Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जर्मन शेफर्ड कुत्ते के खिलाफ मुकदमा दर्ज, लिफ्ट से निकलते ही व्यक्ति पर बोला था हमला; लोगों ने दौड़कर बचाई थी जान

Noida News नोएडा में जर्मन शेफर्ड कुत्ते ने एक व्यक्ति को काट लिया। पीड़ित व्यक्ति ने कुत्ते के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। पीड़ित के अनुसार वह लिफ्ट से बाहर निकला था इसी दौरान कुत्ते ने हमला बोल दिया और उसके पैर में काट लिया। पीड़ित ने बताया कि शोर मचाने पर कुछ लोग वहां पहुंचे और उन्होंने किसी तरह कुत्ते से बाचकर मेरी जान बचाई।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Mon, 09 Sep 2024 08:38 AM (IST)
Hero Image
नोएडा में एक व्यक्ति को कुत्ते ने काटा। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नोएडा। नोएडा में सेक्टर 39 थाना क्षेत्र के सेक्टर 91 की सुप्रीम टावर सोसायटी के आरएल सान्याल को लिफ्ट से निकलने पर कुत्ते ने काट लिया। कुत्ते के मजल और पट्टा नहीं बंधा था। पीड़ित ने कुत्ता मालिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

आरएल सान्याल ने दर्ज कराए मुकदमे में बताया कि वह दो सितंबर को लिफ्ट से उतरकर शाम को सैर के लिए जा रहे थे। इसी दौरान सोसायटी में सामने से काला जर्मन शेफर्ड कुत्ता आया हमला कर दाहिने पैर में काट लिया। उन्होंने बचने का काफी प्रयास किया, लेकिन कुत्ते ने पैर को नहीं छोड़ा। शोर मचाने पर लोगों मौके पहुंचे, उसके बाद कुत्ते को भगाया जा सका। पीड़ित ने कुत्ता मालिक के खिलाफ लापरवाही बरतने का आरोप लगा थाने में शिकायत दी है।

कुत्ते को ईंट से मारा, मुकदमा दर्ज

सेक्टर 39 थाना क्षेत्र के सेक्टर 44 में एक व्यक्ति ने कुत्ते को ईंट से वार कर घायल कर दिया। कुत्ते का अस्पताल में उपचार कराया गया और फिर शेल्टर होम भेज दिया गया। कुत्ते ने आरोपित के बच्चे पर हमला किया था। सेक्टर की प्रीति ने मुकदमा दर्ज कराया है। प्रीति ने बताया कि सेक्टर में कन्हैया लाल नाम का व्यक्ति रहता है। 28 अगस्त को आरोपित ने कुत्ते के सिर पर ईंट मारी और भाग गया। सड़क पर कुत्ते को तड़पता हुआ देखकर संजीवनी अस्पताल ले जाया गया। वहां पर कुत्ते का उपचार कराया गया।

आरोपित से पूछा गया तो उसने बताया कि उसके बच्चे पर कुत्ते ने हमला किया था लेकिन आरोपित कुत्ते के काटने के कोई भी निशान नहीं दिखा सका। आरोपित केवल सरकारी अस्पताल में रैबीज का इंजेक्शन लगने की पर्ची ही दिखा सका। एडीसीपी नोएडा मनीष कुमार मिश्र ने बताया कि दोनों मामलों में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। दोनों मामलों में जांच कराई जा रही है।

प्राधिकरण की पालिसी का नहीं हो रहा पालन

प्राधिकरण ओर से शहर में कुत्तों को पालने के लिए पालिसी बनाई हुई है। सोसायटी, सड़क व पार्क में टहलाने के लिए कुत्ते के मुंह पर मजल होना अनिवार्य है। कुत्ता पालने के पालक की ओर से पंजीकरण कराना अनिवार्य हैं। इसका हर साल नवीनीकरण होना चाहिए। नियमों का पालन नहीं करने वालों पर प्राधिकरण की ओर से 10 हजार रुपये तक जुर्माना भी लगाया जाता है। कुत्ते के काटने पर पीड़ित के उपचार कराने की जिम्मेदारी भी पालक की है।

वहीं, स्ट्रीट डाग के लिए भी प्राधिकरण की ओर से शेल्टर होम, स्ट्रेलाइजेशन जैसी व्यवस्था की है। शहर में चार में से दो डाग शेल्टर प्वाइंट खोले जा चुके हैं। जल्द ही दो शेल्टर होम भी खोल दिये जाएंगे। वहीं प्राधिकरण की ओर से कई नस्ल के कुत्तों को पालने पर प्रतिबंध भी है। लेकिन इसका पालन नहीं हो रहा है।

नोएडा में यह हैं हाट स्पाट जिले में 20 जगह कुत्ता काटने के हाट स्पाट रूप में चिह्नित हैं। इसमें सेक्टर 130, भंगेल आबादी, नांगली वाजिदपुर, बिसरख, हलदोनी, पतवाडी, मिर्जापुर, उस्मानपुर, कनारसी, जेवर, जहांगीरपुर, फलेंदा, रबूपुरा, सदरपुर कालोनी, सेक्टर-45, जेजे कालोनी, सेक्टर आठ व नौ, खोडा कालोनी, हरौला शामिल हैं। वहीं जिला अस्पताल में प्रतिदिन 150 से ज्यादा कुत्ता काटने के मामले आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें- गर्भवती से लूट का खेल: नोएडा के जिला अस्पताल ने टरकाया, निजी अस्पताल में एक घंटे में हुआ प्रसव

घायल कुत्ते का अस्पताल में उपचार कराते स्थानीय लोग

शहर में हुईं कुत्ता काटने की घटनाएं l 26 अगस्त 2024 को सेक्टर 73 में अजय को कुत्ते ने काट लिया। l 15 मार्च 2024 को सेक्टर-71 के सांई अपार्टमेंट में बाहर टहल रहे एक इंजीनियर को आवारा कुत्ते ने काट लिया। l 13 मार्च 2024 को मार्निंग वाक पर निकले सेक्टर-117 के आरडब्ल्यूए अध्यक्ष को आवारा कुत्ते ने दौड़ाकर काटा। घटना सीसीटीवी कैमरे में भी कैद हुई। l 23 जनवरी 2024 को सेक्टर 82 के पाकेट सात में ट्यूशन पढ़ने घर से निकले बच्चे को कुत्ते ने काट लिया।

यह भी पढ़ें- घर से नाराज होकर निकले 8वीं के छात्र, नोएडा के उत्तराखंड स्कूल से लापता; 500 CCTV फुटेज चेक कर दिल्ली में खोज निकाला