Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida Weather Today: घने कोहरे की चादर में गुम हुआ एक्सप्रेस-वे, 10 मीटर में सिमटी विजिबिलिटी; वाहनों की रफ्तार पर लगा ब्रेक

30 दिसंबर तक रहने का पूर्वानुमान है। हालांकि दोपहर में सूरज निकलने के बाद आसमान साफ हो जाएगा। जब आर्द्र हवा ऊपर उठकर ठंडी होती है तब जलवाष्प संघनित होकर जल की सूक्ष्म बूंदें बनाती है। कभी-कभी अनुकूल परिस्थितियों में हवा के बिना ऊपर उठे ही जलवाष्प जल की नन्हीं बूंदों में बदल जाती है तब हम इसे कोहरा कहते हैं।

By MOHD Bilal Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 27 Dec 2023 09:30 AM (IST)
Hero Image
घने कोहरे की चादर में गुम हुआ एक्सप्रेस-वे, 10 मीटर में सिमटी विजिबिलिटी

जागरण संवाददाता, नोएडा। औद्योगिक नगरी में बुधवार सुबह जब लोग सोकर उठे तो घर के बाहर जाकर देखा कि कोहरा छाया है। लगातार तीसरे दिन बुधवार को सुबह कोहरे में लिपटी रही। घना कोहरा छाने से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस, यमुना एक्सप्रेस-वे के अलावा शहर के अन्य हाइवे व अंदरूनी सड़कों पर न्यूनतम दृश्यता 20 मीटर तक सिमट गई।

वाहन चालकों को 10 मीटर आगे तक सड़क दिखाई दी। चालकों को हैडलाइट और फाग लाइट का प्रयोग करना पड़ा। कोहरे के कारण एक्सप्रेस-वे और हाइवे पर भी वाहनों की रफ्तार थमी रही। वाहन चालक कतार में लाइट जलाकर चलते रहे। दृश्यता कम होने के चलते वाहन चालक परेशान रहे। माह के आखिरी सप्ताह में दिन में सर्दी ने अपना असर दिखाना आरंभ कर दिया है।

30 दिसंबर तक रहेगा, घना कोहरा रहने की संभावना

सुबह शाम को जिले में ठंड बढ़ रही है। दिन में भी सूरज निकलने के बाद लोगों को गर्म कपड़े पहनकर निकलना पड़ रहा है। सुबह के समय ठिठुरन बढ़ी है। बुधवार को अधिकतम तापमान 25 डिग्री व न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आर्द्रता का स्तर 100 प्रतिशत के बीच रहा।

मौसम विभाग के अनुसार 30 दिसंबर तक रहने का पूर्वानुमान है। हालांकि दोपहर में सूरज निकलने के बाद आसमान साफ हो जाएगा। जब आर्द्र हवा ऊपर उठकर ठंडी होती है तब जलवाष्प संघनित होकर जल की सूक्ष्म बूंदें बनाती है। कभी-कभी अनुकूल परिस्थितियों में हवा के बिना ऊपर उठे ही जलवाष्प जल की नन्हीं बूंदों में बदल जाती है तब हम इसे कोहरा कहते हैं।

बरते ये सावधानियां 

विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि वाहन चलाते समय जरूरत के अनुसार सामने वाले शीशे को साफ करते रहें। दृश्यता कम होने की स्थिति में जगह-जगह पर हार्न बजाते रहें। ओवरटेक करने का प्रयास न करें, इससे हादसे की आशंका बढ़ जाती है। तेज रफ्तार हादसों का कारण बनता है। इसलिए वाहन की गति सीमित रखें। हाइवे या एक्सप्रेस-वे पर वाहन को सड़क से नीचे उतारकर सुरक्षित स्थान पर पार्क करें। वाहन को निर्धारित लेन में चलाएं।

साइड में वाहन खड़ा होने से हादसे की आशंका बनी रहती है। आगे चल रहे वाहन से पर्याप्त दूरी बनाकर रखें। ऐसे में सामने वाले वाहन के अचानक ब्रेक लगाने पर सुरक्षित रहेंगे। लाइट को लो-बीम पर रखें, हाई बीम पर लाइट कोहरे से रिफ्लेक्ट होकर वापस आती है, जिससे देखने में समस्या होती है।

औद्योगिक नगरी में वायु प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी में बरकरार है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को ग्रेटर नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 354 व नोएडा का एक्यूआइ 370 दर्ज किया गया। इस कारण सांस रोगियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर