Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ग्रेटर नोएडा: परीचौक से नोएडा एयरपोर्ट के लिए मोनो रेल की होगी फिजिबिलिटी स्टडी

एनसीआरटीसी इसकी स्टडी करेगी। सराय कालेखां से नोएडा एयरपोर्ट के बीच रैपिड रेल की स्टडी होगी। इसके अलावा चोला-नोएडा एयरपोर्ट रेल लाइन के जरिये आनंद विहार और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की कनेक्टिविटी दी जाएगी। पलवल-नोएडा एयरपोर्ट के बीच भी नई रेलवे लाइन का प्रस्ताव रेलवे मंत्रालय को भेजा जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Pooja TripathiUpdated: Fri, 16 Jun 2023 04:54 PM (IST)
Hero Image
परीचौक से नोएडा एयरपोर्ट के लिए मोनो रेल की होगी फिजिबिलिटी स्टडी

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। परीचौक से नोएडा एयरपोर्ट के बीच मोनो रेल को लेकर फिजिबिलिटी स्टडी होगी। इसके लिए यमुना प्राधिकरण ने स्विस कंपनी इनटामिन को कार्य सौंपा है।

एजेंसी दो माह में अपनी रिपोर्ट देगी। मुख्य सचिव डीएस मिश्रा की अध्यक्षता में पिछले दिनों लखनऊ में हुई बैठक में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से नोएडा एयरपोर्ट मेट्रो परियोजना पर विचार छोड़ दिया गया है। इसकी जगह रैपिड रेल की स्टडी कराई जाएगी।

एनसीआरटीसी इसकी स्टडी करेगी। सराय कालेखां से नोएडा एयरपोर्ट के बीच रैपिड रेल की स्टडी होगी। इसके अलावा चोला-नोएडा एयरपोर्ट रेल लाइन के जरिये आनंद विहार और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की कनेक्टिविटी दी जाएगी।

पलवल-नोएडा एयरपोर्ट के बीच भी नई रेलवे लाइन का प्रस्ताव रेलवे मंत्रालय को भेजा जाएगा। इससे नोएडा एयरपोर्ट का पश्चिम उत्तर प्रदेश व हरियाणा से रेलवे कनेक्टिविटी हो जाएगी।

फिल्म सिटी परियोजना पर नहीं हुआ फैसला

फिल्म सिटी परियोजना को लेकर आईडीसी मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में फैसला नहीं हो सका है। 26 जून को यूनिवर्सल स्टूडियो व फाक्स स्टूडियो कंपनी के प्रतिनिधियों को बैठक के लिए आमंत्रित किया गया है। उनके सुझावों को शामिल करते हुए फिल्म सिटी का निविदा प्रपत्र को अंतिम रूप दिया जाएगा।

हालांकि फिल्म सिटी के लिए विकासकर्ता को 90 साल का लाइसेंस देने, आंतरिक विकास में छूट आदि पर सहमति बन गई है। पहले चरण में 238 एकड़ में फिल्म सिटी के लिए निविदा जारी होगी। इसमें फिल्म निर्माण संबंधित ढांचा के अलावा इंस्टीट्यूट, होटल, विला आदि भी होंगे। 175 एकड़ में फिल्म निर्माण संबंधित ढांचा तैयार किया जाएगा।

नोएडा एयरपोर्ट का 47 प्रतिशत निर्माण पूरा

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का 47 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो गया है। बृहस्पतिवार को लखनऊ में हुई नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. की बोर्ड बैठक में एयर पोर्ट की प्रगति रिपोर्ट रखी गई। विकासकर्ता कंपनी निर्माण कार्य में अभी तक 2700 करोड़ रुपये खर्च कर चुकी है।

जो निर्माण लागत का तकरीबन 50 प्रतिशत है। इसके अलावा केंद्रीय विभागों को एयरपोर्ट पर कार्यालय के लिए जगह आवंटित हो गई है। रनवे पर दो सतह बनाने का काम शेष है। साल के अंत तक रनवे बनकर तैयार हो जाएगा।