Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Elvish Yadav Case: एल्विश यादव की मुश्किलें बढ़ना तय, ईडी ने नोएडा पुलिस से किया संपर्क; केस की मांगी रिपोर्ट

सर्पविष तस्करी मामले (Elvish Snake venom smuggling case) में फंसे बिग बॉस ओटीटी-2 के विजेता एल्विश यादव की आने वाले समय में मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। ईडी मुख्यालय के निर्देश पर राजधानी लखनऊ स्थित जोनल कार्यालय द्वारा जांच की जा रही है। करीब एक माह पहले एल्विश के खिलाफ पीएमएलए के तहत मुकदमा दर्ज हुआ था। मार्च 2024 में नोएडा पुलिस ने जेल भेजा था। फिलहाल जमानत पर बाहर हैं।

By Gaurav Sharma Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Fri, 31 May 2024 11:15 PM (IST)
Hero Image
ईडी ने नोएडा पुलिस से किया संपर्क, एल्विश केस की मांगी रिपोर्ट। फाइल फोटो

गौरव भारद्वाज, नोएडा। (Elvish Yadav snake venom smuggling case) सर्पविष तस्करी प्रकरण में फंसे बिग बॉस ओटीटी-2 के विजेता एल्विश यादव की मुश्किलें और बढ़ने जा रही हैं। एल्विश के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने केस दर्ज करने के बाद जांच को तेज कर दी है।

एल्विश के खिलाफ नोएडा में मुकदमा दर्ज कराने वाले सौरभ गुप्ता के बयान दर्ज करने के बाद अब ईडी ने नोएडा पुलिस से संपर्क किया है। ईडी के सहायक निदेशक के द्वारा पुलिस आयुक्त को भेजे पत्र में एल्विश के केस की पूरी रिपोर्ट मांगी है। इसकी पुष्टि पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह ने की है।

भाजपा सांसद मेनका गांधी की संस्था पीपुल्स फॉर एनिमल्स के पदाधिकारी गौरव गुप्ता की शिकायत पर एल्विश यादव समेत छह लोगों के खिलाफ नोएडा की कोतवाली सेक्टर-49 में 3 नवंबर 2023 में मुकदमा दर्ज किया गया था। पुलिस ने मामले में चार सपेरों समेत पांच लोगों को संस्था की मदद से मौके से गिरफ्तार किया था।

इसके बाद पुलिस ने मार्च 2024 में एल्विश यादव समेत तीन लोगों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेजा था। पुलिस की ओर से इन मामले में करीब 1200 पन्नों का आराेप पत्र भी न्यायालय में दाखिल कर दिया गया था।

अब, ईडी इस मामले में बड़े कार्रवाई कर रही है। करीब एक माह पहले ईडी ने मुकदमा दर्ज कर लखनऊ स्थित जोनल मुख्यालय को जांच के आदेश दिए थे। इसी क्रम में ईडी जल्द एल्विश यादव से पूछताछ कर सकती है।

प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत जांच कर रही है-ईडी

पिछले दिनों ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट (PMLA Act) के तहत एल्विश यादव के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। सूत्रों के मुताबिक ईडी यह पता लगाने में जुटी है कि सांपों का जहर एनसीआर के नामचीन होटल, क्लब, रिजार्ट ओर फार्म हाउस में होने वाली रेव पार्टियों में उपलब्ध कराया जाता था।

अब ईडी (ED Contact Noida Police Elvish Yadav Case) के अधिकारी इन्हें चिह्नित कर संचालकों को तलब करके पूछताछ कर सकते हैं। वहीं एल्विश यादव की महंगी गाड़ियां भी जांच के दायरे में हो सकती हैं। ईडी को एल्विश के पास कई लग्जरी गाड़ियों का काफिला होने की जानकारी भी मिली है। इसके बारे में उनसे पूछताछ की जाएगी।

डीजीपी के माध्यम से होगा पत्राचार

एल्विश यादव के खिलाफ जांच कर रहे ईडी के अधिकारियों ने पत्र के माध्यम से संपर्क किया है। नोएडा में दर्ज केस के संबंध में रिपोर्ट मांगी है। नियमानुसार प्रदेश के डीजीपी के माध्यम से पत्राचार के लिए कहा है। जांच में सहयोग किया जाएगा।

लक्ष्मी सिंह, पुलिस आयुक्त, गौतमबुद्ध नगर

यह भी पढ़ें: Noida News: मोबाइल टावर का सामान चुराने वाले गिरोह का पर्दाफाश, पुलिस ने किया गिरफ्तार