Move to Jagran APP

Dog Attack: दिल्ली-NCR में सोसायटी से सड़क तक कुत्तों का आतंक, 6 महीने में 44 हजार लोग हुए शिकार

Dogs Attack News राजधानी दिल्ली सहित एनसीआर में सोसायटी से लेकर सड़क तक कुत्तों का आतंक देखने को मिल रहा है। ताजा मामले में नोएडा के सेक्टर-100 स्थित लोटस बुलेवार्ड सोसायटी में आवारा कुत्तों के हमले में घायल हुए 8 महीने के बच्चे की इलाज के दौरान मौत हो गई।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Tue, 18 Oct 2022 01:14 PM (IST)
Hero Image
Dog Attack: दिल्ली-NCR में सोसायटी से सड़क तक कुत्तों का आतंक, 6 महीने में 44 हजार लोग हुए शिकार

नोएडा, जागरण संवाददाता। दिल्ली-एनसीआर में लोग घरों में कुत्ते पालते हैं और कई पशु प्रेमी आवारा कुत्तों की भी देखरेख करते हैं। लेकिन इन कुत्तों का आतंक इस कदर बढ़ गया है कि अब लोग अपने घरों से निकलने में भी डरने लगे हैं। ये कुत्ते बच्चे, बुजुर्ग और महिलाओं पर हमला कर रहे हैं।

कुत्तों के इस आतंक को देखते हुए हाल ही में गाजियाबाद नगर निगम ने बोर्ड बैठक में पिटबुल, राटवेइलर और डोगो अर्जेंटीनो नस्ल के कुत्तों के पालने पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। आवारा कुत्तों के आतंक पर भी प्रशासन कोई लगाम नहीं लगा पा रहा है।

नोएडा में पिछले दिनों कुत्ता काटने की प्रमुख घटनाएं

  • सेक्टर-120 स्थित प्रतीक लारेल सोसायटी में दस अक्टूबर को एक महिला को आवारा कुत्ते ने काटकर बुरी तरह घायल किया था। उन्हें आठ इंजेक्शन लगवाने पड़े थे।
  • सेक्टर-19 में 26 सितंबर को कुत्तों के काटने से दो महिलाएं बेहोश हो गईं थी। घायल अवस्था में महिलाओं को सेक्टर- 30 स्थित जिला अस्पताल में भर्ती कराया था।
  • सेक्टर-73 स्थित सर्फाबाद में 19 सितंबर को 60 वर्षीय बुजुर्ग पर कुत्ते बुजुर्ग ने काटकर घायल कर दिया था। बुजुर्ग के हाथ और पैर पर कुत्ते के काटने से गहरे घाव होने पर 20 टांके लगाने पड़े थे।
  • 168 स्थित लोटस जिंग हाउसिंग सोसायटी में 14 जुलाई आवारा कुत्तों ने हमला कर बच्चे को काटा था l सेक्टर-15 स्थित एपेक्स सोसायटी में अगस्त में एक डिलीवरी ब्वाय को लिफ्ट में कुत्ते ने काट लिया था। इसका वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हुआ था।
  • सेक्टर-168 स्थित द गोल्डन पाल्म सोसायटी में 30 जुलाई को बुजुर्ग को सुबह की सैर के दौरान व सफाईकर्मी को काम करते समय कुत्ते ने काटकर गंभीर रूप से घायल कर दिया था।

गाजियाबाद में पिछले छह माह में हुईं प्रमुख घटनाएं

  • रामप्रस्थ ग्रीन सोसायटी में बुधवार को 11 वर्षीय बच्ची को पिटबुल कुत्ते ने दोनों पैरों में काट लिया था। उसे उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गई है।
  • इंदिरापरम के आम्रपाली विलेज सोसायटी 24 सितंबर को 11 वर्षीय अर्श अंसारी को कुत्ते ने काटा था। l इंदिरापुरम के अभय खंड -एक में 19 अगस्त को 55 वर्षीय महेंद्र सिंह को कुत्ते ने काटा था।
  • छह सितंबर को राजनगर एक्सटेंशन स्थित चार्म कैसल सोसाइटी की लिफ्ट में एक महिला के सामने कुत्ते ने एक बच्चे को काट लिया। इस प्रकरण में बुजुर्ग महिला के खिलाफ नंदग्राम थाने में एफआइआर दर्ज कराई गई और नगर निगम ने बुजुर्ग महिला पर 5000 रुपये का जुर्माना लगाया है।
  • आठ सितंबर को संजय नगर के पार्क में एक बच्चे को कुत्ते ने बुरी तरीके से घायल कर दिया था। उसके चेहरे पर करीब डेढ़ सौ टांके आए थे। इस प्रकरण में भी मधुबन बापूधाम थाने में एफआइआर दर्ज कराते हुए नगर निगम द्वारा कुत्ते के मालिक पर 5000 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। कुत्ते को वहां से दूसरी जगह भेज दिया गया है।

फरीदाबाद में पिछले 6 माह में हुईं घटनाएं

  • 13 अक्टूबर को बल्लभगढ़ में दस वर्षीय लवकुश नामक बच्चे को पड़ोसी के पिटबुल कुत्ते ने काटा था।
  • 11 मई को डीएलएफ फेज-5 स्थित मैग्रोलियास सोसायटी में एक बच्ची को पालतू कुत्ते के काटने के एक मामले में उपभोक्ता फोरम ने सोसायटी प्रबंधन को मुआवजा पीड़ित पक्ष को नौ प्रतिशत ब्याज के साथ देने का आदेश दिया।

गुरुग्राम में कुत्ता काटने की प्रमुख घटनाएं

  • 11 अगस्त को सिविल लाइंस क्षेत्र में एक घरेलू सहायिका को डोगो अर्जेंटीनो नस्ल के एक कुत्ते ने काट लिया था। घरेलू सहायिका की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज किया था।
  • सिविल लाइंस में ही रहने वाले एक एडवोकेट ने भी इस मामले में कोर्ट में केस दायर कर दिया। कोर्ट ने अब नगर निगम से रजिस्ट्रेशन नहीं होने तक कुत्ते को निगम के आधिपत्य में रखने के आदेश दिए हैं। कुत्ते का चेकअप प्राइवेट चिकित्सक से न करवाकर स्टेट एजेंसी से कराने के भी आदेश दिए हैं।
  • स्मार्ट सेंचुरी संस्थापक कावेरी राणा ने कहा कि आवारा कुत्तों द्वारा लोगों को काटने की घटनाएं बढ़ने के लिए कहीं न कहीं स्थानीय निकाय जिम्मेदार हैं। इसलिए स्थानीय निकाय को चाहिए कि वह कुत्तों की नसबंदी और टीकाकरण का कार्य समय रहते कराएं। घर पर कुत्ता पालने से पहले एक बार विशेषज्ञों की सलाह लेनी चाहिए।

NCR में पिछले 6 माह में कुत्ता काटने के शिकार लोग

नोएडा- 4,278

गुरुग्राम- 7,635

दिल्ली- 13,690

गाजियाबाद- 18,067

हापुड़- 840

नोट- यह सितंबर माह तक के आंकड़े हैं।

Noida Dog Attack: नोएडा में कुत्तों के हमले से 8 महीने के बच्चे की मौत, गुस्साए लोगों का सोसायटी में प्रदर्शन

Dangerous Breed Dogs: इन जानलेवा हमलों के कारण गाजियाबाद में बैन हुए खतरनाक नस्ल के कुत्ते, जानलेवा है अटैक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।