्लाईओवर पार कर एक्सप्रेस-वे जाते है। चिल्ला बॉर्डर से एक्सप्रेस-वे तक पहुंचने में उन्हें महज पांच मिनट का समय लगना चाहिए, लेकिन यहां बाटलनेक के चलते पांच मिनट की दूरी तय करने में 30 मिनट तो कभी कभार एक घंटे तक लग रहे है। व्यस्त समय में यहां कई किलोमीटर लंबा जाम भी झेलना पड़ रहा है।

लेन बढ़ाने में बाधक 2200 पेड़ होंगे शिफ्ट

सेक्टर-14-ए प्रवेश द्वार से महामाया फ्लाई ओवर के नीचे तक चार-चार किलोमीटर सड़क के दोनों ओर एक एक लेन बनाई जाएगी, लेकिन लेन बढ़ाने में छोटे व बड़े करीब 2200 पेड़ बाधक बन रहे है, जिन्हें सड़क किनारे से शिफ्ट किया जाएगा। इसको लेकर तैयारी शुरू हो गए है। जल्द ही वन विभाग से अनुमति लेकर इस कार्य को शुरू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- दिल्ली-NCR में बारिश से बढ़ी ठिठुरन, पहाड़ों पर जारी रहेगी बर्फबारी; जानिए शीतलहर और बारिश को लेकर IMD का अपडेट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें