Move to Jagran APP

गैंग से जुड़े कई देश के शातिर बदमाश, हांगकांग में बैठकर करते हैं भारतीय लोगों से ठगी; एक आरोपित गिरफ्तार

Noida Crime भारतीय सिम कार्ड के जरिए ठगी का एक बड़ा मामला सामने आया है। इस गिरोह के सदस्य विदेश में बैठकर भारतीय लोगों से ठगी करते हैं। फिर से एक आरोपित ग्रेटर नोएडा पुलिस के हत्थे चढ़ा है। पुलिस ने इस गिरोह के चार सदस्यों को पहले गिरफ्तार किया था। जानिए आखिर ये शातिर आरोपित विदेश में बैठकर कैसे ठगी करते थे?

By Ajab Singh Edited By: Kapil Kumar Updated: Wed, 24 Jul 2024 02:11 PM (IST)
Hero Image
ग्रेटर नोएडा पुलिस ने गैंग के एक आरोपित को गिरफ्तार किया है। सांकेतिक तस्वीर

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। विदेश में बैठकर भारतीय सिम कार्ड के जरिए व्हाट्सएप अकाउंट तैयार कर भारतीय नागरिकों के साथ साइबर अपराध करने वाले गैंग के एक सदस्य को थाना बिसरख पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

नौकरी का झांसा देकर भेजते थे विदेश

पुलिस के अनुसार, इस गैंग के चार लोगों को पुलिस ने पूर्व में गिरफ्तार किया था, जिसमें एक चीनी नागरिक भी शामिल है। ये अपराधी भारतीय युवकों को कंप्यूटर ऑपरेटर की नौकरी का झांसा देकर विदेश भेजते थे और वहां पर बड़ी कंपनियों में नौकरी लगवाने के नाम पर ठगी करते थे। मना करने पर विदेशी पुलिस से पड़वा देते थे।

यह भी पढ़ें- 'मुझसे ज्यादा चाचा की सेवा करती थी, इसलिए 12 टुकड़ों में काट डाला'; बिहार के अरवल में पति का खूनी खेल

पुलिस उपयुक्त जोन द्वितीय श्रीमती सुनिति ने बताया कि थाना बिसरख पुलिस ने एक सूचना का आधार पर राहुल सिंह पुत्र प्रमोद सिंह निवासी पश्चिम बंगाल उम्र 32 वर्ष को गिरफ्तार किया है।

थाना बिसरख में दर्ज हुआ था मुकदमा

उन्होंने बताया कि इसके खिलाफ धारा 420, 467, 468, 471, 120 बी, 370(3 ) और 14 विदेशी विषयक अधिनियम के तहत थाना बिसरख में मुकदमा दर्ज था। उन्होंने बताया कि इसके पास से पुलिस ने घटना में प्रयुक्त तीन मोबाइल फोन और एक लैपटॉप बरामद किया है।

पहले ये आरोपित हुए थे गिरफ्तार

उन्होंने बताया कि इस गैंग के लोगों अनिल थापा, सू-यूमिंग, अगस्त्य भाटी सहित चार को थाना बिसरख पुलिस ने चार मार्च वर्ष 2024 को गिरफ्तार किया था। जिसमें एक चीनी, एक नेपाली और एक थाईलैंड का नागरिक भी शामिल था।

यह भी पढ़ें- दिल्ली में दिल दहला देने वाली वारदात, पहले पिस्टल दिखाकर नाबालिग से किया दुष्कर्म, फिर पांचवीं मंजिल से फेंका

मार्च में गिरफ्तार आरोपियों के पास से पुलिस ने चार पासपोर्ट, दो ड्राइविंग लाइसेंस, नौ मोबाइल फोन, 10 क्रेडिट कार्ड, दो डेबिट कार्ड, स्टैंप, नेपाली करेंसी, डॉलर आदि बरामद किया था।

विदेशों में बैठकर करते हैं ठगी

उन्होंने बताया कि ये लोग भारतीय मोबाइल फोन के सिम कार्ड का प्रयोग करके कंबोडिया, हांगकांग में बैठकर भारतीय लोगों से साइबर अपराध कारित करते हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।