Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खुशखबरी! लोगों को जाम से मिलेगी जल्द निजात, NH नौ से नोएडा में एंट्री होगी आसान

एनएच नौ से नोएडा में प्रवेश करने वाले इन लोगों को के लिए जरूरी खबर है। अब सेक्टर-62 व छिजारसी को जाम मुक्त करने की कवायद शुरू हो गई है। शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए डीपीआर अगले एक महीने के अंदर तैयार किया जाएगा। एनएच नौ से छिजारसी लूप की चौड़ाई तीन लेन हो सकती है। मेट्रो लाइन के नीचे खाली जगह पर ऑटो स्टैंड बनाया जाएगा।

By Kundan Tiwari Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sat, 14 Sep 2024 04:01 PM (IST)
Hero Image
Noida News: एनएच-9 पर नोएडा के छिजारसी के पास लगे जाम में फंसे वाहन। फोटो जागरण

 जागरण संवाददाता, नोएडा। शहर को जाम मुक्त बनाने के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) क्षेत्रीय नगर एवं पर्यावरण अध्ययन केंद्र लखनऊ एक माह में तैयार करेगा। इस कार्ययोजना के हिसाब से प्राधिकरण शहर में यातायात को दबाव कम करने सुझाव पर अमल कर काम कराएगा। इसकी मंजूरी नोएडा प्राधिकरण सीईओ डा लोकेश एम ने दे दी है।

शुक्रवार को संस्था के प्रतिनिधियों ने प्राधिकरण कार्यालय पर नेशनल हाईवे एनएच (9) के रास्ते नोएडा सेक्टर-62 स्थित सड़क नंबर छह पर मामूरा आने जाने पर प्रतिदिन 2.5 किलोमीटर पर लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए डाइंग का प्रस्तुतीकरण दिया।

गोलचक्कर के आगे हो सकती है तीन लेन

इस दौरान संस्था ने बताया कि जाम खत्म करने के लिए एनएच नौ से नोएडा सेक्टर-62 में प्रवेश करने पर बायीं ओर बने शौचालय व बस स्टैंड को शिफ्ट कर सड़क की चौड़ाई को गोलचक्कर के आगे तक तीन लेन की जा सकती है।

पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ तैयार होगा। गोल चक्कर से आगे करीब 50 मीटर मेट्रो लाइन के नीचे खाली स्थान पर आटो स्टैंड बनाया जाएगा। फुटओवर ब्रिज के जरिये नोएडा से गाजियाबाद की ओर से पैदल पथ यात्रियों को कनेक्टिविटी देने के लिए अत्याधुनिक तकनीकी युक्त स्काईवाक तैयार किया जाए।

एनएच नौ से छिजारसी लूप की चौड़ाई बढ़ाकर हो सकती है तीन लेन

जिसे इलेक्ट्रानिक सिटी मेट्रो स्टेशन एफओबी से जोड़ा जाए, जिस प्रकार से एयरपोर्ट के टर्मिनल थ्री से लोग लगेज रूम तक पहुंचने के लिए स्वचलित एक्सीलेटर युक्त बनाया गया है। इसमें लोगों को पैदल कम चलना पड़ता है, इसका फायदा बुजुर्ग व दिव्यांग को भी मिलेगा। आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे।

एनएच नौ से छिजारसी लूप की चौड़ाई बढ़ाकर तीन लेन की जा सकती है। यहां पर बड़ा टाईपाड बनाया जाएगा। मेट्रो यार्ड की लाइन के नीचे खाली स्थान पर ऑटो स्टैंड बनेगा, जिसके बाद आवागमन सुगम हो सकता है।

इस मौके पर मौजूद डीसीपी यातायात यमुना प्रसाद ने सुझाव दिया कि सेक्टर-14 की ओर से आने जाने वाले वाहनों को जाम मुक्त सफर उपलब्ध कराने के लिए डीएनडी लूप की चौड़ाई बढ़ाई जाए, फिल्म सिटी की ओर सड़क चौड़ी हो। फिल्म सिटी की ओर से दिल्ली जाने वाले लोग डीएनडी का इस्तेमाल करें। चिल्ला से महामाया की ओर जोन पर दलित प्रेरणा स्थल के आगे बना नाले से पहले बने यूटर्न को बंद किया जाए।

फिल्म सिटी की ओर सड़क भी हो रही चौड़ी 

इससे राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल के बाहर लगने वाले जाम को खत्म किया जा सकता है। इसके लिए सीईओ ने बताया कि डीएनडी लूप की चौड़ाई बढ़ाई जा रही है। फिल्म सिटी की ओर सड़क चौड़ी की जा रही है। इस पर काम शुरू हो चुका है।

संस्था को निर्देश दिया कि इसके लिए भी एक सटीक कार्य योजना प्रस्तुत की जाए। इस मौके पर अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी संजय कुमार खत्री, नोएडा ट्रैफिक सेल (एनटीसी) महाप्रबंधक एसपी सिंह, वरिष्ठ प्रबंधक आरके शर्मा समेत अन्य मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: YEIDA Plot Yojana: किसे मिलेगा सस्ता घर? ड्रा से चलेगा पता, अक्टूबर में दो लाख से अधिक लोगों की किस्मत का फैसला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर