Move to Jagran APP

Noida Dog Attack: नोएडा में कुत्तों का आतंक, सोसायटी में दो लोगों को नोंच डाला

Noida Dog Attack दिल्ली से सटे नोएडा में कुत्तों का आतंक देखा जा रहा है। ताजा मामले में यहां एक सोसायटी में आवारा कुत्ते ने एक बच्चे और एक बुजुर्ग को काटा है। कुत्ते के काटने की घटनाएं लगातार सामने आने से लोगों में डर का माहौल है।

By Abhishek TiwariEdited By: Updated: Thu, 15 Sep 2022 09:12 AM (IST)
Hero Image
Noida Dog Attack: नोएडा में कुत्तों का आतंक, सोसायटी में दो लोगों को नोंच डाला

नोएडा, जागरण संवाददाता। नोएडा के सेक्टर-168 स्थित लोटस जिंग सोसायटी में बुधवार को दो लोगों को आवारा कुत्ते ने काट लिया। सोसायटी के रेजीडेंट एक्शन कमेटी के सदस्य मितेश बेहार ने बताया कि सीनियर सिटीजन राज कपूर को सुबह टहलते वक्त कुत्ते ने झपटा मार दिया।

इसी में उनके घुटने और उंगली पर काटा है। उनको अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। उसके कुछ देर बाद ही हाउस कीपिंग में काम करने वाले प्रवीन कुमार को भी काट दिया। उनके गाल पर गहरा घाव आया है। इससे पहले भी सोसायटी में लगातार कुत्ते काटने की घटनाएं हो चुकी है।

ये भी पढ़ें- 

Noida Dog Attack: गाजियाबाद के बाद नोएडा में कुत्ते का आतंक: लिफ्ट में डिलीवरी ब्वॉय को काटा; वीडियो वायरल

कुत्तों का आतंक कम करने के लिए नोएडा की सोसायटी ने उठाया बड़ा कदम, डॉग लवर के लिए नई गाइडलाइन जारी

कुछ समय पहली पार्क में एक लड़की को काट लिया था। उनको सात दिन अस्पताल में भर्ती रहना पड़ा। घाव ज्यादा होने से प्लास्टिक सर्जरी करानी पड़ी थी। इससे सोसायटी निवासियों में भय रहता है।

सोसायटी की कल्पना अग्रवाल ने बताया कि बच्चों को बाहर भेजते समय डर लगा रहता है। वह इसको लेकर पहले भी शिकायत कर चुकी है। सोसायटी में आवारा कुत्तों को खाना न खिलाया जाए, जो निवासी खिलाना चाहते हैं। वह सोसायटी से बाहर खिलाएं।

संयुक्त फोरम आवारा कुत्तों पर लगाएगा अंकुश

कुत्तों के काटने के लगातार मामले सामने आ रहे है। इसको लेकर नोएडा-ग्रेनो की सोसायटी और सेक्टर की आरडब्ल्यूए ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। सोसायटी में पालतू और बाहर के कुत्तों के लिए नियम बनाए गए हैं। नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी इंदु प्रकाश सिंह ने बताया कि इस मामले में एक समिति का गठन करने जा रही है।

समिति एओए और आरडब्ल्यू के साथ मिलकर एक फोरम बनाएगी। प्राधिकरण की ओर जारी आंकड़ों के तहत पेट रजिस्ट्रेशन एप के जरिये अब तक कुल 1700 पेट रजिस्ट्रेशन हुए है। 2017 से अब तक 39 हजार कुत्तों की नसबंदी की जा चुकी है। इसके लिए प्राधिकरण की ओर से दो संस्थाएं काम कर रही है। पहली ह्यूमन वेलफेयर सोसाइटी और दूसरी एनिमल इंडिया ट्रस्ट। दोनों ही संस्थाएं कुत्तों की नसबंदी का प्रोग्राम चला रही है।

यह कार्रवाई करेगा प्राधिकरण

पैट मालिक अपने जानवर को खुले स्थान, पार्क या सार्वजनिक स्थान पर शौच कराता है। शिकायत होने पर प्राधिकरण जानवर के मालिक पर एक्शन लेगा। पहली शिकायत सही पाए जाने पर 100 रुपये, दूसरी बार में 200 और तीसरी बार में 500 रुपये का जुर्माना लगाकर नोटिस भेजा जाएगा। वहीं दूसरी ओर अधिक शिकायतें आने पर पंजीकरण भी निरस्त कर दिया जाएगा। शिकायत का निस्तारण एक सप्ताह में कर दिया जाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।