Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नोएडा प्राधिकरण पर होगा अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन, 10 अक्टूबर से जुटेंगे 81 गांवों के किसान

नोएडा प्राधिकरण द्वारा किसानों को मुआवजा और विकसित भूखंड नहीं दिए जाने के विरोध में भारतीय किसान यूनियन मंच 10 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन धरना देगा। धरना नोएडा प्राधिकरण पर दिया जाएगा। यूनियन मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुधीर चौहान ने कहा कि नोएडा प्राधिकरण सभी किसानों को वर्ष 1997 से 64.7 प्रतिशत मुआवजा और 10 प्रतिशत विकसित भूखंड सभी किसानों को दे।

By Kundan Tiwari Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 30 Sep 2024 09:55 AM (IST)
Hero Image
भारतीय किसान यूनियन मंच ने किसान पंचायत का आयोजन किया। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नोएडा। भारतीय किसान यूनियन मंच ने सेक्टर-126 स्थित गांव रायपुर में किसान पंचायत का आयोजन किया। पंचायत की अध्यक्षता बाबा दयाराम चौहान और संचालन सुधीर नंबरदार ने किया। बैठक में निर्णय लिया गया कि दस अक्टूबर से 81 गांव के किसानों के हित में नोएडा प्रधिकरण पर यूनियन मंच के नेतृत्व में अनिश्चित कालीन धरना दिया जाएगा।

यूनियन मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुधीर चौहान ने कहा कि नोएडा प्राधिकरण सभी किसानों को वर्ष 1997 से 64.7 प्रतिशत मुआवजा और 10 प्रतिशत विकसित भूखंड सभी किसानों को दे। सभी 81 गांव के किसानों की आबादी को 450 मीटर से एक हजार मीटर कर समाधान करें।

किसानों के काम नहीं कर रहे प्राधिकरण अधिकारी

1976 से वर्ष 1997 तक के सभी किसानों को कोटा स्कीम के भूखंड आवंटित करें। गांवों में नक्शा नीति समाप्त की जाए, क्योंकि यह गांव में व्यावहारिक नहीं है। यूनियन मंच राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अशोक चौहान ने कहा कि प्राधिकरण अधिकारी किसानों के काम नहीं कर रहे हैं। किसानों के मुद्दे पास होकर बोर्ड बैठक से सरकार के पास लखनऊ गए हैं। वह अभी तक शासन स्तर से पास हो कर नहीं आए हैं।

21 फरवरी को शासन की ओर से नोएडा, ग्रेटर नोएडा के सभी किसानों की समस्याओं के निस्तारण के लिए बनाई गई तीन सदस्यीय हाईपावर कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है लेकिन प्रदेश सरकार ने 21 फरवरी को समस्याओं के निस्तारण के लिए बनाई गई तीन सदस्यीय हाईपावर कमेटी के निर्णय को लागू नहीं किया है।

हाई पावर कमेटी को बने सात माह बीत चुके हैं। लेकिन किसानों की समस्याओं का समाधान नहीं हुआ। इसलिए भारतीय किसान यूनियन मंच की संपूर्ण कार्यकारिणी व 81 गांवों के किसानों ने निर्णय लिया है कि 10 अक्टूबर से नोएडा प्राधिकरण पर अनिश्चितकालीन धरना-प्रदर्शन किया जाएगा।

फाइलों से बाहर नहीं निकल रहा तिकोना पार्क

ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित गौर सिटी-2 स्थित तिकोना पार्क फाइलों से बाहर नहीं निकल पा रहा है। पार्क की जगह पर अतिक्रमण है और गंदगी पसरी हुई है। प्राधिकरण की ओर से निवासियों को पार्क विकसित करने का आश्वासन दिया जा रहा है लेकिन यहां काम शुरू नहीं हो सका है।

रविवार को गौर सिटी-2 स्थित अलग-अलग सोसायटी के निवासियों ने प्राधिकरण के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी की। लोगों ने बताया कि गौड़ सिटी-2 क्षेत्र में 20 से अधिक सोसायटियां हैं। हजारों की संख्या में यहां पर आबादी है। ग्रेटर नोएडा ग्रेनो प्राधिकरण द्वारा विसकित करने के लिए यहां पर तिकोना पार्क चिह्नित किया गया है, लेकिन सालों से इसकी देखरेख नहीं हो रही है।

पार्क की मांग को लेकर पूर्व में भी कई बार प्राधिकरण के अधिकारियों को ध्यान दिलाया गया है, लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई। अब लोग पार्क में अतिक्रमण करने लगे हैं। लोगों का कहना है कि यदि जल्द पार्क में सौंदर्यीकरण नहीं किया गया तो प्राधिकरण के कार्यालय के बाहर धरना दिया जाएगा। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें