Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

YEIDA Plot Yojana: यीडा की 361 आवासीय भूखंड योजना पर आया अपडेट, ड्रॉ में इन लोगों का नाम आने की संभावना अधिक

YEIDA Plot Scheme यमुना प्राधिकरण ने आवासीय भूखंड योजना का ड्रा निकालने के लिए कार्यक्रम की जगह तय कर ली है। बता दें इंडिया एक्सपो मार्ट में आगामी 10 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से ड्रा प्रक्रिया शुरू होगी। योजना के तहत दो लाख से ज्यादा लोगों ने घर के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। गौरतलब है कि यमुना प्राधिकरण ने 361 आवासीय भूखंडों की योजना निकाली थी।

By Arvind Mishra Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sat, 14 Sep 2024 03:53 PM (IST)
Hero Image
इंडिया एक्सपो मार्ट में होगा दो लाख से अधिक लोगों की किस्मत का फैसला। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। यमुना प्राधिकरण ने आवासीय भूखंड योजना (Awasiya Bhukhand Yojana) का ड्रा करने के लिए इंडिया एक्सपो मार्ट को चुना है। 10 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से ड्रा प्रक्रिया शुरू होकर अंतिम भूखंड के आवंटन तक जारी रहेगी। आवेदकों की अधिक संख्या को देखते हुए प्राधिकरण ने यह निर्णय लिया है।

ड्रा प्रक्रिया की निगरानी के लिए नियुक्त जूरी में हाई कोर्ट के सेवानिवृत न्यायाधीश के अतिरिक्त दो सेवानिवृत आइएएस अधिकारी होंगे। तैयारी के लिए ओएसडी की अध्यक्षता में चार सदस्यीय समिति गठित की गई है।

यीडा ने निकाली थी  361 आवासीय भूखंड योजना

यमुना प्राधिकरण ने पांच जुलाई को 361 आवासीय भूखंडों (residential plot scheme) की योजना निकाली थी। योजना में अब तक के सबसे अधिक 2,02,822 आवेदन मिले हैं। प्रक्रिया की पारदर्शिता कायम रखने के लिए दूरदर्शन पर इसके सीधे प्रसारण के प्रयास किए जा रहे हैं।

इसके अतिरिक्त इंटरनेट मीडिया के अन्य प्लेटफार्म पर भी इसका सजीव प्रसारण होगा। सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने दावा किया है कि ड्रा प्रक्रिया संपन्न होने के 72 घंटों के अंदर असफल आवेदकों की पंजीकरण राशि उनके खाते में लौटा दी जाएगी।

ड्रा में शामिल होने के लिए आवेदकों की पात्रता की जानकारी के लिए उनकी सूची प्राधिकरण की वेबसाइट पर जल्द अपलोड की जाएगी। आवेदन अपनी आवेदन संख्या के जरिये जान सकेंगे कि उन्हें ड्रा में शामिल होने का मौका मिलेगा या नहीं।

एक मुश्त भुगतान वालों को ही ड्रा में शामिल होने का मिलेगा मौका

योजना में 361 भूखंडों के सापेक्ष मिले आवेदन में एक मुश्त भुगतान का विकल्प चुनने वालों की संख्या काफी अधिक है। इसलिए ड्रा में उन्हें ही शामिल होने का मौका मिलेगा। किस्तों में भुगतान का विकल्प चुनने वालों को ड्रा में शामिल होने की संभावना लगभग नहीं है।

यह भी पढ़ें: नोएडा DM के 'एक्स' अकाउंट से राहुल गांधी पर की गई अभद्र टिप्पणी, केस दर्ज; विवाद के बीच IAS ने बताई वजह

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर