Move to Jagran APP

Noida International Airport: नोएडा एयरपोर्ट पर कब से उड़ने लगेंगे हवाई जहाज, तारीख आई सामने; DM ने की बैठक

Noida International Airport नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर ट्रायल रन की तैयारियां शुरू हो गई हैं। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में एयरक्राफ्ट के टेकऑफ और लैंडिंग के रास्ते की बाधाओं की समीक्षा की गई। 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक बिना यात्री के ट्रायल होगा। जनवरी से टिकटों की बिक्री शुरू हो जाएगी। 30 नवंबर को क्रू मेंबर के साथ विमान को एयरपोर्ट के रनवे पर उतारा जाएगा।

By Arvind Mishra Edited By: Geetarjun Updated: Mon, 28 Oct 2024 07:41 PM (IST)
Hero Image
बनने के बाद कुछ ऐसा दिखेगा नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा।
जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) पर प्रस्तावित ट्रायल पहले की तैयारी शुरू हो गई है। एयरपोर्ट साइट पर सोमवार को जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक में एयरक्राफ्ट के टेकऑफ व लैंडिंग के रास्ते की बाधाओं की समीक्षा की गई। इसमें विकासकर्ता कंपनी कंपनी के अलावा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. (NIAL) के अधिकारी शामिल हुए।

एयरफील्ड एन्वायरमेंट मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में एयरपोर्ट (Jewar Airport) पर उतरने व उड़ान भरने वाले विमानों के रास्ते में आने वाली बाधाओं को समय से चिह्नित कर उन्हें दूर करने के निर्देश दिए गए। विमानों के मार्ग में उन स्थानों के भी चिह्नित करने के निर्देश दिए गए, जहां पक्षियों के होने की अधिक आशंका रहती है। इसकी वजह से हादसे की आशंका हो सकती है।

एक महीने तक होगा ट्रायल

ज्ञात कि एयरपोर्ट पर 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक बिना यात्री के ट्रायल होगा। 30 नवंबर को क्रू मेंबर के साथ विमान को एयरपोर्ट के रनवे पर उतारा जाएगा। इसके बाद ही एयरपोर्ट को एयरोड्रोम लाइसेंस के लिए महानिदेशक नागर विमानन के यहां आवेदन किया जाएगा।

जनवरी से मिलेंगे टिकट

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह का कहना है कि 20 मार्च को लाइसेंस मिलने की संभावना है। जनवरी फरवरी से टिकट की बिक्री शुरू हो जाएगी।

ये भी पढ़ें- नोएडा में इन मार्गों पर नो पार्किंग, वाहन खड़ा किया तो उठा ले जाएगी पुलिस; जान लें ट्रैफिक एडवायजरी

एयरपोर्ट के पास बनेगा एक्सपोर्ट हब

देश के कृषि उत्पादों को वैश्विक बाजार तक पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास एक्सपोर्ट हब विकसित करने जा रही है। करीब छह साल पहले यमुना प्राधिकरण ने भी फ्रांस के रुंगिस अंतरराष्ट्रीय मंडी की तर्ज पर मंडी विकसित करने की योजना तैयार की थी, लेकिन बाद में इस परियोजना को आगे नहीं बढ़ाया गया था।

वैश्विक बाजार तक पहुंचेंगे फसल उत्पाद

एक्सपोर्ट हब विकसित होने से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के प्रभावित क्षेत्र से जुड़े 26 जिलों के किसानों को फायदा होगा। एयरपोर्ट कार्गो के जरिये उनके फसल उत्पाद वैश्विक बाजार तक पहुंचेंगे। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण के लिए 26 जिलों में अध्ययन कर व्यावसायिक रिपोर्ट तैयार की गई थी।

इसमें पश्चिम उत्तर प्रदेश के अलावा राजस्थान, हरियाणा, उत्तराखंड के जिले शामिल हैं। पश्चिम उत्तर प्रदेश के साथ हरियाणा और उत्तराखंड सब्जी, फल, दुग्ध व अन्य कृषि उत्पादों के उत्पादन में अग्रणी है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।