Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली-नोएडा वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब मेट्रो में सफर होगा और आसान, खत्म होने वाली है यह झंझट

नए कार्ड पर चंद्रयान-3 की फोटो भी शामिल की गई है। एमडी ने कहा कि एनएमआरसी यहां तीन नए रूट जल्द बनाए जाएंगे। पहला सेक्टर-142 से बोटेनिकल गार्डन तक इसकी डीपीआर शासन को भेजी जा चुकी है। एनएमआरसी एक मेट्रो एप लांच करने जा रहा है। जिसके जरिये ई रिक्शा ऑटो और बाइक के अलावा बसों में सीट तक बुक की जा सकती है।

By Lokesh Chauhan Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Fri, 26 Jan 2024 04:41 PM (IST)
Hero Image
अब एक ही कार्ड से दिल्ली-नोएडा मेट्रो में कर सकेंगे सफर

जागरण संवाददाता, नोएडा। दिल्ली-नोएडा वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। नोएडा और दिल्ली मेट्रो से सफर करने वाले मुसाफिर एक ही एक्सिस कार्ड (यात्रा के किराए का भुगतान करने वाला एसबीआई बैंक का कार्ड) से यात्रा कर सकेंगे। इसके लिए नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) और दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) दोनों कंपनियां मिलकर एक साथ काम कर रही है।

एसबीआई बैंक का एक्सिस कार्ड लॉन्च

एनएमआरसी के एमडी डॉ. लोकेश एम ने बताया कि सभी तकनीकी समस्याओं को दूर किया जा चुका है। जल्द ही इस नए कार्ड को लांच किया जाएगा। गुरुवार को एनएमआरसी अपना पांचवां राजस्व स्थापना दिवस मना रहा है। इस मौके पर एनएमआरसी ने एसबीआई बैंक का अपना नया एक्सिस कार्ड भी लांच किया। ये कार्ड चंद्रयान-3 की थीम पर बना है। जल्द ही ये कार्ड लोगों को मिलने शुरू होंगे।

उन्होंने बताया कि नोएडा में 1 जनवरी 2023 से करीब 8 हजार मुसाफिर कार्ड का प्रयोग कर रहे है। नए कार्ड पर चंद्रयान-3 की फोटो भी शामिल की गई है। जिसे हम सभी देश सफलता के तौर पर देखते है। एमडी ने कहा कि एनएमआरसी यहां तीन नए रूट जल्द बनाए जाएंगे। पहला सेक्टर-142 से बोटेनिकल गार्डन तक इसकी डीपीआर शासन को भेजी जा चुकी है।

सभी स्टेशन पर होगी टिकट वेंडिंग मशीन

दूसरा मेट्रो डिपो से बोड़ाकी तक है, इसकी डीपीआर भी शासन के पास है और तीसरा नालेज पार्क से प्रस्तावित है। जितनी ज्यादा राइडरशिप होगी, एक्वा मेट्रो को उतना राजस्व मिलेगा। इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। एमडी ने कहा कि अब सभी मेट्रो स्टेशन पर टिकट वेंडिंग मशीन लगा दी जाएगी। बार कोड स्केनर लगाए गए, स्टेशनों पर चार्जिंग स्टेशन और लगेज काउंटर बनाए गए। मेट्रो स्टेशन पर क्योस्क भी बनाए जा रहे है ताकि राजस्व को बढ़ाया जा सके।

राइडर शिप बढ़ाने के लिए चलेंगी फीडर बस

डॉ. लोकेश एम ने कहा की एक संस्था तब ही चल सकती है, जब उसके पास राजस्व के संसाधन पर्याप्त हो। वर्तमान में हम नोएडा प्राधिकरण से 110 करोड़ रुपये लेते है। इसे समाप्त कर अब आत्मनिर्भर बने जा रहे है। हमारे लिए राइडरशिप सबसे महत्वपूर्ण है। इसके लिए हम फीडर बस भी चलाएंगे। इसे नोएडा प्राधिकरण चलाएगा। जिसे लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिहाज से बनाया जाएगा। इससे मुसाफिरों की मेट्रो तक पहुंच आसान होगी।

मेट्रो एप से बुक करे ई रिक्शा और बस में सीट

एनएमआरसी एक मेट्रो एप लांच करने जा रहा है। जिसके जरिये ई रिक्शा, ऑटो और बाइक के अलावा बसों में सीट तक बुक की जा सकती है। यह एप बनकर लगभग तैयार है। इसे भी लांच किया जाएगा। इससे उन मुसाफिरों को आसानी होगी, जो मेट्रो से आते है और उनको स्टेशनों के नीचे लोकल ट्रांसपोर्ट नहीं मिलता। उनके लिए ये काफी बेहतर विकल्प होगा।

यह भी पढ़ें-

जब दिल्ली के ट्रैफिक जाम में फंसे यूपी के सीएम योगी, पीएम मोदी के कार्यक्रम में जाना था बुलंदशहर

Noida Traffic: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में कुछ मिनट के सफर में लग रहे घंटों, डायवर्जन से जाम की चपेट में शहर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर