Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida Air Pollution: दीपावली के बाद देश का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर रहा ग्रेटर नोएडा, जल्द होगी बारिश

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रिपोर्ट के मुताबिक बृहस्पतिवार को नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 354 और ग्रेटर नोएडा का 368 दर्ज किया गया। गाजियाबाद का 373 और दिल्ली का 354 हरियाणा के गुरुग्राम का 362 फरीदाबाद का 315 दर्ज किया गया।

By MOHD BilalEdited By: Prateek KumarUpdated: Thu, 27 Oct 2022 06:54 PM (IST)
Hero Image
सीजन में पहली बार नोएडा-ग्रेटर नोएडा का एक्यूआइ अपने अधिकतम स्तर पर

नोएडा, जागरण संवाददाता। दीपावली के 48 घंटे बाद नोएडा और ग्रेटर में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। बृहस्पतिवार को शहर में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) सीजन में अपने अधिकतम स्तर के साथ बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गया। पीएम-2.5, पीएम-10 के साथ ही हानिकारक गैसों में बढ़ोतरी हुई है। यह दीपावली के अगले दिन हुए प्रदूषण से अधिक है। वहीं विभाग की ओर से प्रदूषण की ओर से रोकथाम के लिए होने वाली कार्रवाई शून्य रही। रोकथाम के नाम पर सिर्फ पानी का छिड़काव किया गया।

जानें दिल्ली- एनसीआर के शहरों का हाल

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रिपोर्ट के मुताबिक बृहस्पतिवार को नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 354 और ग्रेटर नोएडा का 368 दर्ज किया गया। गाजियाबाद का 373 और दिल्ली का 354, हरियाणा के गुरुग्राम का 362, फरीदाबाद का 315 दर्ज किया गया। पूरे दिल्ली-एनसीआर की हवा बहुत खराब श्रेणी में रही। गाजियाबाद प्रदूषित शहरों की लिस्ट में पहले वहीं ग्रेटर नोएडा दूसरे स्थान पर रहा। वायु प्रदूषण का पूर्वानुमान लगाने वाली संस्था वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान तथा अनुसंधान प्रणाली (सफर) के मुताबिक सतह पर चलने वाली हवाओं की रफ्तार बृहस्पतिवार को हवा की रफ्तार आठ किलोमीटर प्रतिघंटा रही। प्रदूषक कणों में बढ़ोतरी होने लगी है। आगामी तीन दिनों तक हवा बहुत खराब श्रेणी में बनी रहने की संभावना है।

रिहायशी इलाकों के पास की हवा सबसे खराब

जिले में बृहस्पतिवार को सबसे ज्यादा एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) सेक्टर-116 में दर्ज किया गया। सेक्टर-116 सुबह नौ बजे एक्यूआइ 33 के साथ बहुत खराब श्रेणी में रहा। शाम दोपहर तीन बजे एक्यूआइ 389 दर्ज किया गया। सेक्टर-1 में सुबह नौ बजे एक्यूआइ 318 के साथ बहुत खराब श्रेणी में था। वहीं दोपहर तीन बजे एक्यूआइ 344 दर्ज किया गया। यह प्रदूषण की बहुत खराब श्रेणी है। लगातार तीसरे दिन सेक्टर-62 और सेक्टर-116 की हवा बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई। सेक्टर-125 का एक्यूआइ सुबह नौ बजे 308 दर्ज किया गया। दोपहर तीन बजे 335 के साथ बहुत खराब श्रेणी में रहा। पूरे खराब श्रेणी में रहा। सेक्टर-116 रिहायशी इलाका है। इसके आसपास आवासीय सोसाइटियां है। इस कारण यहां की हवा बहुत खराब रहने से सांस रोगियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। कूड़ा जलाने, कंस्ट्रक्शन साइट पर फैली निर्माण सामग्री से उड़ने वाली धूल के कारण वायु प्रदूषण में बढ़ोतरी हो रही है।

छह दिन से जुर्माने की कार्रवाई शून्य

विभाग की ओर से छह दिनों में ग्रेप नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा सकी है। 22 को धनतेरस, 24 को दीपावली, 26 गोवर्धन और 27 अक्टूबर को भाई दूज के कारण अवकाश रहने से विभागीय कार्यालयों पर ताला लटका है। इस कारण ग्रेप नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हो पा रही है। अधिकारियों का दावा है कि दीपावली के कारण अधिकांश फैक्ट्री बंद है। वहीं कंस्ट्रक्शन साइट पर काम करने वाले कामगार भी अपने घरों की ओर गए हैं। सभी के छठ पूजा के बाद वापस लौटने की उम्मीद है। इस कारण कंस्ट्रक्शन साइट और औद्योगिक घरानों द्वारा ग्रेप की संभावना के बराबर है। सड़क से उड़ने वाली धूल को खत्म करने के लिए संबंधित विभाग की ओर से पानी का छिड़काव किया जा रहा है। शहर के प्रमुख जगर पर एंटी स्माग गन को शाम के समय चलाया जाता है।

घटने लगी न्यूनतम दृश्यता

प्रदूषक कणों में बढ़ोतरी होने से आसमान में स्माग की चादर छाने लगी है। स्माग के कारण धुंध न्यूनतम दृश्यता लगातार घट रही है। दिन में तेज धूप निकलने के बाद भी न्यूनतम दृश्यता 800 मीटर तक सिमट गई है।

रात का पारा गिरने से बढ़ने लगी सर्दी

दीपावली रात चली सर्द हवाओं ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। दिन-रात का तापमान में कमी दर्ज की की जा रही है। रात का पारा गिरने से सर्दी बढ़ने लगी है। हालांकि, दिन में धूप निकलने से राहत महसूस हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार बृहस्पतिवार को जिले में दिन का तापमान 31 और रात का 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विज्ञानी के अनुसार नवंबर के शुरुआती हफ्ते में पश्चिमी विक्षोभ के पहाड़ों पर दस्तक देने के आसार हैं। इसका असर दिल्ली-एनसीआर सहित वेस्ट यूपी के कुछ हिस्सों तक हो सकता है। इससे मैदानों में बादल छाने और बूंदाबांदी के आसार हैं। इस दौरान दिन-रात के तापमान में व्यापक गिरावट हो सकती है। दिन-रात के तापमान में अंतर कम होने की उम्मीद है।

बृहस्पतिवार शाम पांच बजे जिले का एक्यूआइ

सेक्टर-125, 336

सेक्टर-1, 346

सेक्टर-116, 382

नालेज पार्क-3, 378

नालेज पार्क-5, 360

सेक्टर-116 में शाम पांच बजे प्रदूषक तत्वों की स्थिति

प्रदूषक तत्व, न्यूनतम, औसत, अधिकतम

  • पीएम-2.5, 216, 381, 464
  • पीएम-10, 145,350, 452
  • सल्फर डाइआक्साइड (एसओ-2),6, 16, 28
  • नाइट्रोजन डाइ-आइक्साइड (एनओ-2), 26, 75, 134
  • कार्बन मोनोआक्साइड (सीओ), 18, 45, 139
  • ओजोन (ओ-3), 4, 134, 234

दिल्ली- एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

Noida News: ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोसायटी में घुसकर सुरक्षा गार्ड के साथ मारपीट, आरोपित गिरफ्तार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें