Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नोएडा में रिटायर्ड DIG समेत चार लोगों से 24.51 लाख की ठगी, जालसाजों ने लालच व डर दिखाकर हड़पी रकम

नोएडा में साइबर ठगों ने विभिन्न तरीके से रिटायर्ड डीआइजी समेत चार लोगों के साथ अलग-अलग समय पर ठगी वारदात को अंजाम दिया। जालसाजों ने उन्हें झांसे में लेकर 2451650 रुपये की ठगी कर ली। पीड़ितों ने कोतवाली सेक्टर-49 और साइबर थाने में मुकदमे दर्ज कराए हैं। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

By Gaurav SharmaEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Thu, 26 Oct 2023 10:35 PM (IST)
Hero Image
नोएडा में रिटायर्ड DIG समेत चार लोगों से 24.51 लाख की ठगी

जागरण संवाददाता, नोएडा। साइबर ठगों ने विभिन्न तरीके से रिटायर्ड डीआइजी समेत चार लोगों के साथ अलग-अलग समय पर ठगी वारदात को अंजाम दिया। जालसाजों ने उन्हें झांसे में लेकर 24,51,650 रुपये की ठगी कर ली। पीड़ितों ने कोतवाली सेक्टर-49 और साइबर थाने में मुकदमे दर्ज कराए हैं।

कमाई की लालच में आठ लाख की ठगी

सेक्टर-128 की जेपी क्लासिक सोसायटी के मोक्ष स्वरूप ने साइबर अपराध थाने में दर्ज कराई एफआईआर में बताया कि वह कनाडा के एक कॉलेज में ग्रेजुएशन कर रहे हैं। उनके भारतीय नंबर पर एक मैसेज आया और टेलीग्राम में निवेश कर कमाई का लालच दिया। आरोपितों ने निवेश कराने के नाम पर धीरे-धीरे करके आठ लाख रुपये विभिन्न बैंक खातों में ट्रांसफर करा लिए। रुपये मांगने पर उनको नहीं मिले। तब जाकर ठगी का अहसास हुआ।

डर दिखाकर आरोपी ने हड़पे 11 लाख 

सेक्टर-29 की स्वेता कथूरिया ने साइबर अपराध थाने में दर्ज कराई एफआईआर में बताया कि 20 अक्टूबर को उनके पास मुंबई एयरपोर्ट एक व्यक्ति ने काल की। उसने खुद को एमीग्रेशन विभाग का अधिकारी बताया। आरोपित ने कहा कि उनके नाम से एक थाईलैंड से पार्सल आया है। जिसको एयरपोर्ट पर चेकिंग के दौरान पकड़ लिया गया है, जिसमें छह पासपोर्ट, पांच हजार यूएस डालर और 140 ग्राम एमडीएमए नशीली दवा बरामद हुई हैं। ठग ने पीड़िता को देश विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने का भय दिखाकर कार्रवाई से बचने की एवज में 11 लाख 77 हजार 650 रुपये विभिन्न बैंक खातों में ट्रांसफर करा लिए। शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी है।

सेक्टर-47 के धीरज सिंह कुशवाहा ने कोतवाली सेक्टर-49 में दर्ज कराई एफआईआर में बताया कि कुछ दिन पहले उनके वाट्सएप पर मैसेज आया। जिसमें घर बैठे डिजिटल मार्केटिंग और आनलाइन ट्रेडिंग करके लाखों रुपये कमाने का झांसा दिया गया। जालसाजों ने प्रीपेड टास्क देकर विभिन्न बैंक खातों में 3.75 लाख रुपये ट्रांसफर करा लिए। जब उन्होंने जालसाजों से अपने रुपये मांगे नहीं मिले।

यह भी पढ़ें- Noida News: प्रेमजाल में फंसाकर कराटे ट्रेनर का मतातंरण कराने का आरोप, सीएम योगी से स्वजन ने की शिकायत

डीआईजी के खाते से कट गए रुपये

सेक्टर-48 के रतन लाल शर्मा ने कोतवाली सेक्टर-49 में दर्ज कराई एफआईआर में बताया कि वह डीआईजी के पद से रिटायर्ड हैं। 18 अक्टूबर को उनके पास बैंक खाते से 99 हजार रुपये कटने का मैसेज आया। इस निकासी को लेकर उनके पास कोई जानकारी नहीं थी। अज्ञात आरोपित ने उनके बैंक खाते से यह रकम निकाली है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें- Noida: जंगल में हुई किसान की हत्या का पर्दाफाश, अवैध संबंध के शक में उतारा था मौत के घाट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर