Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नोएडा के छात्रों के लिए खुशखबरी, 20 मार्च तक इनके खाते में आ जाएंगे पांच हजार रुपये

नोएडा के निजी स्कूलों की 25 प्रतिशत सीट पर सत्र 2023-24 में दाखिला पाने वाले आर्थिक रूप से पिछड़े छात्रों को पांच हजार रुपये की राशि दी जाएगी। बीते कई सालों से इन्हें यह राशि नहीं मिल रही थी। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से की गई पहल के कारण 2566 छात्रों के खातों में 20 मार्च तक अब पांच पांच हजार रुपये की राशि पहुंच जाएगी।

By Ankur Tripathi Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 14 Mar 2024 05:23 PM (IST)
Hero Image
नोएडा के छात्रों के खाते में 20 मार्च तक आ जाएंगे पांच हजार रुपये।

अंकुर त्रिपाठी, ग्रेटर नोएडा। शिक्षा के अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत निजी स्कूलों की 25 प्रतिशत सीट पर सत्र 2023-24 में दाखिला पाने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है। सरकार की ओर से आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को नि:शुल्क शिक्षा के साथ अब किताब, कॉपी और बैग खरीदने के लिए एक करोड़ 28 लाख 30 हजार रुपये का बजट जारी किया गया है।

स्कूलों को छात्रों की फीस प्रतिपूर्ति करने के लिए पिछले सत्र में बजट दिया गया था, लेकिन छात्रों को मिलने वाले पांच-पांच हजार रुपये कई सालों से नहीं मिल पाए थे, लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से की गई पहल के कारण 2566 छात्रों के खातों में 20 मार्च तक अब पांच पांच हजार रुपये की राशि पहुंच जाएगी।

पांच हजार रुपये मिलने से काफी मदद मिलेगी

अभिभावक राकेश ने बताया कि पांच हजार रुपये मिलने से काफी मदद मिलेगी। नए सत्र में उन्हें उधार लेकर बच्चों की कॉपी, किताब नहीं खरीदनी पड़ेगी। वहीं राखी ने बताया कि उनका बच्चा तीन साल से आरटीई के तहत पढ़ाई कर रहा है, लेकिन पहली बार पांच हजार रुपये मिलने से राहत मिलेगी।

224 स्कूलों को होगी छह करोड़ रुपये की प्रतिपूर्ति

छात्रों की फीस प्रतिपूर्ति होने से स्कूल प्रबंधन भी खुश दिखाई दे रहे है। 224 स्कूलों के लिए छह करोड़ 71 लाख रुपये जारी हुए है। प्रत्येक छात्र के हिसाब से 450 रुपये हर माह शासन की ओर से स्कूलों को दिए जाते है। 20 मार्च तक स्कूलों के खातों में भी आरटीई के तहत पढ़ाई कर रहे छात्रों की फीस पहुंच जाएगी। पिछले सत्र में करीब साढ़े छह करोड़ रुपये स्कूलों के लिए जारी हुए थे।

स्कूलों को हर साल फीस प्रतिपूर्ति की जाती है। सत्र 2023-24 के छात्रों के लिए भी शासन से बजट जारी हो गया है। 20 मार्च तक 2566 छात्रों के खातों में किताब,कापी और बैग खरीदने के लिए पांच- पांच हजार रुपये भेजे जाएंगे। एक करोड़ 28 लाख 30 हजार रुपये का बजट मिला है। - राहुल पंवार, बेसिक शिक्षा अधिकारी

ये भी पढे़ं- Noida Crime: रवि काना गिरोह के लिए जबरन स्क्रैप का ठेका हथियाने वाले दो आरोपित गिरफ्तार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर