Move to Jagran APP

Noida Dog Stay: घर से बाहर जा रहे पशु मालिक अब रहेंगे बेफिक्र, ग्रेटर नोएडा में बनेगा डॉग स्टे

ग्रेटर नोएडा के सेक्टर व सोसायटियों में लाखों की संख्या में प्रवासी रहते हैं। इनमें से कई ने कुत्ते पाल रखे हैं। शादी समारोह त्योहार घूमने आदि कार्यों से परिवार समेत बाहर भी जाना पड़ता है। ऐसे में इनके सामने पशुओं को घर पर अकेले छोड़ कर जाने की चिंता रहता है। कुछ ही लोग परिचितों के घर पालतु कुत्तों को छोड़कर जा पाते हैं।

By Arpit Tripathi Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 24 Jul 2024 03:03 PM (IST)
Hero Image
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने डॉग स्टे बनाने का निर्णय लिया। (फाइल फोटो)

अर्पित त्रिपाठी, ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पालतू पशु मालिकों के लिए एक अच्छी सुविधा शुरू करने जा रहा है। घर से जाने वाले पशु मालिकों के सामने अपने पशुओं की देखभाल की चिंता रहती है। ऐसे में प्राधिकरण ने डॉग स्टे बनाने का निर्णय लिया है। डॉग स्टे में पालतू कुत्तों को छोड़ कर निश्चिंत होकर जा सकते हैं।

डॉग स्टे में खाने, पीने, नहाने, रुकने आदि की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। पशु चिकित्सक की निगरानी में पालतु कुत्ते रहेंगे। पशु मालिक सीसीटीवी के जरिये इन पर लगातार नजर भी रख सकेंगे। प्राधिकरण ग्रेटर नोएडा ईस्ट और ग्रेटर नोएडा वेस्ट में डॉग स्टे बनाएगा। इसके लिए जगह चिह्नित की जा रही है।

ये भी पढ़ें-

Noida Dog Park: कुत्तों के लिए नोएडा में बन रहा देश का सबसे अनोखा ‘डॉग पार्क’, मिलेंगी ये खास सुविधाएं

Noida Dog Policy: नोएडा में लागू हुई डॉग पॉलिसी, 31 जनवरी तक रजिस्‍ट्रेशन नहीं तो हर महीने देना होगा जुर्माना

पंजीकृत पशुओं के लिए ही होगी सुविधा

अगले कुछ दिनों में पालतु कुत्तों का पंजीकरण शुरू हो जाएगा। इनकी संख्या देखने के बाद डॉग स्टे का क्षेत्रफल तय किया जाएगा। प्राधिकरण के मुताबिक पंजीकृत कुत्तों को ही डॉग स्टे में ठहरने की व्यवस्था की जाएगी।

ग्रेनो वेस्ट व ईस्ट में बनेंगे तीन-तीन डॉग शेल्टर

जनस्वास्थ्य प्रभारी चेतराम ने बताया कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट व ईस्ट में तीन-तीन डॉग शेल्टर बनाए जाएंगे। इन शेल्टरों में आवारा कुत्तों की इलाज, खाने पीने आदि की सुविधा दी जाएगी। हर शेल्टर में कुत्तों के इलाज के लिए पशु चिकित्सक की तैनाती भी की जाएगी। इन शेल्टर के लिए जगह चिह्नित कर ली गई है। बजट भी तैयार हो गया है। जल्द इनका निर्माण कराया जाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।