Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida Film City Project: CM की महत्वाकांक्षी परियोजना को लग रहे पंख, पहले चरण के लिए जल्द निकाला जाएगा टेंडर

फिल्म सिटी परियोजना के पहले चरण की लागत 1570 करोड़ होगी। पहले एक हजार एकड़ में फिल्म सिटी परियोजना को विकसित करने की योजना थी और इसकी लागत दस हजार करोड़ अनुमानित थी। आगामी कैबिनेट बैठक में फिल्म सिटी परियोजना को स्वीकृति मिलने के बाद वैश्विक निविदा (टेंडर) जारी कर दी जाएगी। इससे पूर्व 25 अगस्त को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक कर प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Wed, 23 Aug 2023 07:59 PM (IST)
Hero Image
CM की महत्वाकांक्षी परियोजना को लग रहे पंख, पहले चरण के लिए जल्द निकाला जाएगा टेंडर (सांकेतिक तस्वीर)।

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। फिल्म सिटी परियोजना (Film City Project) के पहले चरण की लागत 1570 करोड़ होगी। पहले एक हजार एकड़ में फिल्म सिटी परियोजना को विकसित करने की योजना थी और इसकी लागत दस हजार करोड़ अनुमानित थी। आगामी कैबिनेट बैठक में फिल्म सिटी परियोजना को स्वीकृति मिलने के बाद वैश्विक निविदा (टेंडर) जारी कर दी जाएगी।

इससे पूर्व 25 अगस्त को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक कर प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया जाएगा। यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि एक हजार एकड़ के शेष 750 एकड़ में होने वाले विकास के लिए विजन डाक्युमेंट तैयार किए जाएंगे।

CM योगी की महत्वाकांक्षी परियोजना

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के सेक्टर-21 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी परियोजना फिल्म सिटी को धरातल पर उतारने के लिए अधिकारियों ने एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया है। तीसरी बार निकाली जा रही निविदा को सफल बनाने के लिए कई बदलाव किए गए हैं। यह बदलाव फिल्म निर्माण क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों से मिले सुझाव के आधार पर तय किए गए हैं।

230 एकड़ का होगा पहला चरण

इसके तहत एक हजार एकड़ में बनने वाली फिल्म सिटी को चरणबद्ध बनाने की योजना तैयार की गई है। पहला चरण 230 एकड़ में होगा। विकासकर्ता को 90 साल का लाइसेंस मिलेगा। निर्माण कार्य के लिए तीन साल और ऋण स्थगन के लिए पांच साल की अवधि होगी। कुल टर्नओवर के न्यूनतम पांच प्रतिशत से विकासकर्ता चयन के लिए बोली शुरू होगी।

फिल्म सिटी के चरणबद्ध विकास के कारण लागत भी कम हो गई है। पहले दस हजार करोड़ की परियोजना अब 1570 करोड़ हो गई है। विकासकर्ता चयन में परियोजना की बड़ी लागत सबसे बड़ी बाधा थी। विकासकर्ता को दस हजार वर्गमीटर कम की सबलीज की अनुमति नहीं मिलेगी। प्राधिकरण बोर्ड को सबलीज की अनुमति देने का अधिकार होगा।

सालाना 188 करोड़ खर्च करना होगा परियोजना पर

विकासकर्ता को परियोजना पर सालाना 188 करोड़ रुपये खर्च करना होगा। हालांकि राहत देने के लिए शुरुआत के तीन साल में पहले साल 50 करोड़, दूसरे साल में 75 करोड़ व तीसरे साल में सौ करोड़ खर्च करना होगा।

155 एकड़ में होंगी फिल्म फैसेलिटी व इंस्टीट्यूट

230 एकड़ में से 155 एकड़ में फिल्म निर्माण संबंधित फैसेलिटी व इंस्टीट्यूट होंगे। यह जमीन औद्योगिक श्रेणी के लिए होगी। शेष 75 एकड़ जमीन कामर्शियल श्रेणी के लिए होगी। इसमें माल, दुकान, सर्विस अपार्टमेंट, विला आदि होंगे।

जमीन की कीमत 2318 करोड़ रुपये

फिल्म सिटी के पहले चरण में 230 एकड़ की कुल कीमत 2318 करोड़ रुपये है, जबकि इस जमीन पर विकसित होने वाले ढांचे की लागत 1570 करोड़ होगी।